लॉक डाउन में नगर निगम का विशेष सफाई अभियान शुरू

लगातार चलेगा सात दिन तक और स्वास्थ्य विभाग अमले ने संभाला मोर्चा

By: Uttam Rathore

Updated: 28 May 2020, 10:51 AM IST

इंदौर. कोविड-19 की वजह से शहर में लॉक डाउन लागू है। ऐसे में आज सुबह से नगर निगम का विशेष सफाई अभियान शुरू हुआ, जो लगातार सात दिन चलेगा। इसके तहत जहां स्वास्थ्य विभाग के अमले ने शहर को चाक-चौबंद रखने के लिए मोर्चा संभाला, वहीं कचरे के पॉइंट क्लीयर हुए या नहीं, ये देखने के लिए अफसर भी निकले।

निगम स्वास्थ्य विभाग अमले की बैठक कल रात को नेहरू स्टेडियम में निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने रखी थी। बैठक में अपर आयुक्त एस कृष्ण चैतन्य, रजनीश कसेरा, मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. केएस वर्मा, समस्त स्वास्थ्य अधिकारी, सीएसआई, दरोगा एवं सहायक दरोगा आदि मौजूद थे। पाल ने स्वास्थ्य विभाग के पूरे अमले को पूरी ताकत के साथ शहर में सफाई व्यवस्था में जुटने के आदेश दिए।

स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश किया गया कि वह सफाई के समय और दोपहर को फील्ड में रहेंगे। अधिकतम समय फील्ड में रहना सुनिश्चित करेंगे। सभी सीएसआई और दरोगा को निर्देशित किया कि उनके क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले जितने भी कचरे के पॉइंट हैं, उन्हें अगले 7 दिन तक विशेष सफाई अभियान चलाकर व्यवस्थित करें।

निगमायुक्त के इस आदेश का पालन करते हुए स्वास्थ्य विभाग अमले ने आज सुबह से शहर में विशेष सफाई अभियान शुरू किया। इसके तहत रोड के आसपास, फुटपाथ, लिटर बिन के आसपास, बिजली के खंबों व डीपी के आसपास, खड़ी हुई गाडिय़ों के आसपास, मुख्य रोड, कॉलोनी की मुख्य सड़क की सफाई कर कचरे को हटाया गया। सफाई व्यवस्था ठीक ढंग से चल रही या नहीं और कचरे के पॉइंट क्लीयर हुए या नहीं, यह देखने के लिए निगम के वरिष्ठ अफसर निकले।

कचरा गाड़ी समय पर निकालने के आदेश
निगमायुक्त ने प्रतिदिन निर्धारित समय पर डोर टू डोर कचरा संग्रहण गाडिय़ों को निकालने के आदेश भी दिए हैं। उन्होंने गीला-सूखा कचरा घरों से ही अलग-अलग लेने, प्रत्येक लिटर बिन की सफाई सुनिश्चित करने, सफाई के लिए जो मशीनें लगाई गई हैं उनका पूरे समय उपयोग करने के आदेश भी दिए हैं।

अब घड़ी के माध्यम से लगेगी हाजरी
सभी सीएसआई, दरोगा और सहायक दरोगा की उपस्थिति पहले बायोमेट्रिक मशीन से दर्ज की जाती थी। अब जीपीएस घड़ी के माध्यम से अपने आप उपस्थिति दर्ज हो जाएगी। सहायक दरोगा स्तर तक के कर्मचारी को निगम आज से घड़ी उपलब्ध कराएगा। अब उन्हें कहीं भी हाजिरी दर्ज कराने के लिए नहीं जाना होगा। कार्यस्थल पर पहुंचने पर घड़ी के माध्यम से अपने आप उपस्थिति दर्ज हो जाएगी।

लॉक डाउन में नगर निगम का विशेष सफाई अभियान शुरू

ट्रेचिंग ग्राउंड देखा
नगर निगम आयुक्त प्रतिभा पाल आज सुबह देवगुराडिय़ा रोड स्थित ट्रेंचिंग ग्राउंड का निरीक्षण करने पहुंचीं। उन्होंने कचरा निपटान की प्रोसेसिंग को देखा और शहर से रोजाना कितना कचरा आता व कितना निपटना होता है। इसको लेकर स्वच्छ भारत मिशन के अफसरों से जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान निगायुक्त पाल ने ट्रेंचिंग ग्राउंड पर वृहद स्तर पर पौधारोपण करने की प्लानिंग बनाकर काम करने के आदेश दिए है । अभी यहां पर 50 हजार से ज्यादा पौधे लगाने का काम चल रहा है। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन के अपर आयुक्त रजनीश कसेरा को शहर में से मृत पशु उठाने के लिए रिटेंडर करने के आदेश दिए, क्योंकि पिछले दिनों टेंडर बुलाने पर एक भी नहीं आया था। इसके साथ ही ट्रेंचिंग ग्राउंड पर कर्मचरियों की उपस्थिति शत-प्रतिशत करने के आदेश भी दिए, क्योंकि लॉक डाउन के चलते कई कर्मचारी काम पर नहीं आ रहे थे। निरीक्षण के दौरान निगमायुक्त पाल ने ट्रेंचिंग ग्राउंड पर मौजूद कर्मचारियों से बात कर समस्याएं भी जानीं।

Show More
Uttam Rathore Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned