scriptअयोग्य को दे दिया स्टेट अवार्ड | State Award given to ineligible | Patrika News

अयोग्य को दे दिया स्टेट अवार्ड

locationइंदौरPublished: Sep 28, 2018 10:46:24 am

Submitted by:

Sanjay Rajak

स्कूल ने की गलती, शिक्षा विभाग ने दिया साथ, कई खेल प्रतियोगिताओं में हो चुका फर्जीवाड़ा

indore

अयोग्य को दे दिया स्टेट अवार्ड

संजय रजक. इंदौर.

स्कूल शिक्षा विभाग के खेल विभाग की लापरवाही से पात्र विद्यार्थियों को उनका हक नहीं मिल रहा है। ताजा मामला राज्य शालेय निशानेबाजी प्रतियोगिता का है। करीब तीन माह पहले राज्य स्तर की प्रतियोगिता मेंं एमरल्ड हाइट्स स्कूल के एक विद्यार्थी को विजेता घोषित किया गया है, जबकि नियमों के अनुसार उक्त छात्र प्रतियोगिता के लिए पात्र ही नहीं था। जानकारी के अनुसार एमरल्ड हाईट्स स्कूल का कक्षा आठवीं का छात्र हषवर्धन दानरे का जन्म २००४ का है। इस प्रतियोगिता के लिए २००५ या इसके बाद के जन्म लिए विद्यार्थी हिस्सा ले सकते थे, क्योंकि निर्धारित आयु १४ वर्ष थी, लेकिन स्कूल की ओर से पहले खेल अधिकारियों को गुमराह कर दस्तावेज पास करा लिए गए।
जिला फिर संभागीय स्तर भी लापरवाही

स्कूल के निशानेबाज कोच वी. गणेशन द्वारा गलत दस्तावेज शिक्षा विभाग में दिए गए। इसके बाद जिला स्तर पर प्रतियोगिता के दौरान जिला खेल विभाग द्वारा लापरवाही बरती गई और दस्तावेज चेक नहीं किए गए। इसके बाद संभागीय स्तर पर निशानेबाज प्रतियोगिता का आयोजन आईपीएस में हुआ। यहां भी संभागीय खेल अधिकारी हेमंत वर्मा ने दस्तावेज चेक नहीं किए या फिर जानबूझकर अपात्र खिलाड़ी को आगे जाने दिया।
एन वक्त पर आते हैं आवेदन

जिला खेल अधिकारी रश्मि दीक्षित ने बताया कि कई बार प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने के लिए स्कूल द्वारा ऐनवक्त पर आवेदन किया जाता है। हो सकता है जल्दबाजी में दस्तावेज चेक नहीं हो पाए हों, लेकिन अगर इस तरह गलत जानकारी देकर प्रतियोगिता में हिस्सा लिया गया है तो गलत है। शिकायत आते ही जांच शुरू कर देंगे। गलत होने पर स्कूल पर कार्रवाई भी की जाएगी ताकि आगे से किसी पात्र विद्यार्थी हक कोई नहीं मार सके।
-शिकायत करने पर जांच करेंगे

अगर गलत जानकारी देकर प्रतियोगिता में हिस्सा लिया गया और विजेता पद हासिल किया है तो छात्र विजेता पद से वंचित हो जाएगा। दूसरे और तीसरे क्रम के छात्र आगे आ जाएंगे। लिखित शिकायत आते ही हम जांच शुरू कर देंगे।
हेमंत वर्मा, संभागीय खेल अधिकारी, शिक्षा विभाग
-हमने चीटिंग नहीं की

हम मानते हैं कि हमसे गलती हुई है, लेकिन हमने चीटिंग नहीं की है। पूरी लापरवाही शिक्षा विभाग से हुई है। कई लेवल पर दस्तोवज चेक होने थे, लेकिन नहीं किए गए।
वी. गणेशन्, कोच, निशानेबाजी, एमरल्ड हाइट्स स्कूल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो