scriptबिजली चोरी के होंगे 50 हजार प्रकरण वापस और 25 करोड़ माफ | stolen Electricity, 50 thousand cases back, 25 crores will be forgiven | Patrika News

बिजली चोरी के होंगे 50 हजार प्रकरण वापस और 25 करोड़ माफ

locationइंदौरPublished: Aug 25, 2018 11:26:52 am

Submitted by:

Uttam Rathore

आज विशेष लोक अदालत में पश्चिम क्षेत्र बिजली वितरण कंपनी ने दी उपभोक्ताओं को राहत, राज्य सरकार उठाने में लगी चुनावी फायदा

indore nagr nigam

बिजली चोरी के होंगे 50 हजार प्रकरण वापस और 25 करोड़ माफ

इंदौर.
राज्य सरकार के निर्देश पर आज इंदौर-उज्जैन संभाग के बिजली चोरी के 50 हजार प्रकरण विशेष लोक अदालत में वापस लिए जाएंगे। इसके साथ ही इन प्रकरणों का 25 करोड़ रुपए का बिल भी माफ हो जाएगा।
मप्र पश्चिम क्षेत्र बिजली वितरण कंपनी के तहत इंदौर व उज्जैन राजस्व संभाग के सभी 15 जिलों में आज विशेष लोक अदालत आयोजित की जा रही है। इसमें करीब 50 हजार प्रकरण वापस होंगे। बिजली कंपनी के प्रबंध निदेशक आकाश त्रिपाठी ने कहा कि प्रदेश शासन ने कर्मकार मंडल, संबल योजना के तहत पंजीकृत श्रमिकों व किसानों के बिजली प्रकरण वापस लेने का फैसला लिया था। इसी के तहत उच्च न्यायालय के आदेशानुसार आज विशेष लोक अदालत हो रही है।
इसमें दोनों पक्षों की मौजूदगी में प्रकरण समाप्त किए जाएंगे। कंपनी ने उपभोक्ताओं से लोक अदालत स्थल पर उपस्थित होने का अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि लोक अदालत में रखे जाने वाले मामलों में सबसे ज्यादा साढ़े 4 हजार प्रकरण इंदौर जिले के हैं। इसी तरह अन्य जिलों में भी 3 से 4 हजार प्रकरण हैं। सभी जिलों में प्रकरण निपटने से उपभोक्ताओं को करीब 25 करोड़ रुपए चुकाने से मुक्ति मिलेगी। यह राशि 50 फीसदी राज्य शासन व शेष बिजली कंपनी वहन करेगी। इस विशेष अदालत में वे ही प्रकरण रखे जा रहे हैं जो उपभोक्ता स्वयं असंगठित श्रेणी के श्रमिक, कर्मचारी मंडल के कारीगर या किसान हैं।
3 हजार लोगों को मिलेगा लाभ और शुरू हुई 28 नई बसें
सरकारी योजनाओं का लाभ लोगों को देने के लिए हितग्राही मेले का आयोजन आज ढक्कनवाला कुआं पर किया गया। इसकी शुरूआत सुबह ११ बज से हुई, जिसमें 3 हजार से ज्यादा लोगों को लाभ दिया जाएगा। महापौर मालिनी गौड़ और विधायक सहित एमआइसी मेंबर व पार्षदों की मौजूदगी में कार्यक्रम की शुरूआत हुई। इसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के भाषण का सीधा प्रसारण भी किया जाएगा।
ढक्कनवाला कुआं स्थित हाट बाजार मैदान पर लगे मेले में मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना में दुर्घटना सहायता राशि, अनुग्रह सहायता राशि, असंगठित मजदूरों को स्मार्ट पंजीयन कार्ड, महिलाओं को इ-रिक्शा वितरण, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना में २ लाख रुपए तक के लोन की स्वीकृति और कौशल-प्रशिक्षणों के प्रमाण-पत्र का वितरण किया जाएगा। इसके साथ ही शहर के ६ रूट पर चलने वाली २८ नई बसें शुरू की जा रही है, इन बसों को महापौर गौड़ हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगीं।
इन रूट पर चलेंगीं बसें
नई बसें राजबाड़ा से रंगवासा, सरवटे बस स्टैंड से पीथमपुर, कनाडिय़ा से टोरी कॉर्नर, अरविंदो हॉस्पिटल से नायता मुंडला, अरविंदो हॉस्पिटल से मेडीकैप्स कॉलेज और राजबाड़ा से एमआर-10 चौराहा तक चलेगी। इन रूट पर बसों के संचालन से लोगों को आवगमन में काफी राहत मिलेगी, क्योंकि इन रूट पर बस चलाने की मांग लंबे समय से की जा रही थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो