scriptगुरुद्वारा पर नहीं फहरेगा तिरंगा, शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंध कमेटी ने जताई आपत्ति | SGPC objection to the tricolor on the Gurudwara | Patrika News

गुरुद्वारा पर नहीं फहरेगा तिरंगा, शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंध कमेटी ने जताई आपत्ति

locationइंदौरPublished: Aug 14, 2022 09:44:42 pm

Submitted by:

deepak deewan

कमेटी ने कहा- यहां सिर्फ निशान साहिब ही झूल सकता है

sikha-samaj.jpg

यहां सिर्फ निशान साहिब

इंदौर. इंदौर के इमली साहिब गुरुद्वारा पर तिरंगा फहराए जाने पर विवाद खड़ा हो गया है। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने इसपर ऐतराज जताया है। कमेटी ने ट्वीट करते हुए कहा कि गुरुद्वारा साहिब में सिर्फ खालसा निशान ही फहराया जा सकता है। हालांकि अभी इमली साहिब गुरुद्वारा कमेटी का पक्ष सामने नहीं आया है। गुरुद्वारा कमेटी के एक सदस्य ने बताया कि दो दिन पहले मुख्यमंत्री की तिरंगा यात्रा निकली थी तब फ्री में झंडे बंटे थे। किसी बच्चे ने यह झंडा वहां लगा दिया था जिसे तुरंत हटवा भी दिया गया था। आजादी के अमृत महोत्सव के बीच हुए इस विवाद के बाद सिखों की सबसे बड़ी धार्मिक संस्था ने मामले की जांच के आदेश भी दे दिए हैं.

अमृतसर में शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान एडवोकेट धामी ने कहा कि मुझे सोशल मीडिया के जरिए इंदौर में गुरुद्वारा इमली साहिब में तिरंगा फहराए जाने की बात पता चली है। मैं इसकी कड़ी निंदा करता हूं। श्री गुरु नानक देवजी से जुड़े इस ऐतिहासिक गुरुद्वारा में केवल खालसा के निशान साहिब को ही फहराया जा सकता है। प्रधान धामी ने कहा है कि गुरुद्वारा प्रबंधन या प्रशासन, जिसने भी यह गलती की है, वह इस घटना के लिए पूरी तरह जिम्मेदार है।

इतना ही नहीं, उन्होंने तुरंत इस घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं। उनका यह भी कहना है कि इस जांच में जो भी दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। गुरुद्वारा साहिब पर तिरंगा ना फहराने की हिदायत भी दी जा रही है. कमेटी इससे पहले भी गुरुद्वारों पर तिरंगा ना फहराने की हिदायत जारी कर चुकी है। सिखों की इस सर्वाच्च कमेटी का मानना है कि सिख मर्यादा के अनुसार किसी भी गुरुद्वारा साहिब पर सिर्फ खालसा केसरी झंडा ही फहराया जा सकता है। गौरतलब है कि इससे पहले हरियाणा सरकार ने गुरुद्वारों पर तिरंगा फहराने की बात कही थी। इसके बाद कमेटी ने ऐतराज जताया तो हरियाणा सरकार को अपना फैसला बदलना पड़ा था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो