scriptचोरों की चांदी, धुआं उगलने वाला साइलेंसर बन गया जैकपॉट | silencers of 12 vehicles of the same model stolen in 10 days | Patrika News

चोरों की चांदी, धुआं उगलने वाला साइलेंसर बन गया जैकपॉट

locationइंदौरPublished: Aug 08, 2022 07:59:50 pm

कीमती धातुओं से बने साइलेंसर को चुरा रहे बदमाश, 10 दिन मेें एक ही मॉडल के 12 वाहनों का साइलेंसर चोरी

चोरों की चांदी, धुआं उगलने वाला साइलेंसर बन गया जैकपॉट

चोरों की चांदी, धुआं उगलने वाला साइलेंसर बन गया जैकपॉट

इंदौर. चोरी करने वाले बदमाश अब रिसर्च आधारित जानकारी लेकर चोरी कर रहे है। दरअसल एक कार के मॉडल के साइलेंसर में कीमती मेटल प्लेटिनियम व पावडर रहता है। पावडर गलाने से चांदी का रूप ले लेता है। एक साइलेंसर में आधा किलो चांदी व प्लेटिनियम मिल जाता है। इस मॉडल की कारों पर अचानक बदमाशों ने धावा बोल दिया है, दस दिन में 12 वाहनों के साइलेंसर चोरी हो गए है।
एरोड्रम पुलिस ने यश, धर्मेंद्र व हेतल की शिकायत पर केस दर्ज किया। सभी रतन बाग कॉलोनी के रहवासी है और इनके पास एक ही मॉडल की कारें है। गाड़ी स्टार्ट की तो तेज आवाज हुई। चेक किया तो पता चला कि कोई साइलेंसर निकालकर ले गया है। तीनों वाहनों के एक ही रात में साइलेंसर चोरी हो गए थे। इसके पहले विजयनगर, खजराना, अन्नपूर्णा इलाके में भी इसी मॉडल की कार के साइलेंसर चोरी हो चुके है। दस दिन में 12 स्थानों पर कारों के साइलेंसर चोरी होने पर अब पुलिस सक्रिय हुई है।
दरअसल, चोर तकनीकी आधार पर एक ही मॉडल की कार के साइलेंसर को निशाना बना रहे है। ऑटो पाटर््स व्यापारी मुकेश पांडे के मुताबिक, इस गाड़ी का साइलेंसर कैथोलिक कंवर्टर वाला है। इसमें पैलेडियम, रोडियम और प्लेटिनम जैसी कई कीमती धातु रहती है। कार मैकेनिक हेमंत के मुताबिक, साइलेंसर में पावडर कोटिंग है। गाड़ी का इस्तेमाल लोडिंग के लिए भी होता है। इंजिन गर्म न हो इसलिए विशेष पावडर कोटिंग रहती है। साइलेंसर को गलाने पर उसमें प्लेटेनियम काफी मात्रा में निकलता है, पावडर से 400-500 ग्राम चांदी बन जाती है। बदमाशों को इसकी जानकारी मिल गई इसलिए विशेष मॉडल के साइलेंसर को चोरी कर रहे है।
एरोड्रम टीआइ संजय शुक्ला के मुताबिक, प्राथमिक जांच में साइलेंसर में कीमती धातु व चांदी होने का पता चला। इस कारण से बदमाश साइलेंसर चोरी कर रहे है। पुलिस भी तकनीकी आधार पर इन्हें तलाशने में लगी है।
40 से 65 हजार है साइलेंसर की कीमत
ऑटो पार्टस कारोबारी के मुताबिक, अन्य गाडिय़ों के साइलेंसर 5 से 10 हजार में आ जाता है लेकिन इस गाड़ी का साइलेंसर 40 से 65 हजार में मिलता है। बाहर से निकाला भी आसानी से जा सकता है, चोरों की तकनीकी जानकारी लग गई इसलिए ज्यादा कमाई के लिए इसे निशाना बना रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो