scriptSilver prices jump on festive demand | त्योहारी मांग से चांदी की कीमतों में उछाल | Patrika News

त्योहारी मांग से चांदी की कीमतों में उछाल

इंदौर में सोना नकदी में 52400 व चांदी 59200 रुपए के स्तर पर

इंदौर

Published: August 01, 2022 06:22:09 pm

इंदौर. अंतरराष्ट्रीय बाजार में आई तेजी से व भारतीय बाजार में त्योहारी खरीदी निकलने से चांदी की कीमतों में उछाल आया। सोने के भाव मजबूत रहे। कॉमेक्स पर सोना ऊपर में 1776.80 डॉलर प्रति औंस जाने के बाद यह 1768.90 डॉलर प्रति औंस रहा। चांदी ऊपर में 20.61 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार किया बाद में यह 20.43 डॉलर प्रति औंस पर रही। इंदौर सराफा बाजार बंद भाव में : सोना कैडबरी (99.50) 52400 रुपए प्रति दस ग्राम। चांदी (एसए) 59200 रुपए प्रति किलो रही। आरटीजीएस में सोना कैडबरी 52800 रुपए प्रति दस ग्राम। चांदी (एसए) चौरसा 59200 रुपए किलो रही। चांदी सिक्का 750 रुपए प्रति नग रहा।
भारतीयों में सोने का नहीं घटा क्रेज, जून तिमाही में मांग 43 प्रतिशत बढक़र 170.7 टन हुई
भारत में सोने का क्रेज बना हुआ है. कई फैक्टर के चलते जहां दुनियाभर में सोने की डिमांड घटी है, भारत में इसकी मांग बढ़ गई है। अप्रैल से जून यानी 3 महीनों की बात करें तो इस साल की दूसरी तिमाही में देश में सोने की डिमांड 43 फीसदी बढक़र 170.7 टन रही है। वल्र्ड गोल्ड काउंसिल ने अपनी ताजा रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी है। हालांकि रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि महंगाई, डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी और मॉनेटरी पॉलिसी संबंधी कदमों समेत कई फैक्टर होंगे जो आगे जाकर उपभोक्ताओं के सेंटीमेंट को प्रभावित कर सकते हैं। रिपोर्ट में बताया गया कि अप्रैल से जून के दौरान भारत में सोने की मांग 170.7 टन रही जो 2021 की समान अवधि की मांग 119.6 टन से 43 फीसदी अधिक है। वैल्यू के टर्म में भारत में सोने की मांग जून तिमाही में 54 फीसदी बढक़र 79,270 करोड़ रुपये हो गई, जो 2021 की समान तिमाही में 51,540 करोड़ रुपये थी।
इन वजहों से बढ़ी है मांग
क्षेत्रीय सीईओ (भारत) सोमसुंदरम पी आर ने न्यूज एजेंसी को बताया कि अक्षय तृतीया के साथ ही वेडिंग सीजन शुरू होने से ज्वैलरी की मांग 49 फीसदी बढक़र 140.3 टन रही ह।. उन्होंने बताया कि 2022 के लिए डिमांड आउटलुक 800-850 टन का रखा है। हालांकि आने वाले समय में वक्त में महंगाई, सोने की कीमत, रुपया-डॉलर दरें और मॉनेटरी पॉलिसी समेत अन्य फैक्टर कंज्यूमर्स के सेंटीमेंट को प्रभावित करेंगे।
त्योहारी मांग से चांदी की कीमतों में उछाल
त्योहारी मांग से चांदी की कीमतों में उछाल

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

गालीबाज भाजपा नेता पर रखा गया 25 हजार का इनाम, 40 टीमें तलाश में जुटीMumbai: मनी लॉन्ड्रिंग केस में संजय राउत को बड़ा झटका, PMLA कोर्ट ने ED कस्टडी 22 अगस्त तक बढ़ाईMaharashtra Coal Scam: दिल्ली कोर्ट का फैसला- पूर्व कोयला सचिव एचसी गुप्ता को 3 और कंपनी डायरेक्टर को 4 साल की जेलबिहार में सियासी उलटफेर की आंशका, CM नीतीश कुमार ने सोनिया गांधी से की बात, सभी विधायकों को बुलाया पटनाखाटूश्यामजी हादसा: दो शवों की भी हुई शिनाख्त, पीएम मोदी ने जताया दुख, सीएम ने की जांच व मुआवजे की घोषणाMaharashtra: महाराष्ट्र में मंत्रिमंडल विस्तार जल्द, जानें BJP में कब शुरू होगी प्रदेश अध्यक्ष बदलने की प्रक्रियावेंकैया नायडू को विदाई में पीएम मोदी भावुक, कहा - 'आपके साथ काम करना हमारा सौभाग्य'Bihar Politics: राजद और JDU मिल जाए तो बिहार में आराम से बन सकती है सरकार, जानिए क्या है आंकड़े
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.