रात को नहीं आती है नींद, जल्द बदल लीजिए अपनी ये आदतें

रात को नहीं आती है नींद, जल्द बदल लीजिए अपनी ये आदतें

Hussain Ali | Publish: Mar, 17 2019 02:55:31 PM (IST) Indore, Indore, Madhya Pradesh, India

रात को नहीं आती है नींद, जल्द बदल लीजिए अपनी ये आदतें

इंदौर. रात में नींद न आने की शिकायत कई लोगों को होती हैं। कई लोगों को दिनभर व्यस्त रहने के बाद भी रात को नींद नहीं आती है और फिर दिन में थकान महसूस होती है। वैज्ञानिकों का कहना है कि अच्छी नींद के लिए कमरे का तापमान लगभग 22 डिग्री होना चाहिए। इसके अलावा कुछ बातों का ध्यान रखकर आप नींद न आने की समस्या को दूर कर सकते हैं-

- अपना बेड-टाइम रूटीन बदल लें। शॉवर लें। म्यूजिक सुनें। बेड पर जाने के बाद टीवी, मोबाइल चेक न करें। ऑफिस के ईमेल्स चेक न करें। इससे आपकी नींद में कोई बाधा नहीं आएगी।

- दोपहर 1 बजे के बाद कॉफी का सेवन न करें। अगर आप ब्लड प्रेशर की दवा लेतें हैं तो एक बार डॉक्टर की सलाह से डोज बदलकर देखें, जिससे आपको अच्छी नींद आ सके।

- हो सकता है आपको दोस्तों के साथ ड्रिंक करना अच्छा लगता हो, लेकिन यह आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी नींद का भी दुश्मन है। साइंटिस्ट्स का कहना है कि ऐल्कोहल नींद कंट्रोल करने वाले जीन पर असर डालता है।

sleepPatrika .com/upload/2019/03/17/1551185131_4294891-m.jpg">

- शरीर की सारी मांसपेशियों को आराम देने से जल्दी नींद आती है ( अपने पीठ के बल लेट जाएं व नाक से लंबी और धीरे-धीरे सांस लें। अपने पैरों की उंगलियों को जोर से तलुवों की तरफ भींच कर नीचे की ओर रगड़ें और फिर उंगलियों को ढीला छोड़ दें। इस प्रक्रिया को बार-बार करने से आपको अच्छी नींद आ जाएगी।

- अगर आपको रात में नींद नहीं आ रही तो अपने आपको जागते रहने की चुनौती दें। इस प्रक्रिया को विरोधाभास कहा जाता है। मनोचिकित्सकों का कहना है अपनी आंखों को खुली रखें और यह बार-बार दोहराते रहें ‘मैं नहीं सोऊंगी’ ऐसा करने से आपकी आंखों की मांसपेशियां में थकान आ जाएगी और नींद आने लगेगी।

- आपने पूरे दिन क्या कुछ किया, उसे उल्टे क्रम में सोचें। जैसे कि आपने शाम को क्या-क्या किया और फिर उससे पहले दोपहर में क्या किया और फिर सुबह में क्या किया। ऐसा करने से मस्तिष्क सोने की स्थिति में आ जाता है।

- दृश्य ध्यान तरीका अच्छी तरह से काम करता है। यदि आप अपने तीनों सेंस का प्रयोग करें। अगर आपको नींद नहीं आ रही तो यह कल्पना कीजिये कि आप स्वर्ग में, बगीचों में या किश्ती में सवार होकर शांत पानी में घूम रहे हैं। यह तरीका आपको जल्दी नींद लाने में मददगार साबित होगी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned