हिमालय के जंगलो में रहने वाला सबसे जहरीला सांप इंदौर में मिला, 5 लोगों को मार सकती है जहर की एक बूंद

एशिया के सबसे जहरीले सांपों में शुमार है सॉ स्केल्ड वाइपर, कार में बैठा था

By: हुसैन अली

Updated: 19 Sep 2020, 05:34 PM IST

इंदौर. हिमालय के घने जंगलों में मिलने वाला सॉ स्केल्ड वाइपर सांप शुक्रवार को शहर में नजर आया है। एशिया के सबसे जहरीले सांपों में शुमार यह सांप पिछले तीन सालों में चौथी बार शहर में दिखा है। लोगों ने इसे पकडक़र खुले में छोड़ दिया है, लेकिन इसे शहर में खुले में छोडऩा बड़ा खतरा बन सकता है। इसके जहर की एक बूंद से पांच लोगों की मौत हो सकती है।

ओल्ड जीडीसी कॉलेज के पास एक कार के कैबिन में ये सांप दिखा। यहां पास में ही रहने वाले एक युवक ने लकड़ी की मदद से इसका मुंह दबाया और उसके बाद गाड़ी को प्रकाशनगर की ओर जाने वाले रास्ते पर ले जाकर कर्बला के खुले ग्राउंड के पास लकड़ी की मदद से नीचे खिसकाते हुए जमीन पर उतार दिया। कार से नीचे आते ही ये तेजी से कर्बला के खुले मैदानों की ओर रेंग गया

देश में चौथा सबसे जहरीला सांप

सॉ स्केल्ड वाइपर देश में मिलने वाले सबसे जहरीले सांपों कोबरा, केरेट, रसेल वाइपर के बाद चौथे नंबर पर आता है। ये काफी छोटा होने के साथ ही जंगलों और खेतों में पेड़ों के पत्तों के नीचे छिपा रहता है। पत्तों की आड में ये लगभग गायब हो जाता है। वहीं इसके काटने पर इसका जहर काफी तेजी से फैलता है। काफी कम संख्या में मिलने के कारण इसका एंटीवेनम भी मुश्किल से मिलता है।

तीन साल में चौथी बार दिखा

सामान्यत: ये सांप हिमालय की तराई वाले क्षेत्र, नेपाल, भूटान आदि जगह पर मिलता है। पिछले तीन साल में ये सांप चौथी बार शह में नजर आया है। तीन साल पहले उज्जैनी गांव में इसे पकड़ा था। उसके बाद बायपास पर राऊ के पास ओमेक्स हिल्स टाउनशिप के पास और सिंगापुर टाउनशिप में इसे देखा गया था। अब ये शहर के बीच में मिला है, जबकि सामान्यत: ये आबादी से दूर ही रहता है।

हुसैन अली
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned