scriptगुणों की खान है केले का छिलका, जानिए हेल्थ के लिए कैसे है उपयोगी | Surprising benefits of banana skin for health | Patrika News

गुणों की खान है केले का छिलका, जानिए हेल्थ के लिए कैसे है उपयोगी

locationइंदौरPublished: Aug 16, 2018 02:31:31 pm

Submitted by:

amit mandloi

केले के छिलके वजन कम करने में मददगार

banana

गुणों की खान है केले का छिलका, जानिए हेल्थ के लिए कैसे है उपयोगी

इंदौर. फलों के फायदे के बारें में तो हर कोई बात करता लेकिन कम ही लोगों को फलों के छिलकों से होने वाले फायदों के बारे में जानकारी होती है। केले का प्रयोग वजन बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन केले के छिलके वजन कम करने में मददगार होता है। इसकी वजह इसके अंदर भारी मात्रा में पाए जाने वाले न्यूट्रीयंट्स है। केले के छिलके के अनेक फायदे है। केले का छिलका फाइबर का भी अच्छा सोर्स होता है और डाइजेशन सिस्टम को दुरस्त रखने में मददगार होता है। इसमें जरूरतमंद विटामिन जैसे बी-6 और बी-12 के अलावा मिनरल्स, पोटैशियम और मैग्नीशियम होता है। चलिए हम आपको बताते है कि किस तरह आप केले के छिलके का उपयोग अच्छी सेहत पा सकते है।
इस तरह ले उपयोग में

केले का छिलका का इस्तेमाल करने के लिए कुछ बातों की सावधानी रखना बेहद जरूरी होती है। जापानी साइंटिफिक रिसर्च के मुताबिक पीले छिलके में एंटी-कैंसर गुण होते हैं, जो शरीर में व्हाइट बल्ड सेल्स की संख्या बढ़ाने में मददगार होता है। अगर आप अपने आहार में केले का हरा छिलका शामिल करते हैं, तो इसे मुलायम करने के लिए 10 मिनट उबालें। इसके बाद इस्तेमाल करें। एक रिसर्च में ये भी सामने आया है कि हरे छिलके में ट्रिपटोफन नामक पदार्थ होता है, जो एक तरह का अमीनो एसिड है। यह रात को अच्छी नींद लेने के लिए लाभकारी है। केले में सेरोटोनिन नाम का पदार्थ होता है, जो डिप्रेशन पर काबू रख स्ट्रेस फ्री रखता है। इसमें डोपामाइन होता है, जो दिल की धड़कन पर नियंत्रण रख गुर्दो में खून का प्रवाह संतुलित रखता है।

ये है केले के छिलके फायदे

-केले के छिलके में विटामिन-ए पाया जाता है, जो इम्यूनिटी सिस्टम को स्ट्रांग कर इंफेक्शन से लडऩे में मदद करता है।
-इसमें लुटीन होता है, जो आंखों में मोतियाबिंद होने से बचाता है।
-केले के छिलके में एंटी-ऑक्सीडेंटस होने के साथ विटामिन-बी, खासतौर से विटामिन-बी-6 की मात्रा होती है।
-इसमें घुलने वाले और न घुलने वाले फाइबर होते हैं, जो पाचन क्रिया के कार्य को धीरे कर, शरीर से कोलेस्टेरॉल को कम करते हैं।
-केले का छिलका खाने में से आप शरीर के लिए जरूरी पोटैशियम और मैग्नीशियम पा सकते हैं, जो बल्ड प्रेशर बरकरार रखने में मदद करता है।

ट्रेंडिंग वीडियो