scriptयूजी में फिर लागू होगा सेमेस्टर सिस्टम | Semester system will be applied again in UG | Patrika News

यूजी में फिर लागू होगा सेमेस्टर सिस्टम

locationइंदौरPublished: Jan 25, 2020 06:40:04 pm

उच्च शिक्षा मंत्री पटवारी ने दिए व्यवस्था में बदलाव के संकेत, फैकल्टी भर्ती का रोस्टर भी हुआ तैयार
 

यूजी में फिर लागू होगा सेमेस्टर सिस्टम

यूजी में फिर लागू होगा सेमेस्टर सिस्टम

इंदौर.
प्रदेश के कॉलेजों में वार्षिक परीक्षा प्रणाली बंद कर दोबारा से सेमेस्टर सिस्टम लागू होगा। उच्च शिक्षा विभाग ने अगले सत्र से ही इस बदलाव की तैयारी कर ली है। उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी ने शनिवार को परीक्षा व्यवस्था में बदलाव के संकेत दिए। उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा का स्तर सुधारना सरकार की पहली प्राथमिकता है। सेमेस्टर व्यवस्था सिर्फ एक आदेश से ही लागू नहीं हो सकती। इसके लिए प्रोफेसरों की मानसिकता बनाने के साथ कॉलेजों में भी सेमेस्टर को लेकर सकारात्मक वातावरण बनाना होगा। पहले जब परंपरागत कोर्स में सेमेस्टर सिस्टम लागू किया था तब कॉलेजों में प्रोफेसरों की कमी थी और परीक्षा का तरीका भी परंपरागत था।
मालूम हो, बीए, बीकॉम, बीएससी सहित अन्य यूजी के परंपरागत कोर्सेस में 2009 में वार्षिक प्रणाली खत्म कर सेमेस्टर लागू किया गया। आठ साल के बाद भी सेमेस्टर सिस्टम पटरी पर नहीं आ सका। इसके बाद सरकार ने यूजी कोर्स में फिर से वर्षिक प्रणाली लागू कर दी। पटवारी ने देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी में अधिकारी, विभागाध्यक्षों से चर्चा में भी सेमेस्टर को लेकर राय ली। करीब-करीब सभी ने वार्षिक की जगह सेमेस्टर व्यवस्था के पक्ष में नजर आए। उन्होंने सेमेस्टर सिस्टम लागू करने के यूजीसी के आदेश का भी हवाला दिया। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि व्यवस्था बदलने से यूनिवर्सिटी पर सेमेस्टर और वार्षिक परीक्षा दोनों का बोझ आ जाएगा। पटवारी ने आश्वस्त किया कि इस बार पूरी तैयारी से सेमेस्टर लागू करेंगे।
शिक्षक भर्ती का रोस्टर मंजूर
बैठक में यूनिवर्सिटी में शिक्षकों के रिक्त पद भरने का मु²ा भी उठा। पटवारी ने कहा कि यूनिवर्सिटी में शिक्षकों के खाली पद भरने की प्रक्रिया जल्द शुरू हो जाएगी। नए नियमों के अनुसार नया रोस्टर मंजूर हो चुका है। दो-तीन दिन में ही यूनिवर्सिटी को यह रोस्टर मिल जाएगा। उन्होंने मंच से ही कुलपति से कहा कि रोस्टर मिलते ही यूनिवर्सिटी भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दें। पटवारी ने अगले सत्र की एडमिशन प्रक्रिया को भी पारदर्शी बनाने की बात कही। उन्होंने कहा कि इस बार सिर्फ एक महीने ही एडमिशन चलेंगे। समय पर एडमिशन होने कॉलेजों में पढ़ाई जल्दी शुरू होगी और परीक्षाएं समय पर कराई जा सकेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो