ऐसे बिगड़े सामाजिक समिकरण की उलझी भाजयुमो की गुत्थी

सिख समाज से सामने आए सबसे ज्यादा दावेदार, कोटे से भी पदाधिकारी बनने की मची होड़

By: Mohit Panchal

Published: 25 Apr 2018, 10:46 AM IST

इंदौर। भाजयुमो नगर अध्यक्ष मनस्वी पाटीदार की टीम बीरबल की खिचड़ी की तरह हो गई, जो पकने का नाम नहीं ले रही। हालत ये है कि गिनती के पद हैं और दावेदारों की फौज खड़ी है। सबसे ज्यादा जोर तो सामाजिक संतुलन बनाने में हो रहा है। सिख समाज से नियुक्ति को लेकर तो कुछ नेताओं ने प्रतिष्ठा का सवाल बना रखा है। ऐसी ही स्थिति सिंधी समाज और अजा वर्ग से लिए जाने वालों को लेकर हो रही है।

मनस्वी को बने तीन माह होने आए, लेकिन अब तक वे टीम का गठन नहीं कर पाए, जबकि महामंत्री जैसे महत्वपूर्ण पद तो उन्हें ऊपर से उपहार में मिल गए। पाटीदार को अब उपाध्यक्ष, मंत्री, कोषाध्यक्ष, कार्यालय मंत्री जैसे पदों पर नियुक्ति करना है। इसमें भी उन्हें पसीने छूट रहे हैं, क्योंकि पहले तो विधायकों ने अपने-अपने क्षेत्रों से नाम नहीं दिए। अब जब नाम आ गए हैं तो संतुलन बनाने में जोर हो रहे हैं।

फजीहत सामाजिक समीकरण बैठाने में हो रही है, क्योंकि सिख-सिंधी समाज व अजा वर्ग से एक-एक प्रतिनिधि लेना है। सबसे ज्यादा माथापच्ची सिख समाज प्रतिनिधित्व को लेकर है। गुरुसिंघ सभा के अध्यक्ष रिंकू भाटिया ने समर्थक सन्नी टूटेजा का नाम दिया है। रणनीति के तहत वे टूटेजा को शहर के नेताओं के पास भेज रहे हैं ताकि उनके खाते से नाम चला जाए।

चर्चा है कि लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन व कृष्णमुरारी मोघे भी सिफारिश कर सकते हैं। वहीं गुरुसिंघ सभा महासचिव जसबीरसिंह गांधी भी चाहते हैं कि इंदरजीतसिंह चावला बने। चावला के लिए उन्होंने पूर्व विधायक जीतू जिराती व वरिष्ठ नेता मधु वर्मा के यहां लॉबिंग भी की। उनके अलावा सोनू बग्गा और अमन नारंग भी सामाजिक स्तर से अपनी दावेदारी कर रहे हैं।

इन सबके बीच में भाजयुमो के कार्यालय मंत्री ऋषिसिंह खनूजा अपने काम के दम पर दावा कर रहे हैं जिनका नाम नगर भाजपा अध्यक्ष कैलाश शर्मा रख रहे हैं। ऐसी स्थिति में पाटीदार की गुत्थी उलझी हुई है कि वे किसे बनाएं और किसे खुश करें। हालांकि इस माह पाटीदार को हर हाल में घोषणा करनी होगी।

मालिनी और लालवानी के नाम
सिंधी समाज में भी युवा मोर्चा में पद के दावेदारों की कमी नहीं है। आईडीए अध्यक्ष शंकर लालवानी चाहते हैं कि उनके समर्थक पंकज फतेहचंदानी, पूर्व विधायक जीतू जिराती के खास मनीष केसवानी, दो नंबर से जुड़े हुए नरेश चेलानी और पूर्व मोर्चा अध्यक्ष गोलू शुक्ला समर्थक जय राजदेव का नाम हो।

Mohit Panchal Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned