scriptखुले में शौच की स्थिति को जांचने दिल्ली से आएगी टीम, निगम अफसर अलर्ट | Swachh Bharat Mission Update News | Patrika News

खुले में शौच की स्थिति को जांचने दिल्ली से आएगी टीम, निगम अफसर अलर्ट

locationइंदौरPublished: Aug 20, 2018 11:32:36 am

Submitted by:

Uttam Rathore

अफसरों को दिए गए खास निर्देश, रैंकिंग के लिए गली-गली घूम रहे निगमायुक्त से लेकर इंजीनियर

indore nagar nigam

खुले में शौच की स्थिति को जांचने दिल्ली से आएगी टीम, निगम अफसर अलर्ट

इंदौर.
केंद्र सरकार के नए रैंकिंग सिस्टम में सबसे अच्छा शहर उसे ही माना जाएगा, जो स्वच्छता के मापदंड पूरे कर ७ स्टार ले पाएगा। शुरुआत थ्री स्टार की रैंकिंग से करना है। इसके लिए शहर ओडीएफ (खुले में शौच से मुक्त) होना जरूरी है।
रैंकिंग के लिए गली-गली निगम के सारे अफसर घूम रहे हैं, वहीं केंद्र सरकार की टीम एक बार फिर 2 दिन के दौरे पर इंदौर आ रही है। टीम आज देर शाम तक इंदौर पहुंचेगी और कल से खुले में शौच की स्थिति की जांच करने का काम करेगी। निगमायुक्त आशीष सिंह से लेकर तमाम अफसर लगातार शहर का दौरा कर रहे हैं।
प्रदेश में इंदौर को सबसे पहले खुले में शौच से मुक्त जिला और शहर घोषित किया गया था। इसके बाद अन्य शहरों द्वारा भी अनुसरण किया गया और प्रदेश के अधिकांश शहर और गांव खुले में शौच से मुक्त हो गए। इसके बाद केंद्र सरकार द्वारा अपने दल के माध्यम से जांच कराकर शहरों के नामों की घोषणा की गई। इसके बाद अलग-अलग शहरों से यह जानकारी सामने आती रही कि खुले में शौच से मुक्त वाली स्थिति समाप्त हो रही है। कई लोग खुले में शौच के लिए जा रहे हैं। कई घरों में स्थानीय निकाय द्वारा बनाए गए एकल शौचालय खराब क्वालिटी के कारण टूट गए हैं।
इसके बाद केंद्र सरकार के शहरी विकास मंत्रालय ने फैसला लिया कि एक बार फिर खुले में शौच से मुक्त घोषित किए गए शहरों में टीम को भेज दिया जाए, ताकि इस बात की जांच की सके कि ओडीएफ घोषित शहरों की हालात फिर से खराब तो नहीं हो गई है। इसके चलते इंदौर में मंगलवार और बुधवार को अलग-अलग क्षेत्रों में टीम सुबह जल्दी भ्रमण पर निकलेगी और खुले में शौच की स्थिति की जांच करेगी।
अफसर नहीं लेना चाहते रिस्क
दौरे को देखते हुए निगम अफसरों को अलर्ट कर दिया गया है। सुबह से शहर के विभिन्न क्षेत्रों में सफाई की स्थिति का जायजा लेने निकलने वाले निगम अफसरों से कहा गया है कि वे स्वच्छता के साथ-साथ इस बात पर भी ध्यान दें कि कोई खुले में शौच के लिए तो नहीं जा रहा है। वैसे अब तक निगम के पास एक भी शिकायत खुले में शौच की नहीं आई है, बावजूद इसके अफसर कोई रिस्क नहीं लेना चाहते।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो