scriptरणजीत बाबा की 108 दीपों से हुई महाआरती, शाही भंडारा | shri Ranjit baba hanuman mandir mahaarti news | Patrika News
इंदौर

रणजीत बाबा की 108 दीपों से हुई महाआरती, शाही भंडारा

– 31 मंदिरों में भोग भेजने के बाद 101 बटुकों को भोजन करवाया, देर रात तक उमड़े भक्त
 

इंदौरApr 23, 2019 / 11:17 pm

सुधीर पंडित

shri Ranjit baba hanuman mandir

shri Ranjit baba hanuman mandir

इंदौर. रणजीत हनुमान मंदिर में हनुमान जयंती पर मंगलवार को शाही भंडारा आयोजित किया गया। इस अवसर पर १०८ दीपों से महाआरती के बाद ३१ मंदिरों में भोग भिजवाया गया। रणजीत बाबा का कीर्तन करते हुए विशेष श्रृंगार किया गया।
मंदिर के प्रमुख पुजारी पं. दीपेश व्यास ने बताया, सुबह महाअभिषेक के बाद विशेष श्रृंगार किया गया। भंडारे के प्रसाद का भोग लगाने के बाद ३१ प्रमुख मंदिरों में प्रसादी पहुंचाकर भोग लगाने के बाद १०१ बटुकों को भोजन करवाया गया। शाम को १०८ दीपों से आरती के बाद भंडारा शुरू हुआ। शहर में एकमात्र शाही भंडारा होता है। इसमें आने वाले भक्तों को सम्मान से व्यवस्थित रूप से पाठ पर प्रसाद दिया जाता है। शाही भंडारे का आयोजन इस तरह होता है कि जैसे पारिवारिक माहौल में भोजन करवाया जा रहा हो। भगवान को राम भाजी, छोले, नुकती, लोंजी और पूरी का भोग अर्पित किया जाता है। भंडारे में देर रात तक हजारों की संख्या में प्रसाद लेने के लिए भक्त पहुंचते रहे। सुबह से ही मंदिर में बाबा के दर्शन को भक्तों की लंबी भीड़ रही। पूरा मंदिर परिसर फूलों की खुशबू और महाप्रसादी से महक रहा था।

Home / Indore / रणजीत बाबा की 108 दीपों से हुई महाआरती, शाही भंडारा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो