आम लोगों की जेब से बाहर होंगे योजना 140 के प्लॉट

आम लोगों की जेब से बाहर होंगे योजना 140 के प्लॉट

Pawan Rathore | Publish: Sep, 06 2018 11:21:01 AM (IST) Indore, Madhya Pradesh, India

योजना 140 में निकलेंगे छोटे भूखंड, सात हजार तक जाएगा रेट

इंदौर।
आइडीए योजना 140 में छोटे भूखंडों की बिक्री करने जा रहा है। यहां करीब दो सौ भूखंड निकले हैं, जो एलआइजी से लेकर एचआइजी श्रेणी तक के हैं। इनकी बिक्री के लिए इसी महीने टेंडर जारी होंगे। इन भूखंडों को फ्री-होल्ड पर भी लिया जा सकेगा, पर रेट इतने ज्यादा होंगे कि आम लोगों की जेब से बाहर होंगे।

इंदौर विकास प्राधिकरण 140 में पीपल्याहाना चौराहे के पास अलग-अलग हिस्सों में बिना बिके छोटे भूखंडों की बिक्री के लिए एक साथ निकाल रहा है। यहां कुल मिलाकर 192 प्लॉट है, जो 54 से 288 वर्गमीटर तक के हैं, जिसमें 90, 135 और 216 वर्गमीटर के भी प्लॉट हैं। इनके लिए अगले सप्ताह तक टेंडर जारी कर दिए जाएंगे। हालांकि इसके रेट अभी तय नहीं हुए हैं, लेकिन माना जा रहा है कि गाइड लाइन से हजार-डेढ़ हजार रुपए ऊपर के रेट पर जाएंगे।

दरअसल चौराहे पर जिला कोर्ट की आधारशिला भी दो दिन बाद रखी जाना है। इसके पहले आनंदवन में पासपोर्ट और रेरा दफ्तर आ ही चुका है। आइडीए अफसरों ने योजना के भूखंड फ्री-होल्ड पर बेचने का फैसला करने के साथ रेट भी अच्छे-खासे तय किए हैं। योजना में कोर्ट आने के बाद यहां की संपत्तियों के दाम यूं भी काफी बढ़ जाएंगे। कोर्ट के कारण आसपास की सारी संपत्ति का उपयोग व्यवसायिक ही होगा। इसलिए प्राधिकरण भी केवल गाइड लाइन पर ना बेचकर गाइड लाइन से ज्यादा रेट पर बेचेगा।

सात हजार हो सकता है रेट
इस योजना में बाजार मूल्य ही पांच से साढ़े पांच हजार प्रति वर्गफीट का चल रहा है और तकरीबन इतनी ही गाइडलाइन है। माना जा रहा है कि आइडीए साढ़े छह से सात हजार प्रति वर्गफीट के बीच रेट रख सकता है। इस हिसाब से 54 वर्गमीटर (५८१ वर्गफीट) का भूखंड ही 40 लाख तक जाएगा और 968 वर्गफीट का प्लॉट करीब 68 लाख का होगा। आइडीए इस रेट पर टेंडर बुलाएगा यानी रेट इससे ऊपर ही आएंगे और 10 हजार रुपए प्रति वर्गफीट तक बिकने की उम्मीद की जा रही है

Ad Block is Banned