कोई अनजान तो नहीं कर रहा आपकी सिम का इस्तेमाल!

खुद पता कर करवा सकते हैं लॉक : लगातार बढ़ रहे हैं फर्जीवाड़े के मामले

By: रमेश वैद्य

Published: 09 May 2021, 02:20 AM IST

इंदौर. तकनीक के दौर में बैकिंग से लेकर तमाम कामकाज मोबाइल पर सिमट आए हैं। आप भले ही आपके फोन की सुरक्षा के लिए उसे लॉक रखते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि इस समय आपके नाम से जारी सिम का इस्तेमाल कोई और भी कर रहा होगा।
ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जिसमें मोबाइल सिम ऐसे व्यक्तियों के दस्तावेज पर इस्तेमाल हुई हैं, जिन्हें वे जानते तक नहीं हैं। किसी भी टेलीकॉम कंपनी की सिम जारी कराने के लिए पहचान-पत्र जैसे दस्तावेज और फोटो की जरुरत होती है। ये दस्तावेज आसानी से फोटोकॉपी दुकान पर मिल जाते हैं।
दिनों दिन ऐसी घटनाएं सामने आ रही हैं कि कोई किसी के नाम पर मोबाइल नंबर चला रहा है और जिसके नाम से सिम जारी है, उसे इसकी जानकारी ही नहीं है। ऐसा करने वालों में ज्यादातर वे लोग है जिनके पास खुद के दस्तावेज नहीं होते या फिर वे सिम का इस्तेमाल किसी गैर-कानूनी काम के लिए करते हैं। इसका पता लगाने के लिए दूरसंचार विभाग ने एक वेबसाइट टैफकॉप शुरू की है। इसके जरिए आप न सिर्फ ये पता लगा सकते है कि आपके नाम से कितनी सिम जारी है बल्कि उसे ब्लॉक भी करा सकते है।
आप ऐसे कर सकते हैं जांच
आइटी एक्सपर्ट राकेश उपाध्यायन ने बताया कि दूसरों के नाम से सिम जारी कर फर्जीवाड़ा करने वाले मामले बढ़ते ही जा रहे है। इसी पर लगाम कसने के लिए दूरसंचार विभाग ने ये टूल लॉन्च किया है। अपने दस्तावेजों से जारी सभी सिम का पता लगाने के लिए www.tafcop.dgtelecom.gov. in पर जाएं। इस पर वह मोबाइल नंबर दर्ज करें, जिसकी आप जानकारी चाहते है। आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, जिसके बाद आपको जानकारी मिल जाएगी। साथ ही पता चलेगा कि आपके दस्तावेज से कोई और सिम एक्टिव है या नहीं। अगर किसी अनजान नंबर के एक्टिव होने की जानकारी मिलती है तो आप इसी वेबसाइट से उसे ब्लॉक भी कर सकते हैं।

रमेश वैद्य Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned