scriptशहर की आबोहवा को सुधारने के लिए उद्यानों पर करेंगे काम | swachhata abhiyan | Patrika News

शहर की आबोहवा को सुधारने के लिए उद्यानों पर करेंगे काम

locationइंदौरPublished: Oct 23, 2021 07:25:05 pm

स्वच्छता सर्वे २०२२ की तैयारियां शुरू की निगम नेसभी अविकसित उद्यानों में 3 दिन में पौधारोपण करने के लिए जारी हुए निर्देश

निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने उद्यान विभाग के सभी अफसरों को तलब किया

निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने उद्यान विभाग के सभी अफसरों को तलब किया

इंदौर. स्वच्छता सर्वे २०२२ की गाइड लाइन जारी होने के साथ ही नगर निगम ने इसको लेकर काम भी शुरू कर दिया है। स्वच्छता सर्वे २०२२ की मुख्य शर्त शहर की आबोहवा को सुधारने के लिए नगर निगम शहर में हरियाली को बढ़ाने पर ध्यान दे रही हैै। इसके लिए शनिवार को निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने उद्यान विभाग के सभी अफसरों को तलब किया और उन्हें उद्यानों को लेकर निर्देश भी जारी किए।
बैठक में नगर निगम ने शहर के उन उद्यानों को जो अभी तक पूरी तरह से विकसित नहीं हुए हैं उनमें प्राथमिकता से पौधारोपण के लिए निर्देश दिए। निगमायुक्त ने उद्यान विभाग के अफसरों को 3 दिन का समय देते हुए तय समय सीमा में शहर के सभी उद्यानों में हरियाली का काम पूरा करने के लिए कहा। इसक साथ ही शहर में टूट फूट रहे डिवाइडर्स को सुधारने के लिए भी उन्होनें अफसरों को निर्देश जारी किए। डिवाइडर्स की मरम्मत के साथ ही उनमें हरियाली को बढ़ाने के लिए पौधारोपण करने के लिए भी कहा गया। इसके अलावा डिवाईडर्स के अंदर के हिस्से को भी साफ रखने के लिए कहा गया। निगमायुक्त ने इस दौरान डिवाइडर्स में निगम द्वारा लगाई गई घास के अलावा अन्य घास और जंगली पौधों के आने को लेकर नाराजगी जताते हुए उन्हें तुरंत हटाने के लिए अफसरों को कहा। शहर के मुख्य मार्ग व रिंग रोड पर सडक के मिडियन में दूरी होने पर वहां पौधारोपण के लिए भी उन्होंने निर्देश दिए।
दीपावली के पहले कर लें कटाई-छंटाई का काम
शहर में कई जगह चल रहे पेडों की कटाई-छंटाई का काम आने वाले 7 दिनों में पूरा करने के लिए निगमायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश जारी किए। शहर के मुख्य मार्गों, कालोनियों, सडक किनारे लगे पेड-पौधों की छंटाई व कटिंग का काम उद्यान दरोगाओं को तुरंत करवाने के लिए कहा। इसके साथ ही कचरे को तुरंत ही मौके से हटवाने के लिए भी निर्देश दिए गए। ग्रीन बेल्ट में होने वाले कब्जों को लेकर निगमायुक्त ने अफसरों को जमकर फटकारा साथ ही सड़कों के ग्रीन बेल्ट में जहां भी आटाला, सामग्री या अवैध कब्जे किए गए हैं, उन्हें हटाने के साथ ही वहां की सफाई करते हुए पौधारोपण के लिए कहा गया।
मेट्रो की खुदाई में निकल रही मिट्टी का करें उपयोग
वहीं निगमायुक्त ने इस दौरान उद्यानों, डिवाइडर्स और अन्य जगह लगने वाली मिट्टी के लिए मेट्रो प्रोजेक्ट का इस्तेमाल करने की सलाह भी अफसरों को दी। मेट्रो प्रोजेक्ट की खुदाई से निकल रही मिट्टी को उन्होंने उद्यानो, डिवाईडरो व मिडियन में उपयोग करने के लिए कहा। निगम के वाहनों से मेट्रो की खुदाई वाली जगह से मिट्टी उठवाकर इस्तेमाल करने के लिए कहा गया।
कंपोस्ट पीट के लिए लगाएं ड्यूटी
स्वच्छता सर्वे में कंपोस्ट पीट को लेकर जारी नंबरों के लिए भी अफसरों को उन्होंने निर्देश दिए। सभी उद्यानो में मौजूद कम्पोस्ट पीट चालू रहें इसके लिए उद्यान सुपरवाइजर, दरोगाओं को विशेष ध्यान देने के लिए कहा गया। इसके साथ ही उद्यानों की सफाई व संधारण काम के लिए सभी उद्यानों में एक-एक कर्मचारी की नियुक्ति करने के लिए भी उन्होंने निर्देश जारी किए। इसके साथ ही उस कर्मचारी के नाम, पता, काम का समय और अन्य जानकारी एक बोर्ड पर लिखवाकर उसे उद्यान में लगाने के लिए उपायुक्त को निर्देश जारी किए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो