scriptबिग बी के लिए गाना गाने से पहले कई दिनों तक की प्रैक्टिस : जावेद अली | Singer Jawed Ali in Indore | Patrika News

बिग बी के लिए गाना गाने से पहले कई दिनों तक की प्रैक्टिस : जावेद अली

locationइंदौरPublished: Nov 14, 2019 06:00:39 pm

Indore News : मशहूर गायक जावेद अली ने नई पीढ़ी को बताए सफलता के गुर

बिग बी के लिए गाना गाने से पहले कई दिनों तक की प्रैक्टिस : जावेद अली

बिग बी के लिए गाना गाने से पहले कई दिनों तक की प्रैक्टिस : जावेद अली

इंदौर. आज की पीढ़ी कम समय में सफलता पाना चाहती है। इसके लिए कई तरह के शॉर्टकट भी अपनाती है। बात चाहे गीत-संगीत की हो या किसी भी विधा की। यदि आप किसी क्षेत्र में सफल होना चाहते हैं तो आपको पूरी शिद्दत के साथ मेहनत करना होगी। उसकी बारीकियां सीखने के लिए समय देना होगा। सफलता भले ही देर से मिले लेकिन वह मन को खुशी देने वाली होना चाहिए। एक घटना का जिक्र करते हुए जावेद ने कहा, कजरारे-कजरारे गीत गाते वक्त मुझे लगा कि मैं अमिताभ की आवाज को कैसे पेश कर पाऊंगा। इसके बाद मैंने उनका लोकप्रिय गाना इम्तहां हो गई इंतजार की… लगातार कई दिनों तक गाया। जब मुझे लगा कि अब मैं इसे गा सकता हूं तभी इसके लिए हां की।
जल्द सफलता की होड़ न तो आज की पीढ़ी को सही दिशा दे रही है, बल्कि शारीरिक और मानसिक स्तर पर भी कमजोर कर रही है। मशहूर गायक जावेद अली ने यह बात बुधवार को शहर में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कही। जावेद ने कहा, यदि आप गायन के क्षेत्र में हैं तो आपको शास्त्रीय संगीत सीखना बेहद जरूरी है। यदि आपने शास्त्रीय संगीत सीखा है तो आप हर फॉर्मेट में बेहतर परफॉर्म कर पाओगे। मैं एक बात जरूर जोर देकर कहूंगा कि टीवी शो और अवॉर्ड जैसी लोकप्रियता के चक्कर में पैरेंट्स और बच्चे गलत राह न चुनें। पैरेंट्स भी बच्चों को समय दें और उनकी क्षमताओं को समझें।
नजरें नीचे ही रखना
जावेद ने बताया, मेरे पिता उस्ताद हामिद हुसैन ने मुझे हमेशा यह सिखाया कि कितने भी बड़े बन जाओ नजरें हमेशा नीचे ही रखना। फिल्म इंडस्ट्री में यदि आपको सफलता पर अहंकार आ गया तो किसी भी दिन आप इससे बाहर हो जाओगे। मैंने उनकी इस बात को हमेशा याद रखा और जीवन के हर क्षेत्र में मुझे इसका महत्व समझ आता रहा। इसके साथ मैं एक बात का हमेशा ध्यान रखता हूं कि मेरी वजह से कभी किसी का दिल न दुखे, क्योंकि मुझे लगता है कि ऐसा हुआ तो भगवान मुझसे नाराज हो जाएगा। रिमिक्स और बदलते दौर पर जावेद ने कहा, माहौल कैसा भी हो अर्थपूर्ण गीत और अच्छा संगीत हमेशा ही चलता है। अच्छा संगीत कभी खत्म नहीं हो सकता। आज रिमिक्स बहुत आ रहे हैं, लेकिन इनकी लाइफ बहुत कम है। हर 6 महीने में संगीत का माहौल बदलता है। कल फिर पुराने गीतों का दौर आ जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो