script

महापौर से रहवासी बोले 60 फीट चौड़ी बनाओं रोड़, उधर व्यापारी विरोध में

locationइंदौरPublished: Jun 24, 2019 11:17:32 am

Submitted by:

Uttam Rathore

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की जयरामपुर से गोराकुंड चौराहे तक की रोड़ को लेकर विवाद

indore

महापौर से रहवासी बोले 60 फीट चौड़ी बनाओं रोड़, उधर व्यापारी विरोध में

इंदौर. जयरामपुर से गोराकुंड चौराहे तक की रोड स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत बनाने को लेकर नगर निगम ने अभी सेंटर लाइन डालकर मार्किंग कर दी है। मार्किंग होते ही इस रोड के बीच आने वाले प्रमुख बाजारों के व्यापारी जहां विरोध में उतर आए है, वहीं सड़क काम जल्द से जल्द शुरू करने को लेकर रहवासी आज सुबह महापौर से मिलने घर पर पहुंचे। रोड की चौड़ाई 60 फीट को लेकर व्यापारियों और निगम में विवाद चल रहा है। व्यापारी बाजार पुराने होने की वजह से यथावत चौड़ाई रखने की बात कह रहे हैं, लेकिन महापौर ने उनकी इस बात को मानने से पहले ही इनकार कर रवाना कर दिया है।
जयरामपुर से राजस्व ग्राम (छत्रीबाग), सिलावटपुरा चौराहा, नृसिंह बाजार से सीतलामाता बाजार होते हुए गोराकुंड चौराहे तक स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत निगम 60 फीट चौड़ा रोड बनाने जा रहा है। मास्टर प्लान में रोड की चौड़ाई 60 फीट होने के हिसाब से निगम ने सेंटर लाइन डालकर मार्किंग कर दी है। अब रोड चौड़ीकरण के चलते दोनों साइड बाधक निर्माण को हटाने की कार्रवाई होगी। इसके लिए निगम सेंटर लाइन से दोनों तरफ 30-30 फीट के हिसाब से मकान-दुकान के बाधक निर्माण पर निशान लगाएगा। स्मार्ट सिटी की इस रोड पर मार्किंग होने के बाद से पहले जहां सीतलामाता बाजार व्यापारी संघ न मोर्चा खोला, वहीं अब छत्रीबाग व्यापारी एसोसिएशन ने भी मैदान पकड़ लिया है। रोड की चौड़ाई को लेकर व्यापारी विरोध में है। इनका कहना है कि जयरामपुर से गोराकुंड के बीच पुराने प्रमुख बाजार हैं। इनमें तोडफ़ोड़ करने के बजाय यथास्थिति में ही सड़क को बनाया जाए। जरूरत पढऩे पर 10-10 फीट के ओटलों को तोड़ दिया जाए। इसके साथ ही अभी क्षेत्र में ऑटो रिक्शा और हाथ ठेले की वजह से प्रभावित होने वाले यातायात को सुधारने के लिए इन पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया जाए। रोड की चौड़ाई के विरोध में उतरे सीतलामाता बाजार के व्यापारियों ने पिछले दिनों महापौर मालिनी गौड़ से मुलाकात की थी, लेकिन उन्होंने व्यापारियों की बात नहीं मानी। इसके साथ ही छत्रीबाग व्यापारी एसोसिएशन ने महापौर गौड़ से रविवार को मुलाकात करना चाही तो वे व्यापारियों से नहीं मिलीं।
जयरामपुर से गोराकुंड चौराहे तक 60 फीट चौड़ी रोड बनाने का जहां व्यापारी विरोध करने के साथ निगम की तोडफ़ोड़ के खिलाफ खड़े हो गए हैं, वहीं क्षेत्रीय रहवासी रोड चौड़ीकरण के पक्ष में आ गए हैं। रोड माॄकग होने के बाद जल्द से जल्द काम शुरू हो। इसके लिए क्षेत्रीय रहवासियों ने आज सुबह महापौर गौड़ से उनके इतवारिया बाजार स्थित घर पर मुलाकात की। साथ ही कहा कि रोड की चौड़ाई 60 फीट रखते हुए जल्द से जल्द काम शुरू किया जाए। इस पर महापौर गौड़ ने कहा कि सेंटर लाइन डालकर रोड मार्किंग कर दी गई है। इसके हिसाब से दोनों तरफ नपती कर जल्द ही बाधक निर्माण पर निशान लगाए जाएंगे। इसके बाद मकान-दुकान मालिक को स्वयं ही बाधक निर्माण हटाने का नोटिस दिया जाएगा। तय समय सीमा में बाधक निर्माण न हटने पर निगम तोडफ़ोड़ कर रोड बनाने का काम शुरू कर देगा। उन्होंने रहवासियों को जुलाई से काम शुरू करने का आश्वासन दिया है। गौरतलब है कि सड़क चौड़ीकरण में 400 व्यापारी और 200 से ज्यादा परिवार तोडफ़ोड़ की जद में आ रहे हैं। व्यापारियों ने तोडफ़ोड़ का विरोध करते हुए सड़क पर उतर बाजारा बंद करने और पुतला जलाने के साथ काले झंडे दिखाने की तैयारी कर रखी है।

ट्रेंडिंग वीडियो