30 लाख में दोमुंहा सांप की तस्करी करते 12 वीं पास युवक पकड़ाया

30 लाख में दोमुंहा सांप की तस्करी करते 12 वीं पास युवक पकड़ाया
crime

Krishnapal Singh Chauhan | Publish: Feb, 21 2019 06:02:03 AM (IST) Indore, Indore, Madhya Pradesh, India

अंतरराष्ट्रीय बाजार में दो मुंहा (रेडसेंड बोआ) सांप की करोड़ों कीमत, पुलिस ने ग्राहक बन पकड़ा, बेचने पर मिलता ५० हजार कमीशन

 

अंतरराष्ट्रीय बाजार में करोड़ों की कीमत रखने वाला दोमुंहा सांप की शहर में तस्करी का मामला सामने आया है। सोशल मीडिया में १२ वीं पास युवक ने सांप को बेचने का प्रयास किया। डील तय होने पर वह उसे किसी वकील से लेकर तस्करी करनें पहुंचा। पुलिस ने उसे घेराबंदी कर सांप को जब्त किया है। पूछताछ में सांप को बेचने पर मोटा कमीशन मिलने की बात कबूली है।

एसएसपी रूचि वर्धन मिश्र के मुताबिक आरोपी गौरव पिता वेदप्रकाश श्रीवास्तव निवासी सुंदर नगर, सुखलिया को वन्य प्राणी तस्करी करने के मामले में गिरफ्तार किया है। उससे दो मुंहा सांप जब्त किया है। जिसका वैज्ञानिक नाम रेड सेंड बोआ है। क्राइम ब्रांच को मुखबिर से सूचना मिली थी की आरोपी गुलाबी रंग की टी शर्ट पहने है। वह कपड़े की थैली में दो मुंहा सांप को रख ३० लाख रुपए में बेचने के लिए निकला है। टीम ने आरोपी को चंदननगर क्षेत्र में घेराबंदी कर पकड़ा। पूछताछ में उसने खुलासा किया है कि जब्त सांप की तस्करी भारत से नेपाल, इंडोनेशिया, ताईवान, मलेशिया, चीन व अरब देशों में होती है। सांप का उपयोग शारीरिक नशा, ताकत, मिर्गी, कैँसर, एड्स जैसी बीमारियों की दवा बनाने में किया जाता है। अरब देशों में रेड सेंड बोआ सांप से बने व्यंजन की कीमत करोड़ों में होती है। इसका उपयोग लोग तंत्र-मंत्र में भी करते है। आरोपी से जब्त दो मुंहा सांप का वजन ३.५ किलो है। उसकी लंबाई ५६ इंच व गोलाई ६ इंच है। बताते है की यदि इस सांप का वजन २.५ किलो से अधिक हो तो इसकी अंतरराष्ट्रीय कीमत करोड़ों में हो जाती है। आरोपी को जल्द ही कोर्ट में पेश कर रिमांड पर लिया जाएगा। उससे दो मुंहा सांप की तस्कीर के संबंध में पूछताछ करेंगे।

वन विभाग के किया सुपुर्द

आरोपी को अग्रिम कार्रवाई के लिए वन विभाग के सुपुर्द किया है। सांप को विभाग कोर्ट में पेश करेगा। इसके बाद ही तय होगा की उसे प्राणी संग्रहालय या किसी अन्य जगह रखा जाएगा।

बेचने पर मिलते पचास हजार

सूत्रों के मुताबिक क्राइम ब्रांच को सूचना मिली थी की आरोपी ने सोशल मीडिया व वाट्स एेप गु्रप पर सांप को बेचने के लिए उसकी तस्वीर पोस्ट की। बाद में क्राइम ब्रांच की टीम ने उससे ग्राहक बन संपर्क किया। आरोपी ने इस संबंध में बताया की वह मल्हारगंज थाना क्षेत्र में रहने वाले राठी नामक वकील से दोमुंहा सांप बेचने के लिए लाया था। वह वकील से किसी व्यक्ति से संपर्क होने के बाद मिला। पांच लाख में डील तय होने के बाद वह उसे बेचने निकला। यदि वह सांप बेच देता तो उसे कमीशन में पचास हजार रुपए मिलते।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned