scriptstartup story | एक सोच ने बदली जिंदगी, दुनियाभर को भी फायदा पहुंचा रहा इनका स्टार्टअप | Patrika News

एक सोच ने बदली जिंदगी, दुनियाभर को भी फायदा पहुंचा रहा इनका स्टार्टअप

वल्र्ड थिंकिंग डे आज:
-कोविड-19 के दौरान दिमाग में आया आइडिया, आज छू रहा ऊंचाईयां

इंदौर

Published: February 21, 2022 10:20:49 pm

इंदौर. एक छोटी सी सोच न सिर्फ खुदकी बल्कि ओरों की भी जिंदगी में कई बदलाव ला सकती है और कईयों को फायदा पहुंचा सकती है। पत्रिका ने वल्र्ड थिंकिंग डे पर कुछ ऐसे ही यंगस्टर्स से बात की, जिन्होंने कोविड-19 के दौरान यानि साल 2020 में खुदका कोई स्टार्टअप शुरू करने का सोचा और आज केवल एक साल में ही उनकी सोच ने सफलता की ऊंचाईयां छू ली। ये शहर के वो यंगस्टर्स है, जो खुद दो सफल हुए ही बल्कि दुनियाभर के लोगों को भी अपने स्टार्टअप से कहीं न कहीं लाभ पहुंचा रहे हैं।
knowledge games
games
लोगों की बीमारी पता लगा रही हमारी डिवाइस
इंदौर के विजय नगर और गीता नगर में रहने वाले सानिया जैसवानी और लोकांत जैन ने मार्च २०२० में कोविड-१९ के दौरान लोगों की हेल्थ के बारे में सोचा। एक दिन यूं ही उन्हें विचार आया कि क्यों न लोगों को अपने हेल्थ इशुज पता चल जाए ऐसा कोई स्टार्टअप शुरू किया जाए। उस दौन लोकांत और सानिया थर्ड इयर से पासआउट ही हुए थे और बैच मेट्स होने के नाते दोनों ने मिलकर अभय परिमिती नाम का प्रोडक्ट लॉंच किया। सानिया ने कहा परिमिती का मतलब भय से मुक्त होता है इसलिए हमने इसका नाम अभय परिमिती रखा।
कई कार्यालयों में कर रही है काम
लोकांत ने कहा हमने क्लीनिकल ग्रेड एक्योरिसी डिवाइस फिचर बनाया, जिसमें केवल ३० सेकंड अंगुली को रखने पर ही हार्ट, शुगर और फीवर जैसी तमाम बीमारियां सामने आ जाती है। इसे हमने डॉक्टरों की मदद के लिए भी बनाया है। यह कास्ट इफेक्टिव भी है। साथ ही अस्पतालों में लगने वाली ६ लाख रुपए की मल्टी पेरामीटर मॉनिटर को हमारी १५ हजार की डिवाइस से रिप्लेस भी कर सकती है। अब तक हमने इसे कई निजी कार्यालय, बाल विनय मंदिर, स्मार्ट सिटी ऑफीस और आंगनवाड़ी में भी लगा दिया है।
खेल-खेल में नॉलेज बढ़ाने के लिए शुरू किया एजुकेशन टॉयज का स्टार्टअप

लॉकडाउन में शुरू किया एजुकेशन टॉयज एंड गेम्स का स्टार्टअप
खेल-खेल में और मजेदार तरीके से यदि बच्चों को कुछ सिखाया जाएं तो उनके लिए कुछ भी बोझिल नहीं होता। साल २०२० अक्टुबर माह में इसी सोच के साथ रेणु केडिया और रितु कुकरेजा ने बच्चों के लिए एजुकेशन टॉयज का स्टार्टअप शुरू किया। उन्होंने कहा कोविड-१९ के दौरान जब बच्चे घर से ही पढ़ाई कर रहे थे तो उनके लिए इस तरह के गेम्स और टॉयज लेकर आने का सोचा और अब यह कई बच्चों की पसंद बन चुके हैं। रितु ने कहा कई बच्चों को मैथ्स में रूचि नहीं होती तो कईयों को साइंस में, ऐसे ही तमाम बच्चों के लिए यह इन्ट्रेस्टिंग स्टार्टअप शुरू किया है।
रेणु ने कहा ज्यादा से ज्यादा बच्चों तक यह गेम्स और टॉयज पहुंचाने के लिए हमने कई अब कई शॉपिंग साइड्स से भी संपर्क भी किया है। यह सभी टॉयज न सिर्फ गेम्स की तरह है बल्कि बच्चों के लिए प्रॉब्लम सॉल्विंग की तरह भी काम कर रहे हैं।
ऐसे हैं टॉयज एंड गेम्स

