चारधाम के लिए MP से विशेष ट्रेन चलाएगा IRCTC, 15 हजार रुपए किराया, इस दिन होगी रवाना

  • यात्रियों की मांग पर की है घोषणा
  • धर्मशाला या डोरमेट्री में ठहराने की व्यवस्था भी रहेगी

By: हुसैन अली

Published: 07 Mar 2020, 04:59 PM IST

इंदौर. आईआरसीटीसी ने यात्रियों की मांग पर चारधाम यात्रा के लिए विशेष टूर पैकेज की घोषणा की है। इसके लिए भारत दर्शन विशेष टूरिस्ट ट्रेन का संचालन पहली बार इंदौर से शुरू किया जा रहा है। हरिद्वार, बद्रीनाथ, द्वारका, जगन्नाथपुरी, रामेश्वरम्, मदुरई तक जाने वाली यह ट्रेन 19 मई को इंदौर से रवाना होगी। 15 रातें आौर 16 दिन के इस टूर पैकेज में ट्रेन इंदौर से रवाना होकर देवास, उज्जैन, शुजालपुर, सीहोर, संत हिरदाराम नगर, विदिशा, गंजबासोदा, बीना, झांसी और ग्वालियर स्टेशनों से होते हुए हरिद्वार, बद्रीनाथ, जगन्नाथपुरी, रामेश्वरम् एवं मदुरई का भ्रमण के लिए रवाना होगी।

इस ट्रेन में यात्रा खर्च स्लीपर कोच का 15,120 रुपए जबकि थर्ड एसी का 18,480 रुपए प्रति व्यक्ति है। टूर में यात्रियों को दर्शनीय व पर्यटन स्थलों का भ्रमण कराया जाएगा। इसके अलावा धर्मशाला या डोरमेट्री में ठहराने की व्यवस्था, नाश्ता, दोपहर व रात का भोजन, नॉन एसी बसों में भ्रमण आदि की सुविधाएं दी जाएगी। कर्मचारियों के लिए एलसीटी मान्य रहेगा। बुकिंग के लिए पहचान पत्र की प्रति अनिवार्य होगी। पर्यटकों को ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा भी दी गई है।

कोरोना का मंडरा रहा खतरा

आईआरसीटीसी के क्षेत्रीय प्रबंधक केके सिंह ने बताया, इस टूर की बुकिंग पर फिलहाल कोरोना वायरस को लेकर चल रहे माहौल का असर नहीं पड़ा है। लेकिन यदि भविष्य में यात्रियों को किसी प्रकार की परेशानी होगी तो जरूर इस बारे में सोचा जाएगा। फिलहाल हमारे अंतरराष्ट्रीय टूर पैकेज पर इसका असर देखने को मिला है। फरवरी में जापान के लिए जाने वाले टूर को हमें स्थगित करना पड़ा। अब इसे आगे बढ़ा दिया गया है। इस टूर में इंदौर के भी यात्री शामिल थे।

हुसैन अली
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned