सावन सोमवार: मंदिरों में भक्त पहुंचें, किया महादेव का श्रृंगार

सावन सोमवार: मंदिरों में भक्त पहुंचें, किया महादेव का श्रृंगार

Amit Mandloi | Updated: 30 Jul 2018, 01:40:44 PM (IST) Indore, Madhya Pradesh, India

सावन सोमवार: मंदिरों में भक्त पहुंचें, किया महादेव का श्रृंगार

इंदौर. सावन के पहले सोमवार पर शिवालयों समेत पूरा शहर भोले बाबा की भक्ति में डूबेगा। सावन में तो शिव भक्ति चरम पर होती है लेकिन कई ऐसे भक्त मंडल हैं जो पूरे वर्ष शिव आराधना में जुटे रहते हैं। १२ वर्षों से 24 घंटे सतत ओम् नम: शिवाय महामंत्र का जाप हो रहा है वहीं 34 वर्षों से अखंड जलाभिषेक जारी है। शिव भक्तों का मंडल इसके लिए सतत समय देने के साथ ही बाबा की भक्ति के लिए दिन-रात भी जुटे रहते हैं।

31 हजार पार्थिव शिवलिंग की होगी पूजा
सावन माह में परदेशीपुरा स्थित श्री गेंदेश्वर द्वादश ज्योतिर्लिंग मंदिर पर हर सोमवार 31 हजार पार्थिव शिवलिंग बनाए जाएगें। पूरे माह 11 हजार बनने से सवा 5 लाख पार्थिव शिवलिंगों का अभिषेक होगा। राजेश विजयवर्गीय ने बताया कि उनके दादा बड़े शिवभक्त थे और एक पैर पर खड़े होकर पूजा करते थे। 365 दिन पार्थिव शिवलिंग मिट्टी से बनाए जाते है। मंदिर के शिखर पर भी 12 ज्योतिर्लिंग बनाए गए है।

अन्नपूर्णा मंदिर में 34 वर्षों से चल रहा अभिषेक
अन्नपूर्णा आश्रम पर पिछले 34 वर्षो से शिव मंदिर पर नियमित रूप से अभिषेक एवं शृंगार का क्रम बदस्तूर जारी है। यहां आश्रम के अधिष्ठाता स्वामी विश्वेशरानंद गिरी के सानिध्य में भक्त मंडल न केवल सावन बल्कि पूरे वर्ष सुबह 8.30 से 9 बजे तक अभिषेक का अखंड सिलसिला चल रहा है। अन्नपूर्णा आश्रम परिसर में इस मंदिर की स्थापना वर्ष 1984 में हुई है और इसकी स्थापना का भी कथानक काफी दिलचस्प है। यदि यह प्रतिमा यहां स्थापित नहीं होती तो शायद किसी बुद्ध मंदिर में चली जाती। आश्रम के न्यासी श्याम सिंघल एवं भक्त मंडल के किशोर गोयल ने बताया वर्ष 1962 में चीन युद्ध के दौरान महू के सैन्य अधिकारियंों ने स्वर्ग मंदिर के पास कोई रेडियो स्टेशन पकड़ा था। तब वहां से एक बड़ा मार्बल पत्थर भी जब्त हुआ था। सेना ने उस पत्थर को नीलाम किया, जिसे स्वामी प्रभानंद गिरि एवं ट्रस्ट मंडल के गोपालदास मित्तल, हरिकिशन मुछाल, आरडी जोशी, हरिकिशन अग्रवाल खजाना आदि ने महू जा कर नीलामी में खरीद लिया। फिलहाल श्रावण मास में यहां पश्चिमी क्षेत्र के भक्तों का मेला जुटा रहता है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned