scriptजहां साइट क्लीयर, वहां शुरू हो गया काम | Smart City Road Indore | Patrika News

जहां साइट क्लीयर, वहां शुरू हो गया काम

locationइंदौरPublished: Mar 31, 2018 10:53:49 am

Submitted by:

Uttam Rathore

सरवटे से गंगवाल बस स्टैंड तक हो रहा चौड़ीकरण, बाधाएं हटें तो जल्द बने स्मार्ट सिटी रोड

abc
इंदौर. स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत नगर निगम सरवटे से गंगवाल बस स्टैंड तक रोड चौड़ीकरण का काम कर रहा है। जहां बाधक निर्माण हटने के बाद साइट क्लीयर मिल रही है, वहां निगम ने काम शुरू कर दिया है। दरअसल, रोड चौड़ीकरण में अब भी कई निर्माण बाधक बन रहे हैं। निगम इन्हें हटाने के प्रयास में निगम लगा है ताकि स्मार्ट सिटी का यह रोड जल्द से जल्द बन जाए।
सडक़ को चौड़ा करने में जिन लोगों के निर्माण बाधक बन रहे हैं,उन्होंने मुआवजा देने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट में याचिका लगा रखी है। इस पर कोई फैसला न होने के साथ हर बार तारीख आगे बढ़ जाती है। इस कारण सरवटे से गंगवाल बस स्टैंड के बीच कहीं काम शुरू हुआ और कहीं बाधा न हटने से अटका पड़ा है। निगम अफसरों के अनुसार मच्छी बाजार से सिलावटपुरा दरगाह चौराहा के बीच बाधक निर्माण हटाने में ज्यादा परेशानी हो रही है, क्योंकि यहां पर पहले 54 लोगों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई है जो कि तारीख बढऩे से 104 तक पहुंच गई हैं। कोर्ट में मामला होने से निगम कार्रवाई भी नहीं कर पा रहा है। इसलिए तोडफ़ोड़ के बाद जहां-जहां साइड क्लियर हो गई है वहां रोड बनाने के साथ स्टॉर्म वॉटर लाइन, ड्रेनेज व नर्मदा लाइन डालने का काम शुरू कर दिया गया है। मास्टर प्लान के हिसाब से सरवटे से गंगवाल बस स्टैंड के बीच कहीं रोड 60 तो कहीं 80 फीट चौड़ी सडक़ बन रही है।
gh
ये हैं स्मार्ट सिटी रोड के हाल
– सरवटे बस स्टैंड के आगे जूनी इंदौर मुक्तिधाम के यहां से हाथीपाला चौराहे तक रोड चौड़ीकरण का काम हो गया है। अभी जूनी इंदौर मुक्तिधाम पुल से रोड को जोडऩे का काम चल रहा है।
– हाथीपाला चौराहा से बड़ा रावला और महल कचहरी होते हुए चंद्रभागा मेनरोड उतार तक लोगों को नोटिस बंटने के साथ तोडफ़ोड़ को लेकर निशान लग गए हैं, लेकिन तोडफ़ोड़ के खिलाफ लोगों के हाईकोर्ट जाने से कार्रवाई रूकी पड़ी है। महल कचहरी के यहां निगम ने काम शुरू किया पर बाधक निर्माण न हटने से एक साइड रोड बनाकर छोड़ दिया गया है।
– चंद्रभागा मेनरोड पर रोड चौड़ीकरण में बाधित निर्माण हटा दिए गए हैं। यहां पर ड्रेनेज के साथ पानी निकासी के लिए स्टॉर्म वॉटर लाइन डालने का काम चल रहा है।
– चंद्रभागा मेनरोड से गौतमपुरा और पंढरीनाथ होते हुए मच्छी बाजार चौराहा तक अभी न तो निगम ने निशान लगाए हैं व तोडफ़ोड़ की है।
– मच्छी बाजार चौराहा से कड़ावघाट, कागदीपुरा और नया पीठा में निगम ने तोडफ़ोड़ की, लेकिन अब भी कई मकानों में तोडफ़ोड़ बाकी है। मुआवजे की मांग को लेकर यहां के लोगों द्वारा याचिका लगाने से मामला अटका पड़ा है।
– मच्छी बाजार से सिलावटपुरा दरगाह चौराहा तक तोडफ़ोड़ के साथ सडक़ निर्माण काम रूका पड़ा है, लेकिन सिलावटपुरा दरगाह चौराहा से बियाबानी रोड चौराहे तक सारे बाधक निर्माण हट गए हैं। यहां पर कहीं मलबा पड़ा है तो कहीं साइड क्लियर है। निगम जल्द ही रोड निर्माण का काम शुरू करेगा।
– बियाबानी चौराहे पर ड्रेनेज लाइन के साथ स्टॉर्म वॉटर लाइन डालने का काम किया जा रहा है। इसके आगे बियाबानी होते हुए गंगवाल बस स्टैंड जाने वाले मार्ग पर रोड चौड़ीकरण का काम शुरू हो गया है।
उड़ते हैं धूल के गुबार
सरवटे से गंगवाल बस स्टैंड के बीच हुई तोडफ़ोड़ के बाद अब भी कई जगह मलबा पड़ा है। इस कारण दिनभर धूल का गुब्बार उड़ता रहता है। इससे राहगीर और रहवासी परेशान हैं। लोग दिन में चार से पांच बार पानी का छिडक़ाव कर धूल के गुबार को हटाते हैं।
फिर सज गया बाजार
निगम ने मच्छी बाजार चौराहे से कड़ावघाट के बीच रोड चौड़ीकरण के बाधक निर्माण हटाने के साथ अटाला बेचने और खरीदने की दुकान लागने वालों को भी हटा दिया था। रोड निर्माण शुरू न होने से अब यहां फिर से बाजार लगने लगा है।

ट्रेंडिंग वीडियो