-सुडोकु पजल्स : इससे बच्चे खेल भी सकते हैं और इसमें हमने कई कन्ट्रीज के फ्लेग और एनिमल्स के फोटो भी लगाए हैं ताकि पैरेंट्स बच्चो को इससे एजुकेट कर सकें।
-इंग्लिश और हिन्दी की लर्निंग किट - वेल्क्रु से अटैच इंग्लिश और हिंदी की कीट हैं। यह लिखने की शीट है और शीट को ट्रेन पर ब्लॉक्स की तरह बनाया गया है। इसमें जनरल नॉलेज की बातें लिखी हुई है।
-होम केलेंडर - इसमें बच्चे डेट, वेदर, मंथ और बल्कि अपने मूड के मुताबिक भी चेंज कर सकता है। इससे बच्चे काफी तेजी से यह सब सीख पाते हैं।

-मैथ्स केल्कुलेटर - इसमें १ से १० तक डिजिटल प्रिंटेट है, जिसमें मल्टीप्लाय, एडीशन, डिविजन और सब्सक्राइप्शन जैसे तमाम फॉरमेट है। इससे बच्चे स्क्रोल करके खेल भी सकते हैं और मैथ्स का बेसिक भी आसानी से सीख सकते हैं।
-इंटरनेशनल क्वीजिन - कौनसी कन्ट्री में क्या खाना स्पेशल है। यह सब जानकारी इस गेम से आसानी से मिल जाती है। जानकारी कलेक्टर करके इसे मेग्नेटिक बोर्ड पर लगाया जाता है।

-चोरचाल - यह एक तरह की एक्टिविटी है, जिससे बच्चे टेबल क्लीन करना, होम फिनिश करना, बेड क्लीन करना, टाइम से सोना और टाइम से उठना जैसी तमाम बातें सीखता है और बच्चे इसके टाइम टेबल को प्रॉपर फॉलो करते हैं तो उसे उन्हें गुड वर्क और ब्रेवो जैसे अवार्ड भी मिलते हैं। यह पूरा मेग्नेटिक बोर्ड है। इसमें पैरेंट्स बच्चों की मदद करते हैं और हर सात दिन में इसका टास्क बदलना भी होता है। इसके साथ अचीवमेंट्स बेग भी दिए गए हैं जो पैरेंट्स द्वारा बच्चों को गिफ्ट किए जाते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

UP Budget 2022 Live : सीएम ने कहा 25 करोड़ जनता का बजट, बिजली, सिलेंडर मुफ्त, किसानों के लिए कोषमोदी सरकार के 8 साल पूरे; नोटबंदी, एयर स्ट्राइक, धारा 370 खत्म करने सहित सरकार के 8 बड़े फैसलेआयकर विभाग के कर्मचारी ने तीन- तीन लाख रुपए में बेचे कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के पेपर, शिक्षिका पत्नी के खाते में किए ट्रांसफरपाकिस्तान में गृहयुद्ध जैसे हालात, लाखों समर्थकों संग डी-चौक पहुंचे इमरान खान, लोगों ने फूंका मेट्रो स्टेशन, राजधानी में सड़कों पर सेनाउद्धव के एक और मंत्री पर ED का शिकंजा, महाराष्ट्र के परिवहन मंत्री अनिल परब के घर प्रवर्तन निदेशालय का छापाKashmir On Alert: जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में लश्कर के 3 आतंकी ढेर, सभी सशस्त्र बलों की छुट्टियाँ रद्दBy election in Five States: पांच राज्यों की तीन लोकसभा और सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का ऐलान, इस दिन होगी वोटिंगआज से लागू हुआ नया टैक्स रूल, 20 लाख से अधिक के लेन-देन के लिए पैन या आधार जरूरी, जानिए क्या है नियम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.