script

पांच माह में तालाब छह फीट से ज्यादा खाली

locationइंदौरPublished: Mar 04, 2018 02:36:52 pm

पानी चोरों के निशाने पर

water stealing
पीथमपुर. उद्योग नगरी का पालनहार संजय जलाशय, जो यहां संचालित 800 से भी अधिक फैक्ट्रियों और करीब सवा लाख आबादी को पानी उपलब्ध कराता है, पानी चोरों के निशाने पर है। वर्षाकाल की समाप्ति से मार्च माह की शुरुआत तक इस एकमात्र जलप्रदायक जलस्त्रोत से करीब छह फीट से भी अधिक पानी गायब हो चुका है। भले ही नगर पालिका गश्ती टीम तैनात करने के दावे कर रही है, लेकिन क्षेत्र के पानी चोरों की नजरें अब भी इस तालाब के पानी पर हैंं। यही हालात रहे तो जल्दी ही उद्योग नगरी पर जलसंकट गहराने लगेगा और लोगों को पानी खरीदकर अपनी जरूरतें पूरी करनी होगी।
दो वर्ष पूर्व भी मार्च माह में ही करीब डेढ़ सौ एकड़ रकबे में फैला यह तालाब जवाब दे गया था, तब फैक्ट्रियों को तो खैर पानी खरीदकर अपना काम चलाना पड़ा था, लेकिन तीनों सेक्टर के अधिकांश रहवासियों को पांच रुपए डिब्बा, 20 रुपए ड्रम और छह हजार लीटर वाला टेंकर 500 रुपए तक खरीदकर अपना काम चलाना पड़ा था। इस वर्ष सामान्य बारिश होने के बावजूद नगर पालिका इस तालाब में पानी सहेजकर रखने में नाकाम साबित हो रही है।

कई क्षेत्रीय रसूखदार किसान बिना किसी खौफ के इस तालाब से पानी चुराकर अपनी फसलों की सिंचाई करते हैं। रबी फसल के बाद ग्रीष्मकालीन फसलों के लिए भी उनके मनसूबे वैसे ही बने हुए हैं। देवीलाल चौधरी, इम्तियाज खान, अमरलाल भोई, किशनलाल पटेल सहित कई क्षेत्रीय किसानों ने बताया कि इस संबंध में वे पूर्व में भी नपा के जिम्मेदार अधिकारियों को सूचित कर चुके हैं। हाल ही में खुद सीएमओ इस तालाब के किनारे अतिक्रमण हटाओ मुहिम चलाने आए तब भी उन्हें पानी चोरी के संबंध में अवगत कराया गया। इसके बावजूद इस तालाब से पानी की चोरी नहीं रुक रही है। हालांकि अभी गरमी इतनी तेज नहीं है कि पानी का वाष्पीकरण होने लगे, लेकिन जिस तेजी से इस तालाब का जलस्तर कम होता जा रहा है, वह चिंतनीय है।

टीम करती है गश्त
संजय जलाशय से पानी चोरी रोकने के लिए नपा कर्मचारियों की गश्ती टीम बनाई है, जो रात में भी इस क्षेत्र की गश्त करती है। इसके बावजूद पानी की चोरी हो रही है तो शीघ्र ही छापामार कार्रवाई कर पानी चोरी रोकी जाएगी, बल्कि चोरी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
जीएस बघेल, (सीएमओ), पीथमपु

ट्रेंडिंग वीडियो