scriptस्टूडेंट्स को उपलब्ध करवाएंगे पिछले साल मेरिट में आने वालों की उत्तरपुस्तिकाएं | Students will be provided answer books of merit holders last year | Patrika News

स्टूडेंट्स को उपलब्ध करवाएंगे पिछले साल मेरिट में आने वालों की उत्तरपुस्तिकाएं

locationइंदौरPublished: Nov 19, 2019 05:16:13 pm

बोर्ड परीक्षा में बेहतर परिणाम की कवायद
कलेक्टर ने टीएल बैठक में दिए निर्देश

स्टूडेंट्स को उपलब्ध करवाएंगे पिछले साल मेरिट में आने वालों की उत्तरपुस्तिकाएं

स्टूडेंट्स को उपलब्ध करवाएंगे पिछले साल मेरिट में आने वालों की उत्तरपुस्तिकाएं

इंदौर. माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षाओं को तीन महीने का समय बचा है। इस बार इंदौर शिक्षा विभाग पूरे प्रदेश में सबसे बेहतर प्रदर्शन की कवायद में जुट गया है और बोर्ड परीक्षा परीणाम को लेकर नया प्रयोग करने जा रहा है। दरअसल हाल में टीएल बैठक में कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश जारी किए हैं कि शिक्षा सत्र 2018-19 की बोर्ड परीक्षाओं में जो विद्यार्थी राज्य मेरिट सूची में आए थे, उनकी उत्तर पुस्तिकाएं विद्यार्थियों को उपलब्ध कराई जाएं ताकि वे बेहतर तैयारी कर सके।
इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी ने सभी हाई और हायर सेकंडरी स्कूलों के प्राचार्यों को निर्देश जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि राज्य मेरिट में आए विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं की कॉपी एमपी बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं जिसे उपलोड करंे। डीईओ राजेंद्र मकवानी ने बताया कि इस बार बोर्ड परीक्षाओं में बेहतर परिणाम के लिए कलेक्टर के निर्देश पर यह प्रयोग किया जा रहा है। मेरिट में आए विद्यार्थियों की कॉपी के माध्यम से शिक्षक परीक्षार्थियों को बताएंगे कि उत्तर पुस्तिकाओं में किस तरह से लिखा जाना है। सामान्य और बेहतर तरीके से किस तरह प्रश्नों को हल करना है।
अतिरिक्त कक्षाएं लगा रहे

हाल में निर्देश जारी किया गया है कि जिन स्कूलों में कोर्स समय के अनुसार नहीं चल रहा है वहां पर अतिरिक्त कक्षाएं लगाएं। स्कूल शुरू होने के एक घंटे पहले ही विद्यार्थियों को बुलाया जाए या फिर छुट्टी के दिन भी कक्षाएं संचालित की जा सकती हैं।
फीडबैक कलेक्टर को

डीईओ मकवानी ने बताया कि सभी प्राचार्यों को कहा गया है कि 3 दिन में भीतर अपने स्कूल के 10वीं और 12वीं के परीक्षार्थियों को उत्तर पुस्तिका उपलब्ध कराएं और समझाएं। इसके बाद कलेक्टर को विद्यार्थियों को फीडबैक भी भेजा जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो