इंडियंस की फॉरेन टूर्स में पहली पसंद बना अबूधाबी, जानिए क्या है खास

इंदौरियंस सहित भारतीय पर्यटकों की फॉरेन टूर्स में पहली पसंद अबूधाबी

By: nidhi awasthi

Published: 14 Mar 2018, 12:55 PM IST

इंदौर. संयुक्त अरब अमीरात में अबूधाबी के पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अबूधाबी संस्कृति व पर्यटन विभाग द्वारा इंदौर में सेमिनार आयोजित किया गया। इसमें ट्रेवल्स एजेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया (टीएएआइ) से जुड़े ट्रेवल एजेंट शामिल हुए। विभाग के कंट्री मैनेजर बैजन दिनशॉ ने ट्रेवल्स एजेंट को अबूधाबी के पर्यटन स्थलों और सुविधाओं की जानकारी दी। पर्यटन के क्षेत्र में दो दशकों में हुए बदलावों की जानकारी उपलब्ध करवाई।

दिनशॉ ने बताया, भारत के पर्यटकों को अबूधाबी में मौजूद पयर्टन की संभावनाओं को लेकर अलग-अलग शहरों में सेमिनार आयोजित किए जा रहे हैं। पहले चरण में हम इंदौर सहित करीब एक दर्जन से ज्यादा शहरों में ट्रेवल एजेंटों से मिलेंगे। ट्रेवल एजेंटों को ट्रेवलिंग गाइड भी उपलब्ध करवाई गई।

अबूधाबी में हर तीसरा पर्यटक भारतीय
दिनशॉ ने बताया, अबूधाबी आने वाला हर तीसरा पर्यटक भारतीय है। पिछले वर्ष करीब ३ लाख ६४ हजार पर्यटक भारत से अबूधाबी में कम से कम तीन रात रुके । इस वर्ष इससे दोगुने ज्यादा पर्यटक बुलाने में सफल होने की उम्मीद है। पिछले वर्ष के आंकड़ों की तुलना में करीब ११ प्रतिशत भारतीय पर्यटकों की संख्या हर वर्ष बढ़ रही है। स्थानीय पर्यटक उद्योग को ३० प्रतिशत बिजनेस भारत से आते हैं।

युवाओं को ज्यादा पसंद है
एसोसिएशन के सचिव (मप्र-छग) हेमेंद्रसिंह जादौन ने बताया, फरारी वल्र्ड, लास्ट वाटर वल्र्ड, वाइल्ड लाइफ, अफ्रीकन वाइल्ड लाइफ, माजदार सिटी, रैनसिटी सहित ७ से ज्यादा ऐतिहासिक स्थल भारतीय पर्यटकों को खासे आकर्षित करते हैं। इनमें ज्यादातर युवाओं को अबूधाबी घूमना ज्यादा पसंद है।

दुबई महानगरीय शहर और आसपास रेत के टीलों का एक अनन्त मिश्रण, दुबई कुछ शीर्ष-श्रेणी के होटल, अवकाश गतिविधियों और एक बेहतरीन शॉपिंग अनुभव के लिए बना शहर हैं। दुबई में फैले हुए इतिहास के कुछ अनमोल टुकड़े भी हैं जो पिछले युग की झांकियां पेश करते हैं।

अपने दुबई में क्या देखें कहां जाएं के स्थानों की लिस्ट में शामिल किजिए दुबई संग्रहालय, शेख सईद का घर, बस्ताकीया, हट्टा विरासत गांव, बुर्ज नाहर, शेख ओबैद बिन थानी हाउस, बुर्ज दुबईक्रीकसाइड प्रोमाडेड और फिलेटी हाउस। यह पाक कला के पारखियों के लिए भी एक बेहतरीन जगह है। दुनिया के ज्यादातर हिस्सों में से विदेशी और स्थानीय व्यंजनों का यहाँ स्वाद लें।

nidhi awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned