स्वच्छता सर्वेक्षण लीग-2020 : सेवन स्टार रेटिंग के लिए महापौर-आयुक्त ने नापी सड़क

अव्यवस्था मिलने पर नगर निगम अफसरों को लगाई फटकार, सर्वे दल के आने से पहले सारी कमी दूर करने के दिए आदेश

By: Uttam Rathore

Published: 06 Jan 2020, 11:08 AM IST

इंदौर. सेवन स्टार रेटिंग को लेकर सर्वे दल आने वाला है। इसके पहले आज सुबह महापौर-आयुक्त ने मिलकर शहर की सड़कों को नापा, ताकि मालूम पड़ सके कि सेवन स्टार रेटिंग को लेकर तय मापदंड के हिसाब से काम हुआ या नहीं। निरीक्षण के दौरान जहां पर भी अव्यवस्था मिली, वहां संबंधित अफसर को फटकार लगाई गई। साथ ही सर्वे दल के आने से पहले सारी कमी दूर कर व्यवस्था चकाचक करने के आदेश दिए।

स्वच्छता सर्वेक्षण लीग-2020 के तहत ओडीएफ डबल प्लस और वॉटर प्लास को लेकर सर्वे हो गया है। अब सेवन स्टार रेटिंग सर्वे शुरू होना है। इसके लिए दिल्ली से सर्वे दल एक-दो दिन में इंदौर पहुंचेगा। दल के आने से पहले आज सुबह 6.30 बजे से महापौर मालिनी गौड़ और आयुक्त आशीष सिंह ने मिलकर शहर की सड़कों को नापना शुरू किया। शुरुआत एमवाय अस्पताल से हुई। इसके बाद बीआरटीएस, विजय नगर, महालक्ष्मी नगर, तुलसी नगर, अपोलो डीबी सिटी, लसूडिय़ा, स्कीम-78, स्कीम-54, आंबेडकर नगर और नेहरू नगर होते हुए ओल्ड पलासिया पहुंचे।

निरीक्षण के दौरान गौड़ और सिंह ने पाया कि कई जगह सही ढंग से सफाई नहीं होने के साथ सेवन स्टार रेटिंग के लिए तय मापदंड के हिसाब से काम नहीं हुआ। इस पर उन्होंने संबंधित अफसरों को मौके पर तलब किया और जमकर फटकार लगाई। आयुक्त सिंह का कहना था कि आज सेवन स्टार रेटिंग के लिए सर्वे दल आने वाला है और तुम लोग अभी तक काम में लापरवाही बरते हुए हो। सर्वे दल के आने से पहले सारी व्यवस्था ठीक करो, वरना मैं तुम लोगों को ठीक कर दूंगा।

गौड़ और सिंह ने नगर निगम अफसरों को निर्देशित किया कि सेवन स्टार रेटिंग सर्वे को ध्यान में रखते हुए काम करें ताकि नंबर न कटें और निगम चौका लगाने से पीछे नहीं रहे। निरीक्षण के दौरान एमआईसी मेंबर सूरज कैरो भी मौजूद थे। दौरे के चलते निगम अफसरों ने व्यवस्थाओं को चाक-चौबंद करना शुरू कर दिया था।

रोड पर पानी देख स्पॉट फाइन के दिए आदेश
आंबेडकर नगर में रोड पर पानी बहते देख आयुक्त सिंह ने संबंधित स्वास्थ्य अधिकारी को मौके पर तलब किया। इसके साथ ही रोड पर पानी बहाने वाले लोगों का पता कर स्पॉट फाइन करने के आदेश दिए।

स्वच्छता सर्वेक्षण लीग-2020 : सेवन स्टार रेटिंग के लिए महापौर-आयुक्त ने नापी सड़क

बगीचों में कमी मिलने पर हुए नाराज
शहर की सफाई और कचरा प्रबंधन देखने के साथ महापौर गौड़ और आयुक्त सिंह ने बगीचों का निरीक्षण भी किया। ओल्ड पलासिया से निकलने के बाद नगर निगम मुख्यलाय होते हुए महापौर-आयुक्त मल्हार आश्रम बगीचे में पहुंचे। यहां पर लिटर बिन पर स्टीकर नहीं होने पर तीन नंबर जोन के जोनल अफसर पर नाराजगी जाहिर की। इसके बाद वे रामबाग के पास मार्तंड चौक के उद्यान को देखने पहुंचे। यहां पर भी कई कमी मिली। इस पर आयुक्त सिंह ने नाराजगी जाहिर कर आज के आज ही कमी दूर करने का अफसरों से कहा। निरीक्षण के दौरान महापौर गौड़ और आयुक्त सिंह ने सिख मोहल्ला व गायत्री नगर उद्यान को भी देखा। इसके बाद महूनाका चौराहा और अन्नपूर्णा रोड पर निरीक्षण करने पहुंचे। इसके बाद उन्होंने देवेन्द्र नगर और सूर्यदेव नगर बगीचे का निरीक्षण किया। इस दौरान कमी-पेशी मिलने पर निगम अफसरों को पटकार लगाते हुए दूर करने के आदेश दिए। आयुक्त ने 7 स्टार रैटिंग की चेक लिस्ट के हिसाब से काम करने की हिदायत अफसरों को दी। साथ ही स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर कही भी कोई कोताही न बरतनें का कहा।

कल मंत्री और आज महापौर निकलीं
स्वच्छता सर्वेक्षण लीग-2020 को लेकर कल जहां मंत्री जीतू पटवारी ने कई जगह सफाई व्यवस्था का जायजा लिया था, वहीं आज सुबह महापौर गौड़ निकलीं। हालांकि पहले भी ऐसा हो चुका कि मंत्री पटवारी के निगम अफसरों के साथ शहर में निरीक्षण करने के बाद अगले दिन महापौर गौड़ का दौरे पर निकली हैं। इसको लेकर चर्चा का बाजार गर्म है।

Show More
Uttam Rathore Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned