scriptCAA के समर्थन में केसरिया पगड़ी और हाथ में तिरंगा लेकर निकलेंगा सिख समाज | Sikh Society will Wear Saffron Turban in Support of CAA | Patrika News

CAA के समर्थन में केसरिया पगड़ी और हाथ में तिरंगा लेकर निकलेंगा सिख समाज

locationइंदौरPublished: Jan 09, 2020 10:54:35 am

Submitted by:

Mohit Panchal

यात्रा को लेकर सिख मोहल्लों में होगा जनजागरण

CAA के समर्थन में केसरिया पगड़ी और हाथ में तिरंगा लेकर निकलेंगा सिख समाज

CAA के समर्थन में केसरिया पगड़ी और हाथ में तिरंगा लेकर निकलेंगा सिख समाज

इंदौर। नागरिकता संशोधन कानून के समर्थन में निकलने वाली तिरंगा यात्रा में सिख बड़ी संख्या में केसरिया पगड़ी व सफेद कुर्ते पजामे में शामिल होंगे। भाजपा की बैठक में तय हुआ कि वे समाज के मोहल्लों में जाकर जनजागरण अभियान चलाएंगे। साथ में ननकाना साहेब की घटना का उदाहरण भी देंगे।
१२ जनवरी को दोपहर २ बजे चिमनबाग से निकलने वाली तिरंगा यात्रा को लेकर कल दीनदयाल भवन में सिख समाज की बैठक थी, जिसमें संभागीय संगठन मंत्री जयपालसिंह चावड़ा, कृष्णमुरारी मोघे, प्रदेश प्रवक्ता उमेश शर्मा व कमल वाघेला ने सीएए के समर्थन में बात रखी। श्रीगुरुसिंघ सभा के महासचिव जसबीरसिंह गांधी, पूर्व पार्षद दानवीरसिंह छाबड़ा, अजीत टूटेजा, हरप्रीत बक्शी, प्रीतम लुथरा, ऋषिसिंह खनुजा, सन्नी टुटेजा व मनजीतसिंह बाजवा मौजूद थे।
गांधी ने कहा कि देश में बड़ी संख्या में घुसपैठिए आ गए हैं। हमारे ही देश का खाते हैं और हमारे ही खिलाफ नारेबाजी और पत्थरबाजी करते हैं। धर्म और संस्कृति की रक्षा करने के लिए सिख समाज हमेशा आगे रहा है। वहीं छाबड़ा का कहना था कि पाकिस्तान में पीडि़त गैरमुस्लिमों को नागरिकता दिए जाने से किसी को क्या तकलीफ हो रही है। हिंदू, सिख, सिंधी, बौद्ध और जैन भारत नहीं आएंगे तो कहां जाएंगे?
आखिर में समाज ने तय किया कि तिरंगा यात्रा को लेकर सभी सिख मोहल्लों में घर-घर संपर्क किया जाएगा। पाकिस्तान के ननकाना साहेब की घटना की जानकारी भी रखी जाएगी और सीएए क्यों जरूरी है, ये बताया जाएगा। तय हुआ कि समाज पगड़ी और कुर्ते पजामे में सिख मोहल्ला गुरुद्वारे में एकत्र होकर चिमनबाग पहुंचेगा।
CAA के समर्थन में केसरिया पगड़ी और हाथ में तिरंगा लेकर निकलेंगा सिख समाज
पीएस व गृहमंत्री की हौसलाअफजाई जरूरी
चावड़ा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश हित में तीन तलाक, कश्मीर से धारा ३७० हटाना, नागरिक संशोधन बिल जैसे कड़े फैसले लिए। उनका समर्थन करना जरूरी है, हम साथ खड़े नहीं हुए तो हौसला टूटेगा।
दमदारी से उपस्थिति दिखाएगा दलित वर्ग
कल भाजपा अजा मोर्चा की बैठक भी हुई, जिसमें अच्छी संख्या होने पर चावड़ा ने अध्यक्ष राजेश शिरोड़कर की जमकर तारीफ की। चावड़ा ने महायज्ञ में सभी को आहूति देने का आव्हान किया। कहना था कि कांग्रेस व अन्य दल संविधान को लेकर सबसे ज्यादा भ्रांति दलित वर्ग में ही फैलाता है। हमे सच्चाई बताने के लिए नीचे तक जाना होगा। देश में शुरुआत से ही जब भी कोई विपदा आई है, अजा वर्ग ने आगे बढ़कर संघर्ष किया है।
big achievement of indore collector office
IMAGE CREDIT: patrika
प्रशासन ने कहा- कर लो सभा, पर चिमनबाग मैदान में नहीं

इंदौर। प्रशासन ने तिरंगा यात्रा की अनुमति देने से साफ इनकार कर दिया। अफसरों ने कहा कि रैली की बजाय सभा कर ली जाए, जिसकी अनुमति मिल सकती है। पर सभा भी चिमनबाग मैदान पर नहीं हो सकती, क्योंकि उस दिन पीएससी परीक्षा है। इसके स्थान पर दूसरी जगहों का सुझाव दिया गया है।
सीएए को लेकर १२ जनवरी को भारत रक्षा मंच के बैनर तले चिमनबाग से राजबाड़ा तक तिरंगा यात्रा निकाली जाना है। कल कलेक्टर लोकेश कुमार जाटव, एडीएम बीबीएस तोमर, एएसपी मनीष खत्री, महेश जैन, शैलेंद्रसिंह चौहान सहित कई अधिकारियों की आयोजकों से चर्चा हुई, जिसमें उन्होंने रैली की अनुमति देने से यह कहकर मना कर दिया कि विरोध करने वालों को भी नहीं दी थी, इसलिए उन्हें भी नहीं मिलेगी।
सभा पर हमें आपत्ति नहीं है, पर वह चिमनबाग मैदान पर या तो शाम साढ़े चार बजे के बाद कर सकते हैं या दूसरे स्थान पर करना होगी, क्योंकि चिमनबाग स्कूल में सुबह १०.३० बजे से पीएससी परीक्षा चलेगी। अब मंच नेता मंथन कर रहे हैं कि क्या करें? हालांकि तय कर लिया कि रैली निकाली जाएगी, चाहे अनुमति न मिले।
उसका स्वरूप तय किया जा रहा है। हालांकि गुत्थी उलझ गई है, लेकिन मंच पीछे हटने को तैयार नहीं है। आज दोपहर प्रशासन व पुलिस की बैठक से पहले एक बैठक मंच की भी है, जिसमें आखरी रणनीति तैयार की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो