scriptसावधान : स्कूल खुले बच्चों की सुरक्षा पर गंभीर नहीं अफसर | School is not serious on the safety of open children | Patrika News
इंदौर

सावधान : स्कूल खुले बच्चों की सुरक्षा पर गंभीर नहीं अफसर

हादसे के बाद भी अफसर नहीं ले रहे सुध

इंदौरJun 23, 2022 / 06:44 pm

bhupendra singh

सावधान : स्कूल खुले बच्चों की सुरक्षा पर गंभीर नहीं अफसर

सावधान : स्कूल खुले बच्चों की सुरक्षा पर गंभीर नहीं अफसर

भूपेन्द्र सिंह @इंदौर. शहर के सभी स्कूल लगभग खुल चुके हैं, लेकिन बच्चों की सुरक्षा को लेकर जिम्मेदार विभाग जिला प्रशासन, परिवहन और पुलिस का ध्यान नहीं है। शहर में 1 हजार से ज्यादा ऐसे स्कूल है जहां पर बसों से बच्चों को लाना ले जाना किया जा रहा है। हर बार पुलिस और परिवहन विभाग को बसों में सुरक्षा के मानक सुनिश्चित करने होते हैं। गाइडलाइन जारी कर संचालकों की बैठक करनी होती है। इसके बाद बसों की जांच से लेकर कार्रवाई भी करना है, लेकिन 8 दिन बीतने के बाद भी तीनों विभागों के अफसर सुध लेने को तैयार नहीं है। जबकि मार्च माह में ही स्कूल हादसे में बाइक सवार तीन लोगों की मौत हो गई थी वहीं करीब 25 बच्चों की जान पर बन आई थी।
उडऩदस्ता और पुलिस निष्क्रिय
परिवहन विभाग में उडऩदस्ता गठित है, लेकिन अमला कही दिखाई नहीं देता है। इसी अमले की मुख्य जिम्मेदारी वाहनों की चेकिंग करना और सुरक्षा सुनिश्चित करने की है। वहीं पुलिस को भी चेकिंग-कार्रवाई करना चाहिए, लेकिन पुलिस दो पहिया वाहनों की चालानी कार्रवाई में ही व्यस्त है।
बसों में ये जरूरी है
– फिटनेस
– परमिट
– बीमा
– स्पीड गवर्नर
– जीपीएस
– कैमरा
– रिफ्लेक्टर
– बस पर शिकायत नंबर
– हर साल गवर्नर सर्टिफिकेट रिन्यूअल
– फस्र्ट एड बॉक्स
– बसों का समय-समय पर ऑडिट
– स्पीड रडार से गति जांच चेकिंग
– फिटनेस के समय जीपीएस 10 दिन की रिपोर्ट
सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन के हिसाब से बसों में आवश्यक संसाधन होने चाहिए। समय-समय पर जांच और कार्रवाई की जाती है। स्कूल संचालकों से जल्द बैठक कर उन्हें सुरक्षा के आवश्यक निर्देश दिए जाएंगे।
जितेन्द्र सिंह रघुवंशी, आरटीओ

Home / Indore / सावधान : स्कूल खुले बच्चों की सुरक्षा पर गंभीर नहीं अफसर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो