scriptदिल्ली में जुटेंगे 155 देशों के प्रतिनिधि | Representatives of 155 countries will be deputed in Delhi | Patrika News

दिल्ली में जुटेंगे 155 देशों के प्रतिनिधि

locationजयपुरPublished: Feb 09, 2016 12:53:00 am

Submitted by:

shailendra tiwari

आर्ट ऑफ लिविंग के तत्वावधान में दिल्ली में 11 से 13 मार्च तक श्रीश्री
रविशंकर के सान्निध्य में विश्व सांस्कृतिक समारोह का आयोजन किया जाएगा।
इसमें विश्वभर के 155 देशों के प्रतिनिधि भाग लेंगे।

आर्ट ऑफ लिविंग के तत्वावधान में दिल्ली में 11 से 13 मार्च तक श्रीश्री रविशंकर के सान्निध्य में विश्व सांस्कृतिक समारोह का आयोजन किया जाएगा। इसमें विश्वभर के 155 देशों के प्रतिनिधि भाग लेंगे।

समारोह के प्रचार-प्रसार के लिए कोटा आए कार्यक्रम निदेशक ऋर्षि नित्यप्रज्ञ ने सोमवार को पत्रकारवार्ता में बताया कि समारोह का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। कार्यक्रम अलग-अलग सत्रों में होगा।

पहले दिन विभिन्न देशों के राजनीति प्रतिनिधि अपनी बात रखेंगे। दूसरे दिन संत समागम होगा, जो विश्व शांति व अनेकता में एकता का संदेश देंगे। इनके अलावा फिल्मी सितारे भी भाग लेंगे। समारोह के दौरान विभिन्न प्रांतों के कलाकार लोककला की छटा बिखरेंगे।

राजस्थान के विभिन्न स्थानों के करीब 1000 कलाकार घूमर से राजस्थानी कला संस्कृति का परचम लहराएंगे। पंजाब का भंगड़ा, गुजरात का गरबा भी होगा। समापन पर राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी शिरकत करेंगे।

नित्यप्रज्ञ ने बताया कि विश्व में शांति व सामंजस की स्थापना के उद्देश्य को लेकर वल्र्ड कल्चर फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है। कोटा चेप्टर की ओर से डॉ. संगीता सक्सेना ने बताया कि कार्यक्रम में भाग लेने के लिए कोटा से बड़ी संख्या में लोग जाएंगे।

आनंदम् दिव्य सत्संग में हुए आनंदित
इससे पहले कोटा चेप्टर की ओर से झालावाड़ रोड स्थित इंजीनियरिंग भवन में आनंदम् दिव्य सत्संग सुमेरू संध्या का आयोजन किया गया। इसमें ऋर्षि नित्यप्रज्ञ ने भजनों की रसधार बहाई। उन्होंने श्रीश्री रविशंकर का पसंदीदा भजन मैं हूं मंजिल मैं हूं राही…मुसाफिर हूं…दृष्टि मैं हूं, सृष्टि मैं हूं Ó सरीखे भजन सुनाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो