script‘थाने में मुझे डंडों से पीटा, हथौड़ी से मारा, नाखून उखाड़ दिए, अधमरा हो गया बेटा तो ले गए अस्पताल’ VIDEO | 'Stole me in the police station, beat the son with a hammer | Patrika News

‘थाने में मुझे डंडों से पीटा, हथौड़ी से मारा, नाखून उखाड़ दिए, अधमरा हो गया बेटा तो ले गए अस्पताल’ VIDEO

locationइंदौरPublished: Apr 25, 2019 02:47:41 pm

गांधी नगर थाने में पिटाई से युवक की मौत का मामला: पुलिस सुरक्षा के बीच शव पहुंचा घर फिर ले गए अंतिम संस्कार को

indore

‘थाने में मुझे डंडों से पीटा, बेटे को हथौड़ी से मारा, नाखून उखाड़ दिए, अधमरा हो गया बेटा तो ले गए अस्पताल’

इंदौर. गांधी नगर थाने में मंगलवार रात संजू (24) निवासी ग्राम रिजलाए की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। संजू को चोरी के मामले में पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया था। बताया जाता है, कुछ देर बाद मां नंदीबाई (60) भी थाने पहुंचीं। आरोप है, संजू से सच उगलवाने के लिए महिला पुलिसकर्मियों ने बुजुर्ग नंदीबाई को डंडो से पीटा। संजू की मां नंदी बाई (60) को हाथ में फ्रेक्चर व पैर में चोट आई है। उन्हें बुधवार दोपहर तक नहीं पता था कि बेटे की मौत हो गई है।
उन्होंने बताया, थाने में मैडम ने हमें डंडे से बहुत मारा। हमारी हड्डी तोड़ दी। तब नहीं पता था कि बेटे और मुझे क्यों मार रहे हैं? बाद में बोले- तुमने चोरी की है। वे बोले- सब सच बता दो नहीं तो अच्छा नहीं होगा। मेरे सामने बेटे को हथौड़ी से मारा, उसके नाखून उखाड़े। महिला पुलिसकर्मी मुझे पीट रही थीं। बाद में बेटे की तबीयत खराब हुई तो पुलिसवाले उसे अस्पताल ले गए। बुधवार को नंदीबाई को गोद में लेकर परिजन एसएसपी रुचि वर्धन मिश्र से मिलने पहुंचे। उन्होंने कार्रवाई की मांग की तो एसएसपी ने कहा, मामले में ज्यूडिशियल जांच के आदेश हुए हैं। जांच के बाद ही कार्रवाई होगी।
कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं

संजू का कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं मिला है। परिवार में बड़ी बहन राजूबाई है, जिसकी शादी हो चुकी है। छोटा भाई धर्मेंद्र दिमागी रूप से कमजोर है। आरोप है, पुलिस ने उसके साथ भी मारपीट की उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी गांधीनगर थाने पहुंचे। उन्होंने समाज के लोगों के बीच कहा, थाने में ज्यादती से संजू की मौत हुई। सरकार ने मामला संज्ञान में लिया है। टीआई व दोषी सिपाहियों को निलंबित कर दिया गया है। रिजलाए मेरे परिवार का गांव है। कोई भी दोषी नहीं बचेगा। वे बोले-प्रशासन को निर्देश दिए हैं, परिवार को 4 लाख की मदद दें। मैं सीएम से भी मदद दिलवाऊंगा। उनके बाद पूर्व विधायक सुर्दशन गुप्ता, भाजपा नेता मधु वर्मा भी थाने पहुंचे और दोषियों पर कार्रवाई की मांग की।
मंत्री पटवारी बोले- ऐसा अत्याचार ठीक नहीं

उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी गांधीनगर थाने पहुंचे। उन्होंने समाज के लोगों के बीच कहा, थाने में ज्यादती से संजू की मौत हुई। सरकार ने मामला संज्ञान में लिया है। टीआई व दोषी सिपाहियों को निलंबित कर दिया गया है। रिजलाए मेरे परिवार का गांव है। कोई भी दोषी नहीं बचेगा। वे बोले-प्रशासन को निर्देश दिए हैं, परिवार को 4 लाख की मदद दें। मैं सीएम से भी मदद दिलवाऊंगा। उनके बाद पूर्व विधायक सुर्दशन गुप्ता, भाजपा नेता मधु वर्मा भी थाने पहुंचे और दोषियों पर कार्रवाई की मांग की।
तीन डॉक्टरों की पैनल ने किया पीएम

गांधी नगर थाने में युवक संजू की मौत के मामले का आरोप लगने के बाद बुधवार को एमवाय अस्पताल में शव का पीएम किया गया। न्यायिक जांच के चलते डॉ. तपन पेंड्रो, डॉ. जितेन्द्र तोमर और डॉ. प्रियंका कियावत की टीम ने वीडियोग्राफी के बीच पोस्टमार्टम किया। अस्पताल प्रबंधन ने फिलहाल पुलिस को शार्ट पीएम रिपोर्ट नहीं दी है। मामले की गंभीरता को देखते हुए फुल पीएम रिपोर्ट दी जाएगी। सूत्रों का कहना है, प्रारंभिक तौर पर मारपीट के निशान शव पर मिले हैं। मौत का कारण रिपोर्ट मिलने पर स्पष्ट होगा।
शरीर पड़ गया नीला

बलाई समाज के लोगों के अनुसार पोस्टमॉर्टम के पहले परिवार को भी शव नहीं देखने दिया गया। बाद में शव मिला तो पूरा शरीर सूजा हुआ था और नीला पड़ गया था। सभी जगह टांके लगे थे। संजू के कई नाखून भी नहीं थे। उसके गुप्तांग पर भी चोट के निशान थे। लोगों की मंशा शव को लेकर थाने का घेराव करने की थी, लेकिन एडीएम अजय देव शर्मा और एएसपी मनीष खत्री गाड़ी को सीधे गांव ले गए। वहां से लोग जब शव को थाने लाने लगे तो अफसरों ने उन्हें समझाया कि जांच चल रही है। सभी दोषियों पर सख्त कार्रवाई होगी। इसके बाद लोग शांत हुए।
पुलिस लेकर आई थी भाई को

राजूबाई बाणगंगा क्षेत्र के नरवल कांकड में रहती हंै। उन्होंने बताया, मंगलवार दोपहर संजू को लेकर पुलिस घर आई। बोली इसने एक घर से जेवर चुराए हैं। ये जेवर उसने तुम्हारे घर पर रखे हैं। बहन ने बोला, मेरे घर पर कोई जेवर नहीं हैं। उसने कुछ चांदी के जेवर पुलिस को दिए कि ये जेवर काफी समय पहले भाई ने बनवा कर दिए थे। इसके अलावा कोई जेवर नहीं है। पुलिस के आने पर पता चला संजू को चोरी के मामले में पकड़ा है।
हुलिया व गाड़ी के आधार पर पकड़ा : अरिहंत नगर में इंदर जोशी के घर 18 अप्रैल की रात चोरी हुई थी। घर से सोने-चांदी के जेवर व नकदी चोरी गए थे। घटना के सीसीटीवी फुटेज पुलिस को मिले थे। इसमें चोरी करने वाला नजर आया था। उसका हुलिया काफी हद तक संजू से मिल रहा था। साथ ही जो गाड़ी उसमें दिखी थी, वैसी ही गाड़ी संजू के पास भी थी। इसी कारण मंगलवार दोपहर करीब १ बजे पुलिस उसे पूछताछ के लिए थाने लाई थी।
पुलिस लेकर आई थी भाई को

राजूबाई बाणगंगा क्षेत्र के नरवल कांकड में रहती हैं। उन्होंने बताया, मंगलवार दोपहर संजू को लेकर पुलिस घर आई। बोली इसने एक घर से जेवर चुराए हैं। ये जेवर उसने तुम्हारे घर पर रखे हैं। बहन ने बोला, मेरे घर पर कोई जेवर नहीं हैं। उसने कुछ चांदी के जेवर पुलिस को दिए कि ये जेवर काफी समय पहले भाई ने बनवा कर दिए थे। इसके अलावा कोई जेवर नहीं है। पुलिस के आने पर पता चला संजू को चोरी के मामले में पकड़ा है।
हुलिया व गाड़ी के आधार पर पकड़ा : अरिहंत नगर में इंदर जोशी के घर 18 अप्रैल की रात चोरी हुई थी। घर से सोने-चांदी के जेवर व नकदी चोरी गए थे। घटना के सीसीटीवी फुटेज पुलिस को मिले थे। इसमें चोरी करने वाला नजर आया था। उसका हुलिया काफी हद तक संजू से मिल रहा था। साथ ही जो गाड़ी उसमें दिखी थी, वैसी ही गाड़ी संजू के पास भी थी। इसी कारण मंगलवार दोपहर करीब 1 बजे पुलिस उसे पूछताछ के लिए थाने लाई थी।
पुलिस ने 100 रुपए लेकर बाम बुलवाया

संजू की बड़ी बहन राजूबाई, मां नंदीबाई व परिजन बुधवार को एसएसपी से मिलने पहुंचे। राजूबाई ने बताया, जब घर की तलाशी के बाद पुलिस वापस आई तो वह भी थाने आ गई। वहां, दो पुलिसवालों ने भाई को पकड़ रखा था। भाई को शाम 5 से 7 बजे तक बेरहमी से पीटा गया। भाई की तबीयत बिगड़ी तो एक पुलिसवाले ने उससे 100 रुपए मांगे व बाम ले आया।
मां के बाल पकडक़र कहते रहे, बुढिय़ा बता दे चोरी का माल कहां है। पिटाई के चलते कपड़े में ही मां ने बाथरूम व शौच कर दिया। जब वह बाथरूम में कपड़े साफ करने गई इसी बीच भाई को गाड़ी में डालकर पुलिसवाले ले गए। काफी पूछने के बाद भी नहीं बताया कि उसे कहां ले गए। बाद में एमवाय अस्पताल का पता चला तो वे लोग पहुंचे।
थाने पर तैनात किया पुलिस फोर्स

किसी भी अनहोनी की आशंका को देखते हुए बुधवार को गांधी नगर थाने पर बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात रहा। लोगों ने थाने के सामने सडक़ पर वाहन खड़ा कर रास्ता बंद कर दिया। इस दौरान एक व्यक्ति को लोगों ने थप्पड़ मारे। वह भागकर थाने में घुसा तो लोग पीछे आए। इसी दौरान पुलिस ने उन्हें रोका तो लोगों ने पथराव कर दिया, फिर पुलिस ने लोगों को खदेड़ा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो