scriptबोर्ड परीक्षा से पहले देना होगी एक और परीक्षा, तैयारी में जुट जाएं स्टूडेंट्स | Students will be given one more examination before the board exams | Patrika News

बोर्ड परीक्षा से पहले देना होगी एक और परीक्षा, तैयारी में जुट जाएं स्टूडेंट्स

locationइंदौरPublished: Jan 11, 2019 04:53:56 pm

बोर्ड परीक्षा से पहले देना होगी एक और परीक्षा, तैयारी में जुट जाएं स्टूडेंट्स

exam

बोर्ड परीक्षा से पहले देना होगी एक और परीक्षा, तैयारी में जुट जाएं स्टूडेंट्स

इंदौर. मार्च के पहले सप्ताह से माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो रही है। इससे पहले बोर्ड कक्षाओं के विद्यार्थियों को प्रीबोर्ड परीक्षाओं से गुजरना पड़ेगा। परीक्षा के परिणाम से पता चलेगा कि विद्यार्थी को किस विषय में ज्यादा तैयारी करना है।
जानकारी के अनुसार इस बार भी बोर्ड परीक्षाएं मार्च के पहले सप्ताह से शुरू होगी। लेकिन अभी तक कई स्कूलों में कोर्स ही पूरा नहीं हुआ है। तो कई स्कूलों ने निदानात्मक कक्षाएं ही चल रही है। इसी माह के अंत तक कोर्स पूरा भी हो जाता है तो विद्यार्थी 10 दिनों में प्रीबोर्ड परीक्षाएं के लिए तैयार नहंी हो पाएंगे। ११ फरवरी से बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की प्रीबोर्ड परीक्षाएं शुरू हो रही है। जो कि 25 फरवरी तक चलेगी। इसके चार दिन बाद मुख्य परीक्षाएं शुरू हो जाएगी। ऐसे में विद्यार्थियों को तैयारी का मौका ही नहीं मिलेगा। जिला शिक्षा अधिकारी सीके शर्मा ने बताया कि बेहतर परीक्षा परिणाम के लिए सभी तरह से तैयारी की जा रही है। कई स्कूलों में अतिरिक्त कक्षाएं लगाई जा रही है। तो जिन स्कूलों में कोर्स पूरा नहीं हुआ है, वहां १५ जनवरी के पहले कोर्स पूरा करने के लिए कहा है। जानकारी के अनुसार माशिमं ने कहा है कि २ फरवरी तक प्रश्न पत्र लोड किए जाएंगे। इन प्रश्नपत्रों को जिला शिक्षा अधिकारी, बीआरसी और उत्कृष्ठ विद्यालय के प्राचार्य के पासवर्ड से खोला जाएगा। इसके अलावा यह भी कहा गया है कि किसी भी हाल कियोस्क या बाजार में प्रश्नपत्र डाउनलोड नहीं किए जाएंगे। न ही फोटो कॉपी दी जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो