scriptशहर में लगेंगे एक जैसे स्मार्ट पोल | smart pole will take place in Indore | Patrika News

शहर में लगेंगे एक जैसे स्मार्ट पोल

locationइंदौरPublished: Jul 21, 2018 11:24:29 am

Submitted by:

Uttam Rathore

दो साल से अटका था मामला, अब शर्तों में बदलाव कर भोपाल से टेंडर जारी

Smart pole and LED

शहर में लगेंगे एक जैसे स्मार्ट पोल

इंदौर.
पूरे शहर में एक जैसे स्मार्ट पोल लगाने का मामला 2 साल से अटका पड़ा है। योजना पर अब तक काम शुरू नहीं हो पाया। दो बार टेंडर भी बुलाए, लेकिन कोई कंपनी आगे नहीं आई। ऐसे में पिछले दिनों भोपाल में हुई मीटिंग के बाद उम्मीद जागी कि प्रोजेक्ट में गति आएगी, क्योंकि टेंडर शर्तों में तकनीकी तौर पर बदलाव करने का फैसला लिया गया, ताकि टेंडर में शामिल होने वाली कंपनियों के हिसाब से यह शर्तें रहे और वे टेंडर में शामिल हो।
नगरीय प्रशासन एवं आवास विभाग के सचिव विवेक अग्रवाल ने जल्द से जल्द टेंडर जारी करने के निर्देश दिए, क्योंकि यह स्मार्ट पोल प्रदेश के उन शहरों में लगना है, जो कि स्मार्ट सिटी की सूची में शामिल है। इसलिए स्मार्ट पोल लगाने के लिए भोपाल से टेंडर जारी किए गए हैं। इसके चलते अब जल्द ही प्रदेश के अन्य स्मार्ट सिटी की तरह इंदौर शहर में भी जल्द ही यह पोल लगेंगे, जो कि एक जैसे रहेंगे।
बनेगा कंट्रोल रूम
स्मार्ट पोल और एलइडी लाइट लगाने के साथ ही कंट्रोल रूम भी बनाया जाएगा। संभवत: यह कंट्रोल रूम स्मार्ट सिटी या सिटी बस ऑफिस में बनेगा। यहां से स्मार्ट एलइडी लाइट के साथ वाटर सप्लाय को भी कंट्रोल किया जाएगा, लाइट्स को बंद-चालू किया जाएगा। यह मालूम पड़ जाएगा कि कौन सी लाइट बंद हैं और तुरंत सुधार का काम होगा।
ऐसे बचेगी ऊर्जा
स्मार्ट पोल और शहर में लगने वाली स्मार्ट एलइडी लाइट में ऐसा सिस्टम रहेगा, जिससे ऊर्जा की बचत होगी। रात में जिन सड़कों पर ट्रैफिक कम रहेगा, वहां लाइट को डीम कर दिया जाएगा, इससे बिजली बचत के साथ बिल भी कम होगा।
सुविधाओं से लैस होंगे स्मार्ट पोल
स्मार्ट पोल की संख्या करीब 800 रहेगी, इनमें ऐसा सिस्टम रहेगा, जिससे लोगों को पता चल सकेगा कि तापमान क्या है, प्रदूषण का स्तर क्या है। वाइ-फाइ कनेक्टिविटी के लिए पोल पर मोबाइल एंटिना भी रहेगा व कैमरे लगे होंगे। इन पोल पर स्मार्ट एलइडी लगाई जाएगी।
बदल जाएगी सारी स्ट्रीट लाइट
शहर में करीब 77 हजार स्ट्रीट लाइट लगी हैं। कुछ सड़कों पर एलइडी भी लगाई गई हैं, इन्हें निकालकर 70 हजार नई स्मार्ट एलइडी लगाई जाएगी। पुरानी लाइट शहर के उन इलाकों में लगाई जाएगी, जहां ट्रैफिक का दबाव कम रहता है। पहले सोडियम लैम्प लगे थे, जिन्हें निकालकर सीएफएल और अन्य फिटिंग लगाई गई, अब स्मार्ट एलइडी लगाई जा रही हैं। निगम विद्युत विभाग ने भी नई एलइडी खरीदने के लिए टेंडर किए हैं।
स्मार्ट पोल लगाने के लिए दो बार टेंडर बुलाए, लेकिन कोई कंपनी नहीं आई। भोपाल से शर्तों में बदलाव कर टेंडर जारी किया गया है, क्योंकि स्मार्ट पोल इंदौर सहित प्रदेश के 6 शहरों में लगना है। टेंडर शर्तों में तकनीकी तौर पर बदलाव किया गया है। पूरे शहर में एक जैसे यह स्मार्ट पोल लगेंगे।
– महेश शर्मा, अधीक्षण यंत्री, स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो