script

स्मार्ट सिटी रोड…पहले गलत सेंट्रल लाइन डाली, विरोध के बाद किया सुधार

locationइंदौरPublished: Nov 02, 2019 10:58:07 am

Submitted by:

Uttam Rathore

मौके पर पहुंचे क्षेत्रीय पार्षद, नगर निगम अफसरों से फिर से करवाई नपती, कृष्णापुरा छत्री से नंदलालपुरा चौराहे तक बनेगी 60 फीट चौड़ी रोड
 

स्मार्ट सिटी रोड...पहले गलत सेंट्रल लाइन डाली, विरोध के बाद किया सुधार

स्मार्ट सिटी रोड…पहले गलत सेंट्रल लाइन डाली, विरोध के बाद किया सुधार

इंदौर. नगर निगम ने कृष्णपुरा छत्री से गौतमपुरा तक सड़क चौड़ीकरण काम शुरू कर दिया है। पहले चरण में छत्री से नंदलालपुरा चौराहे तक 60 फीट चौड़ी रोड बनाएंगे। इसके लिए आज सुबह रोड पर सेंट्रल लाइन डालने के लिए निगम अफसर पहुंचे। नई फल-सब्जी मंडी के पास रोड पर सेंट्रल लाइन गलत डलने पर व्यापारियों ने जहां विरोध कर दिया, वहीं मौके पर क्षेत्रीय पार्षद को भी बुलवा लिया। इसके बाद फिर से रोड की नपती की गई और गलत सेंट्रल लाइन को सही करवाया गया।
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर में सड़क चौड़ीकरण का काम चल रहा है। अभी निगम जयरामपुर कॉलोनी से गोराकुंड और सरवटे से गंगवाल बस स्टैंड तक रोड चौड़ी कर रहा है। अब कृष्णपुरा छत्री से नंदलालपुरा फल-सब्जी मंडी मेन रोड होते हुए कबूतरखाना से गौतमपुरा तक रोड चौड़ीकरण का मुहूर्त निकाला गया है। इसके चलते पहले चरण में कृष्णपुरा छत्री से नंदलालपुरा फल-सब्जी मंडी मेन रोड होते हुए चौराहे तक रोड चौड़ीकरण किया जाएगा, जो कि मास्टर प्लान में रोड की चौड़ाई 18 मीटर यानी 60 फीट के हिसाब से बनेगी। रोड निर्माण के लिए आज सुबह 7.30 बजे सेंट्रल लाइन डालने के लिए संबंधित जोन 12 हरसिद्धि के भवन अधिकारी ओपी गोयल और अन्य अफसर पहुंचे।
रोड की दोनों साइड 30-30 फीट तक नपती कर सड़क के बीच सेंट्रल लाइन डालने का काम कृष्णपुरा छत्री से शुरू किया गया। यहां से आगे बढऩे के बाद नंदलालपुरा में बनी नई फल-सब्जी मंडी के पास पेंच फंस गया, क्योंकि कृष्णपुरा छत्री से डलती आ रही सेंट्रल लाइन यहां आकर गलत हो गई। यह देख व्यापारियों ने विरोध कर दिया, क्योंकि निगम अफसरों ने पहले जो लाइन डाली थी, उसके हिसाब से मंडी के पास एक तरफ ४५ फीट और दूसरी तरफ ३० फीट हो रहा था। गलत लाइन डलने से मंडी की तरफ बाधक निर्माण ज्यादा टूट जाते और सामने की तरफ कम। गलत सेंट्रल लाइन डलने पर व्यापारियों ने विरोध करने के साथ मौके पर क्षेत्रीय पार्षद रत्नेश बागड़ी को बुलवा लिया। पार्षद बागड़ी मौके पर पहुंचे और व्यापारियों का विरोध देख निगम अफसरों से बात की। साथ ही रोड की फिर से नपती कराई। इसके बाद मंडी के पास 30-30 फीट नपती कर लाइन को थोड़ा टर्न करना पड़ा और फिर सही लाइन डाली गई। व्यापारियों का कहना था कि अभी विरोध नहीं करते तो बाद में निगम अफसर नहीं सुनते और एक तरफ ज्यादा व एक तरफ कम बाधक निर्माण हटा देते।
स्मार्ट सिटी रोड...पहले गलत सेंट्रल लाइन डाली, विरोध के बाद किया सुधार
एक तरफ क्लीयर, दूसरी तरफ से हटाए जाएंगे बाधक निर्माण
कृष्णपुरा छत्री से नंदलालपुरा चौराहा तक रोड चौड़ीकरण का काम करने के लिए निगम को ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी, क्योंकि रोड पर लगने वाली फल-सब्जी मंडी को पहले ही हटा दिया गया है। इस वजह से एक साइड तो क्लीयर है, लेकिन दूसरी साइड बाधक निर्माण हैं। सेंट्रल लाइन डालने के बाद निगम जल्द ही इन बाधक निर्माण को हटाने के लिए निशान लगाने की कार्रवाई करेगा। यहां पर 8 से 10 ही बाधक निर्माण हैं। भवन अधिकारी गोयल के अनुसार मंडी की तरफ साइड क्लीयर है, लेकिन सामने की तरफ बाधक निर्माण हटाना पड़ेंगे। इसके चलते 5 से 10 फीट तक तोडफ़ोड़ होगी। उन्होंने कहा कि पहले चरण में कृष्णपुरा छत्री से नंदलालपुरा चौराहे तक 60 फीट रोड चौड़ीकरण होगा। इसके लिए सेंट्रल लाइन डाल दी गई है। इसके बाद नंदलालपुरा चौराहे से कबूतरखाना होते हुए गौतमपुरा तक रोड चौड़ीकरण के लिए सेंट्रल लाइन डाली जाएगी।
नंदलालपुरा चौराहे से गौतमपुरा तक हटेंगे 50 बाधक
नंदलालपुरा चौराहे से कबूतरखाना होते हुए गौतमपुरा तक काफी परेशानी होगी, क्योंकि यहां पर 50 से ज्यादा बाधक निर्माण है। इन्हें हटाना चुनौती है। इसके साथ ही इस रोड पर अति खतरनाक मकान अलग है।

ट्रेंडिंग वीडियो