script

VIDEO : Smart City: जयरामपुर कॉलोनी टू गोराकुंड चौराहा रोड में बाधक निर्माण तोडऩा शुरू

locationइंदौरPublished: Aug 28, 2019 02:58:58 pm

Submitted by:

Uttam Rathore

नगर निगम की टीम पहुंचने के पहले सुबह 6 बजे से रहवासियों ने चलाए हथौड़े, नृसिंह बाजार चौराहा तक 200 बाधक निर्माण पर होगी कार्रवाई, रास्ते बंद कर लगाया भारी अमला

Smart City: जयरामपुर कॉलोनी टू गोराकुंड चौराहा रोड में बाधक निर्माण तोडऩा शुरू

Smart City: जयरामपुर कॉलोनी टू गोराकुंड चौराहा रोड में बाधक निर्माण तोडऩा शुरू

इंदौर. जयरामपुर कॉलोनी टू गोराकुंड चौराहा रोड चौड़ीकरण में बाधक निर्माण को लेकर तोडफ़ोड़ शुरू हो गई है। नगर निगम की टीम पहुंचने के पहले सुबह 6 बजे से रहवासियों ने अपने मकान-दुकान और अन्य बाधक निर्माण पर हथौड़े चलाना शुरू कर दिए। तोडफ़ोड़ के लिए निगम की जेसीबी और पोकलेन सुबह से पहुंच गईं। इसके पहले कई बाधक निर्माण रहवासी तोड़ चुके थे। निगम आज यहां 200 बाधक निर्माण हटाएगा। इस कार्रवाई के लिए जहां भारी अमला लगाया गया, वहीं इस मार्ग के सारे रास्ते बंद कर बिजली काट दी गई।
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत जयरामपुर कॉलोनी से राजस्व ग्राम (छत्रीबाग), सिलावटपुरा चौराहा, नृसिंह बाजार से सीतलामाता बाजार होते हुए गोराकुंड चौराहे तक 60 फीट चौड़ा रोड निगम बनाने जा रही है। रोड चौड़ीकरण में 300 से ज्यादा बाधक मकान, दुकान और अन्य निर्माण हटाने को लेकर निगम ने नोटिस जारी किए। इसमें 15 दिन का समय दिया गया, ताकि रहवासी और व्यापारी स्वयं ही अपने बाधक निर्माण हटा लें। रहवासी व व्यापारियों ने लगाए गए निशान के अनुसार तोडफ़ोड़ शुरू कर दी। नोटिस की मियाद खत्म होने के बाद निगम आज से कार्रवाई शुरू कर रहा है।
बाधक निर्माण हटाने के लिए निगम का रिमूवल अमला सुबह 9.30 बजे पहुंचा, लेकिन रहवासियों ने सुबह 6 बजे से ही मजदूर बुलवाकर तोडफ़ोड़ शुरू कर दी। कई ने निशान के हिसाब से पूरे निर्माण तोड़ दिए, वहीं कईयों ने निशान के हिसाब से झिरी कर दी, ताकि जेसीबी और पोकलेन चलने से ज्यादा नुकसान न हो। निगम की जेसीबी और पोकलेन सुबह 11 बजे से चलना शुरू हुई। जयरामपुर कॉलोनी की तरफ से तोडफ़ोड़ शुरू की गई। इसके लिए इस तरफ के सारे रास्तों को बंद कर ट्रेफिक बियाबानी से जवाहर मार्ग पर डायवर्ट किया गया।
निशान को लेकर हुई बहस

अमला जब कार्रवाई शुरू करने लगा, तो रहवासियों से बहस हो गई। कारण निगम ने पहले रोड की 60 फीट चौड़ाई के हिसाब से जो निशान लगाए थे, उसके हिसाब से रहवासियों ने तोडफ़ोड़ करने के साथ झिरी कर दी। निगम अफसरों द्वारा निशान लगाने के बाद 2 फीट और ज्यादा तोडऩे की बात कहने पर रहवासियों ने विरोध कर बहस शुरू कर दी है। इधर, निगम अफसरों का कहना है कि रोड की चौड़ाई के मान से 2 फीट का अंतर आ रहा है। इसलिए फिर से नपती कर निशान लगाकर तोडफ़ोड़ की जा रही है।
Smart City: जयरामपुर कॉलोनी टू गोराकुंड चौराहा रोड में बाधक निर्माण तोडऩा शुरू
लगा इतना अमला
कार्रवाई के लिए निगम ने 4 जेसीबी, 6 पोकलेन, 5 डंपर, निगम के 250 कर्मचारी लगाए। वहीं एडीएम अजयदेव शर्मा, एसडीएम राकेश शर्मा, शास्वत शर्मा, अपर आयुक्त देवेंद्र सिंह, रिमूवल उपायुक्त महेंद्र सिंह चौहान, सहायक रिमूवल अधिकारी वीरेंद्र उपाध्याय, बिल्डिंग अफसर अश्विन जनवदे, सुधीर गुल्वे, पीएस कुशवाह, असीत खरे, बिल्डिंग इंस्पेक्टर नरेंद्र कुरील, अतीक खान, बृजमोहन भगोरिया और राजेश चौहान मौके पर हैं।
Smart City: जयरामपुर कॉलोनी टू गोराकुंड चौराहा रोड में बाधक निर्माण तोडऩा शुरू
सीतलामाता बाजार में अनंत चतुदर्शी के बाद

सीतलामाता बाजार से गोराकुंड चौराहे तक तोडफ़ोड़ अनंत चतुदर्शी के बाद होगी। कारण झांकी चल समारोह का निकलना है। अगर अभी तोडफ़ोड़ कर दी, तो झांकियों का कारवां निकालने में मुश्किल होगी। इसलिए निगम ने अनंत चतुदर्शी के बाद कार्रवाई का फैसला लिया है। इधर, रोड की चौड़ाई 60 फीट से कम करने की मांग को लेकर व्यापारियों ने मोर्चा खोल रखा है। वे निगम की कार्रवाई का विरोध भी कर रहे हैं।
पांच थाने का पुलिस बल

मौके पर पांच पुलिस थाने की पुलिस लगाई गई है। इसमें छत्रीपुरा, पंढरीनाथ, जूनी इंदौर, सराफा और मल्हारगंज का पुलिस बल लगाया गया है। तकरीबन 200 पुलिस जवान कार्रवाई के लिए बुलाए गए, ताकि तोडफ़ोड़ के दौरान होने वाले किसी भी तरह के विवाद से निपटा जा सके। तोडफ़ोड़ शुरू करने से पहले अफसर छत्रीपुरा पुलिस थाने पर पहुंचे। यहां से पुलिस बल लेकर कार्रवाई के लिए पहुंचे।

ट्रेंडिंग वीडियो