scriptनई चयन सूची के इंतजार में अटकी चयनित असिस्टेंट प्रोफेसरों की सांसें | Selected candidates waiting new list after changes reservation process | Patrika News

नई चयन सूची के इंतजार में अटकी चयनित असिस्टेंट प्रोफेसरों की सांसें

locationइंदौरPublished: Aug 23, 2019 02:55:32 pm

मप्र लोक सेवा आयोग : आरक्षण प्रक्रिया बदलने से कुछ विषय में पिछड़ सकते हैं दावेदार

indore

नई चयन सूची के इंतजार में अटकी चयनित असिस्टेंट प्रोफेसरों की सांसें

इंदौर. मप्र लोक सेवा आयोग (एमपी पीएससी) ने हाई कोर्ट के आदेश पर संशोधित आरक्षण लागू कर असिस्टेंट प्रोफेसर की नई चयन सूची जारी करना शुरू कर दिया है। अब तक सिर्फ चार विषयों की सूची जारी की। बाकी की सूची में देरी से चयनित उम्मीदवारों की सांसें ऊपर-नीचे हो रही हैं। उन्हें चिंता है, आरक्षण प्रक्रिया में बदलाव से पहले चयनित उम्मीदवार के हाथों से मौका न फिसल जाए।

must read : संदीप तेल हत्याकांड,मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार, दो पुलिसकर्मी घायल, जयपुर में होगी पूछताछ

पीएससी के जरिए हुई असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा 2017 में नए-नए पेंच आते रहे हैं। जल्दी भर्ती के लिए शासन ने भर्ती नियमों में बदलाव कर इंटरव्यू तक हटा दिए। पीएससी द्वारा मेरिट के आधार पर जारी चयन सूची आरक्षण पर आपत्ति के चलते अटक गई। दरअसल, प्रदेश में दिव्यांगों को 6 फीसदी आरक्षण दिया जाता रहा है, जबकि विकलांग अधिनियम 2017 में 4 फीसदी का प्रावधान है। असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती में कुछ विषय में 6 फीसदी से ज्यादा आरक्षण दिए जाने से भर्ती प्रक्रिया खटाई में आ गई थी। हाई कोर्ट के आदेश पर सरकार ने दिव्यांग आरक्षण 6 फीसदी कर नए सिरे से सूची जारी करने के निर्देश दिए। पीएससी ने इसके अनुसार नई कटऑफ और चयन सूची जारी करना शुरू कर दी है।

must read : ससुर को मारने के लिए खाने में धीमा जहर दे रही थी बहू, बेटे ने स्टिंग ऑपरेशन से पकड़ी घिनौनी करतूत

गुरुवार तक एस्ट्रोलॉजी, संस्कृत एस्ट्रोलॉजी, बॉयोकेमिस्ट्री और डांस विषय की चयन सूची जारी हुई। इनमें कम उम्मीदवार होने से पूर्व में हुए चयन प्रभावित नहीं हुए, लेकिन जिन विषयों में ज्यादा पद थे उनमें कुछ पदों पर बदलाव की उम्मीद है। ये उम्मीदवार आरक्षण का संशोधित फॉर्मूला समझने के लिए पीएससी के संपर्क में हैं, मगर उन्हें संतोषजनक जवाब नहीं मिल रहा। अफसरों का दावा है, आरक्षण प्रक्रिया में बदलाव से चयनित उम्मीदवारों को नुकसान नहीं होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो