शहर की झुग्गी बस्तियों में खुलेंगे मोहल्ला क्लिनिक, लोगों को मिलेगा फायदा

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत होगा संचालन मोहल्ला क्लिनिक का

By: हुसैन अली

Published: 01 Jul 2019, 03:23 PM IST

इंदौर.राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत पूर्व में शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोले जा चुके हैं। इसके बाद अब मोहल्ला क्लिनिक खोले जाने की तैयारी की जा रही है। 15 अगस्त तक जगहों को चिन्हित कर इन्हें खोला जाएगा। इसके लिए भोपाल मुख्यालय से इसकी तैयारियां की जा रही हैं। शहर में छह स्थानों पर इन्हें खोला जाएगा, जहां स्लम बस्तियां हैं।

must read : 'याद रखें, बचपन लौटकर नहीं आएगा, बच्चे कुछ कहने में संकोच करें तो समझें कोई दिक्कत है'

गौरतलब है कि करीब तीन साल पहले स्वास्थ्य विभाग ने शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोले थे। 50 हजार की आबादी पर एक शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोला गया था। इन केंद्रों पर डॉक्टरों की नियुक्ति की थी, लेकिन अधिकांश शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र डॉक्टर व स्टाफ की कमी के चलते नहीं खुल पाए। अब भी इन शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में सुबह 12 से 8 बजे तक खुलने के निर्देश हैं, लेकिन यह समय पर न खुलते और न ही बंद होते हैं। अधिकतर शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर स्टाफ नहीं है। शहर में अब इसके बाद 15 से 20 हजार की आबादी पर एक मोहल्ला क्लिनिक खोले जाने की तैयारी की जा रही है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत इनका संचालन होगा।

लोगों को होगी सुविधा

फिलहाल 6 मोहल्ला क्लिनिक खोले जाने की योजना है। जगह चिन्हित की गई है। इन्हें जल्द ही शुरू किया जाएगा। इससे लोगों को अपने घरों के पास ही इलाज मिल सकेगा। -डॉ. प्रवीण जडिय़ा, सीएमएचओ

मिलेगा फायदा, रहेंगे डॉक्टर

अधिकारियों ने जो योजना बनाई है उसके तहत इन मोहल्ला क्लिनिकों पर एमबीबीएस डॉक्टर रहेंगे। इन्हें सरकार प्रति मरीज के हिसाब से भुगतान करेगी। यहां मरीजों की जांचें भी हो सकेंगी। इसके लिए भी तैयारी की जा रही है। मोहल्ला क्लिनिक के शुरू हो जाने के बाद सबसे अधिक फायदा बड़े अस्पतालों को होगा। जहां सामान्य बीमारियों के मरीजों की संख्या कम होगी। वर्तमान में एमवाय, पीसी सेठी जैसे अस्पतालों में सामान्य बीमारियों के मरीज अधिक पहुंचते हैं जिससे गंभीर बीमारियों के मरीजों को इलाज मिलने में देरी होती है।

हुसैन अली
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned