script

बीआरटीएस से मिली बेटियों को नई उड़ान, परिवारों का जगा भरोसा तो भेजने लगे स्कूल-कॉलेज

locationइंदौरPublished: Oct 30, 2021 12:14:32 am

बीआरटीएस को लेकर किए सर्वे में सामने आए कई बिंदु, लोगों की मिली सराहना
आइएएस दुबे और आइआइएम के प्रो. सालवान ने अमरीका के जैक वेल्च कॉलेज ऑफ बिजनेस एंड टेक्नोलॉजी में प्रस्तुत किया रिसर्च पेपर

BRTS INDORE

इंदौर में स्कूल जाने के लिए बस का इंतजार करतीं छात्राएं।

अभिषेक

इंदौर. सिलिकॉन सिटी की गुनगुन सिंह जब कहती हैं, बीआरटीएस के कारण आसानी से स्कूल आ जाती हूं। कम समय में सफर पूरा होता है और कोई दिक्कत नहीं होती, तो निश्चित तौर पर यह झलकता है कि कहीं न कहीं यह सिस्टम बेटियों के हौसले को नई उड़ान दे रहा है। बीआरटीएस से हजारों लोग प्रतिदिन आसानी से कम समय में सफर तय कर रहे हैं। इसे लेकर हाल ही में अमरीका के सेक्रेड हार्ट यूनिवर्सिटी में आइएएस संजय दुबे और आइआइएम इंदौर के प्रोफेसर प्रशांत सालवान ने रिपोर्ट पेश की। इस रिपोर्ट में सर्विस को लेकर डिटेल अध्ययन है। सर्वे रिपोर्ट में सामने आया कि महिलाएं और छात्राएं सुरक्षा की दृष्टि से बीआरटीएस को महत्वपूर्ण मानती हैं। आर्थिक तौर पर भी यह उन्हें अन्य माध्यमों से सस्ता लगता है। इस सिस्टम के बाद बहुत सारे परिवारों ने अपनी बेटियों को उच्च और माध्यमिक शिक्षा के लिए इंदौर भेजना शुरू कर दिया। कम समय में अधिक दूरी तय करने के कारण लोगों ने सेवा को अच्छी रेटिंग दी है।

कुछ ऐसे हुआ अध्ययन
बीआरटीएस को लेकर यह अध्ययन 2017-18 में किया गया। इसके बाद सुधार रिपोर्ट बीआरटीएस को दी गई, जिसके बाद कई सुधार किए गए। सर्वे में बसों के परिचालन, परिधि और बीआरटीएस की विशिष्ट सेवाओं को आधार बनाकर कुल सात बिंदुओं पर रिसर्च की गई। इसमें तीन प्रमुख बिंदुओं में सुरक्षा और विश्वसनीयता, सेवा का स्तर और आराम व वहनीयता (अफोर्डेबिलिटी) रहे।
photo6332592772015566559.jpg
IMAGE CREDIT: रवींद्र सेठिया/पत्रिका
15-16 अक्टूबर को प्रस्तुत किया रिसर्च पेपर
‘सर्विस क्वालिटी एवोलुशन ऑफ पब्लिक ट्रांजिट इन इमर्जिंग इकोनॉमी लार्ज सिटीजÓ केस स्टडी ऑफ इंदौर ‘बीआरटीएसÓ विषयक रिसर्च पेपर को 15-16 अक्टूबर को जैक वेल्च कॉलेज ऑफ बिजनेस एंड टेक्नोलॉजी, सेक्रेड हार्ट यूनिवर्सिटी, फेयरफील्ड में पेश किया गया।
962 लोगों पर की रिसर्च
2017-18 में किए गए इस अध्ययन में 962 लोगों से बात की गई। कई बिंदुओं पर सवाल पूछे गए। एक रिपोर्ट तैयार कर बीआरटीएस प्रबंधन को दी गई, जिसमें नौ बिंदुओं पर सुधार की सिफारिश की गई थी। इसी आधार पर बीआरटीएस ने कई सुधार किए।
photo6332592772015566563.jpg
IMAGE CREDIT: रवींद्र सेठिया/पत्रिका
अध्ययन का उद्देश्य
सर्वे में बीआरटीएस के यात्रियों से संवाद कर पांच बिंदुओं पर आधारित 28 मुद्दों पर चर्चा की गई। लोक परिवहन में सुरक्षा, ट्रैफिक जाम में सुधार, दुर्घटनाओं में कमी, महिलाओं-युवाओं की पसंद आदि पर विचार जाने। इसके सामाजिक, आर्थिक और पर्यावरणीय प्रभाव का अध्ययन किया गया।
बेहतर होगा मानव विकास इंडेक्स

ट्रेंडिंग वीडियो