IIM-Indore के स्टूडेंट्स ने ग्रामीणों को सिखाए मार्केटिंग के फंडे

रूरल मार्केटिंग फेस्ट से सोशल मैनेजमेंट का प्रयास, ग्रामीणों को मुख्य धारा से जोडऩे के लिए जानापाव में कार्तिक पूर्णिमा पर आइआइएम इंदौर ने लागाया दिवसीय ‘मेला’, दूसरे दिन 22 हजार से ज्यादा लोग पहुंचे

इंदौर. आइआइएम इंदौर अपने स्टूडेंट्स में मार्केटिंग स्किल डेवलप करने के लिए रूरल मार्केटिंग फेस्ट आयोजित करता है। अब तो यह प्रायोगिक मैनेजमेंट फेस्ट ने ग्रामीण अंचल में मेले का रूप ले लिया। इवेंट में ग्रामीणों द्वारा बनाई चीजों के स्टॉल लगाए गए। स्टूडेंट्स ने ग्रामीणों को इन चीजों को मार्केट में बेचना सिखाया। अन्य उत्पादों से बेहतर होने और उनके गुणों की मार्केटिंग करने की सीख दी। विभिन्न मार्केटिंग मंत्रों से अच्छी आमदनी हासिल करने का मैनेजमेंट बताया।
आइआइएम इंदौर द्वारा आयोजित रूरल मार्केटिंग फेस्ट उत्साह के अंतिम दिन जानापाव में 22 हजार से ज्यादा लोगों ने भाग लिया। इस इवेंट का मकसद ग्रामीणों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना है। इसके माध्यम से उनकी बनाई चीजों के उन्हें अच्छे दाम दिलाए जा सकें। आइआइएम हर साल कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर इस मेले को आयोजित करता है। इसमें हेल्थ चेकअप, एजुकेशन जैसे कई स्टॉल लगाए गए, जिनमें ग्रामीणों को वर्तमान परिदृश्य के अनुसार आवश्यक बातों की जानकारी दी गई। आइआइएम के प्रोफेसर अभिषेक मिश्रा ने बताया, इस इवेंट में कई राष्ट्रीय कंपनियों ने भी हिस्सा लिया। इससे उन्हें पता चला कि ग्रामीणों को किस तरह के प्रोडक्ट्स की जरूरत है और वे किस चीज को अधिक पसंद करते हैं।
प्रोफेसर अभिषेक ने बताया, पहले दिन यहां 15 हजार से अधिक ग्रामीण पहुंचे थे। दूसरे दिन इससे भी अधिक लोग पहुंचे जो हमारे लिए उत्साह की बात रही। इस मेले में मनोरंजन के माध्यम से लोगों को एजुकेट किया। यहां बच्चों के लिए झूले लगाए तो बड़ों के लिए भी कई फन इवेंट्स आयोजित किए गए। हमारा प्रयास है कि इन लोगों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ा जा सके। लोगों ने आयोजन में बड़े उत्साह से भाग लिया। मेले का आनंद लेने के साथ मार्केटिंग के सिद्धांतों से परिचित हुए। ‘उत्साह’का यह आयोजन आइआइएम इंदौर लगातार 5 से ज्यादा वर्षों से कर रहा है। हर साल इसकी गुणवत्ता में बढ़ोतरी हो रही है।

IIM-Indore के स्टूडेंट्स ने ग्रामीणों को सिखाए मार्केटिंग के फंडे
Nitin chawada
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned