scriptसनलाइट फ्री प्लांट्स का बढ़ रहा ट्रेंड | sunlight free plants in trend and benefits | Patrika News

सनलाइट फ्री प्लांट्स का बढ़ रहा ट्रेंड

locationइंदौरPublished: Jul 29, 2018 12:57:33 pm

Submitted by:

amit mandloi

ड्रीम होम्स के ऑर्नामेंट्स बने सनलाइट फ्री प्लांट्स

sunlight free plants

सनलाइट फ्री प्लांट्स का बढ़ रहा ट्रेंड

इंदौर. शहरों में छोटे घर एवं फ्लैट्स की संख्या तेजी से बढ़ रही है। जगह की कमी होने के कारण घरों में गार्डन बनाने के लिए जगह बिल्कुल भी नहीं है। वहीं शहरी इलाकों में दूषित हवा से लोगों के स्वास्थ्य पर लगातार नेगेटिव इफेक्ट पड़ रहा है। इसे देखते हुए वैज्ञानिकों एवं एक्सपट्र्स ने कुछ एेसे पौधों को डवलप किया है, जिन्हें धूप की आवश्यकता नहीं होती। उन्हें आसानी से फ्लैट्स एवं ऑफिसेस में कम जगह पर भी लगाया जा सकता है।
शहर में बढ़ रहे इनडोर गार्डन का कल्चर तेजी से बढ़ रहा है। इनमें प्लांट्स काफी आकर्षक होते ही हैं, साथ ही इनमें जिन पौधों का उपयोग किया जाता है, वे भी बेहद खास होते हैं। लैंडस्केप डवलपर और एक्सपर्ट दक्ष छपरी व आकाश छपरी के अनुसार इन प्लांट्स में कुछ खास विशेषताएं होती हैं जिस कारण लोग इन्हें प्रिफर कर रहे हैं। प्लांट हमारे घरों में मौजूद पेंट्स, सीमेंट्स, वुडन फर्नीचर आदि से निकलने वाली जहरीले कैमिकल्स को फिल्टर करते हैं और घर को तरोताजा रखते है। इन विशेष प्रकार के पौधों को नेचुरल एयर प्यूरिफायर कहा जाता है। साथ ही इन्हें किसी भी तरह से विशेष सनलाइट की जरूरत नहीं होती है। इस वजह से ये बेडरूम से लेकर ड्राइंग रूम तक आसानी से लगाए जा सकते हैं।
ये खूबियां भी मौजूद
लोकमान्य नगर निवासी शालू उपाध्याय ने बताया, अगर आप लंबा वेकेशन प्लान कर रहे हैं या दिनभर की व्यस्तता के कारण डेली प्लांट्स की देखभाल में असमर्थ हंै तो चिंता न करें। इन प्लांट्स को न तो कोई विशेष देखभाल की जरूरत है और न ही रोजाना पानी देने की। हां, अगर घर मंे कोई अस्थमा का मरीज है तो केवल इसकी पत्तियों पर चढ़ी धूल को वॉटर स्प्रे से साफ कर लें जिससे की किसी को परेशानी न हो।
ये हैं कुछ खास प्लांट्स

पीस लिली
शानदार एयर प्यूरिफायर। सांप के फन जैसे आर्कषक सफेद फूल। हफ्ते में एक बार पानी दें।
कीमत : 250 से 400 रु.

गोल्डन पाथोस
हैंगिग पॉट्स में रखे जाते हैं। अंधेरे में लगातार रहने पर भी ग्रीन रहते हैं। ये तेजी से बढे़ होते हैं।
कीमत : 250 से 600 रु.
क्रिसमस कैक्टस
इस प्लांट में क्रिसमस के दौरान फूल आते हैं। देखने में ये काफी एट्रेक्टिव लगते हैं। पौधे के आकार की वजह से इसे बॉलकनी में लगाना एक बेहतर है।
कीमत : 300 से 500 रुपए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो