scriptइंदौर से 50 सूत्र-सेवा बसें चलेगी आज से, पढि़ए रूट और किराया | sutr-seva buses will start from today | Patrika News

इंदौर से 50 सूत्र-सेवा बसें चलेगी आज से, पढि़ए रूट और किराया

locationइंदौरPublished: Mar 04, 2019 11:32:31 am

Submitted by:

Uttam Rathore

एआईसीटीएसएल द्वारा संचालित की जाने वाली ये बसें चलेंगीं 19 रूट पर

sutr-seva

इंदौर से 50 सूत्र-सेवा बसें चलेगी आज से, पढि़ए रूट और किराया

इंदौर. इंदौर से 19 रूट पर चलने वाली 50 सूत्र-सेवा बसें आज से सड़क पर फर्राटा भरने लगेंगीं। इसके लिए अटल इंदौर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेस लिमिटेड, इंदौर (एआईसीटीएसएल) ने रूट के साथ किराया तय कर दिया है। इधर, इंदौर से सांवेर तक चलने वाली बस में आज सुबह सांवेर विधायक और स्वास्थ्य मंत्री बैठकर रवाना हुए।
सूत्र-सेवा बसों का शुभारंभ रविवार को मंत्री जयवर्धन सिंह ने हरी झंडी दिखाकर किया। अमृत प्रोजेक्ट के तहत एआईसीटीएसएल द्वारा संचालित की जाने वाली ये बसें 19 रूट पर चलेंगीं। बस कहां से कहां तक चलेगी, इसको लेकर रूट तय हो गए हैं। सूत्र सेवा बसें इंदौर से झाबुआ, आलीराजपुर, सनावद, बड़वानी, बडऩगर, बदनावर, बेटमा, खिलचीपुर, आष्टा, सोनकच्छ, तराना, शाजापुर, चापड़ा, हाटपीपल्या, हरदा, इटारसी, सतवास, सतना और पन्ना तक चलेंगी, जो कि एसी एवं नॉन एसी बसें हैं। रूट के साथ किराया भी तय कर दिया गया है ताकि सूत्र-सेवा में सफर करने वाले लोगों के साथ ठगी न हो और वे तय किराए पर ही यात्रा करें। बस में ही किराए की सूची चस्पा की गई है। तय रूट पर चलने वाली बसें सीसीटीवी कैमरा, पब्लिक इंफॉर्मेशन सिस्टम, जीपीएस के साथ ही अत्याधुनिक तकनीकी सुविधाओं से सुसज्जित हैं। यात्रियों की सुविधा के लिए ऑनलाइन बुकिंग और फोन बुकिंग भी उक्त बसों में उपलब्ध हैं।
इधर, 50 सूत्र सेवा का शुभारंभ जहां मंत्री जयवर्धन सिंह ने किया, वहीं इंदौर से सांवेर बस का उद्घाटन आज सुबह सांवेर के विधायक और स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट ने किया। सिटी बस ऑफिस में सुबह 10.30 बजे हरी झंडी दिखाने के बाद मंत्री सिलावट बस में बैठकर ही अपनी विधानसभा क्षेत्र सांवेर गए। एआईसीटीएसएल ने बस का किराया 40 रुपए तय किया है।
जल्द ही 40 इलेक्ट्रिक बसें भी
इंदौर मध्य भारत का पहला शहर है जहां इलेक्ट्रिक बसें प्रारंभ की जा रही हैं। ट्रायल पर आई एक इलेक्ट्रिक बस का शुभारंभ मंत्री जयवर्धन सिंह ने किया। अब इंदौर शहर में जल्द ही 40 बसों का संचालन किया जाएगा। ये सभी बसें एसी बसें हैं। बैटरी से चलने वाली ये इलेक्ट्रिक बसें टाटा कंपनी ने बनाई हैं । इलेक्ट्रिक बसें फास्ट चार्जर से तीन घंटे चार्ज कर 150 किमी चलेंगी। सभी प्रकार के प्रदूषणों से मुक्त बसों में यात्रियों की सुविधा का पूरा ध्यान रखा गया है। यात्री सुरक्षित, आरामदायक, विश्वसनीय और सस्ते सफर का आनंद ले पाएंगे। शहर के सकरे मार्गों पर इन बसों का संचालन किया जाएगा। 32 सीटर ये बसें सीसीटीवी कैमरा, पब्लिक इंफॉर्मेशन सिस्टम, जीपीएस के साथ अत्याधुनिक तकनीकी सुविधाओं से सुसज्जित हैं। ये बस स्टेशन से एयरपोर्ट, मालवा मिल से चंदन नगर, गंगवाल बस स्टैंड से खजराना मंदिर, तीन इमली से चाणक्यपुरी और हवा बंगला से बाणेश्वरी कुंड तक चलेंगी। इंदौर भारत का पहला शहर है जहां नगर निगम के लिए इलेक्ट्रिक कारों का संचालन प्रारंभ किया जा रहा है।
इंदौर से कहां का, कितना किराया
– इंदौर-झाबुआ- इंदौर नॉन एसी 195 रुपए
– इंदौर-आलीराजपुर- इंदौर नॉन एसी 275 रुपए
– इंदौर- सनावद- इंदौर नॉन एसी 90 रुपए
– इंदौर- बड़वानी- इंदौर नॉन एसी 180 रुपए
– इंदौर- बडऩगर- इंदौर नॉन एसी 100 रुपए
– इंदौर – बदनावर- इंदौर नॉन एसी 170 रुपए
– इंदौर- बेटमा- इंदौर नॉन एसी 30 रुपए
– इंदौर- खिलचीपुर- इंदौर एसी 360 रुपए
– इंदौर-आष्टा- इंदौर नॉन एसी 135 रुपए
– इंदौर- सोनकच्छ- इंदौर नॉन एसी 85 रुपए
– इंदौर- तराना- इंदौर नॉन एसी 115 रुपए
– इंदौर-शुजालपुर-इंदौर नॉन एसी 120 रुपए
– इंदौर-चापड़ा-इंदौर नॉन एसी 60 रुपए
– इंदौर-सतवास-इंदौर नॉन एसी 130 रुपए
– इंदौर-हाट पीपलिया-इंदौर नॉन एसी 80 रुपए
– इंदौर-हरदा-इंदौर एसी 245 रुपए
– इंदौर-हरदा-इंदौर नॉन एसी 195 रुपए
– इंदौर- इटारसी- इंदौर एसी 365 रुपए
– इंदौर – पन्ना – इंदौर एसी 920 रुपए
– इंदौर – सतना – इंदौर एसी 1040 रुपए
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो