script

नगर निगम करेगा सांवेर रोड की हर फैक्ट्री का सर्वे

locationइंदौरPublished: Dec 27, 2021 09:53:51 pm

वहां से निकलने वाले गंदे पानी की जांच कर, 7 दिन में तैयार करेंगे रिपोर्ट

 कान्ह नदी में मिलने वाले गंदे पानी को लेकर  हुई बैठक

कान्ह नदी में मिलने वाले गंदे पानी को लेकर हुई बैठक

इंदौर. कान्ह नदी में मिलने वाले गंदे पानी को लेकर जिला प्रशासन के बाद अब नगर निगम भी सक्रिय हो गया है। कान्ह नदी में सांवेर रोड क्षेत्र से बड़ी मात्रा में गंदा पानी मिल रहा है। वहीं इसको लेकर अब नगर निगम ने सांवेर रोड औद्योगिक क्षेत्र के सभी सेक्टर्स में मौजूद फैक्ट्रियों का सर्वे करने का निर्णय लिया है।
सोमवार को इसको लेकर एक बैठक निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने ली। इस बैठक में अपर कलेक्टर पवन जैन, अपर आयुक्त संदीप सोनी, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी, निगम के अधिकारी तथा जोनल अधिकारी एवं अन्य अधिकारी मौजूद थे। बैठक में तय किया गया कि कान्ह नदी में मिलने वाले फैक्ट्रियों के गंदे पानी को रोकने के लिए सांवेर रोड इंडस्ट्रियल क्षेत्र की सभी फैक्ट्रियों का सर्वे किया जाए। वहीं उन सभी 170 फैक्ट्रियों जिन्हें प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से अनुमति मिली है, उनमें भी जांच की जाएगी कि वहां इटीपी बने हैं या नहीं, बने हैं तो काम कर रहे हैं या नहीं, इसमें साफ पानी का फैक्ट्री में रियूज हो रहा है या नहीं इसकी जानकारी जुटाई जाएगी। सात दिनों में ये सर्वे काम पूरा किया जाएगा। वहीं जो फैक्ट्री, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की बगैर अनुमति के चल रही है उन्हें सील करने के साथ ही बिजली कनेक्शन काटते हुए उनका प्रोडक्शन रोक दिया जाएगा। इसके साथ ही सांवेर रोड डी सेक्टर और उसके आसपास के क्षेत्र से आने वाला घरेलू और अन्य तरह का गंदा पानी सीधे नरवल नाले में जाकर मिलता है। ये पानी में न मिले इसके लिए यहां सीवरेज लाइन डालने का भी निर्णय लिया गया। इसके लिए अफसरों को डीपीआर बनाने के लिए कहा है।
निगमायुुक्त पहुंची दौरा करने

नदियों में आ रहे गंदे पानी को लेकर नगर निगम आयुक्त भी मैदान में उतर गई हैं। सोमवार को उन्होंने सांवेर रोड ए सेक्टर, एफ सेक्टर, भौरासला चौराहा और सांवेर रोड इटीपी का दौरा किया। लवकुश चौराहे के पास में नरवल एवं भोरासला नाले में आने वाले पानी की जानकारी उन्होनें ली। इसके बाद वे सांवेर रोड ए सेक्टर एवं एफ सेक्टर क्षेत्र में दौरा करने पहुंची। यहां से वे सांवेर रोड इटीपी पहुंची। यहां उन्होंने फैक्ट्रियों से निकलने वाले दूषित पानी का सर्वे करने के लिए कहा। साथ ही जिन फैक्ट्रियों से अत्याधिक दूषित पानी निकलता है उनके प्रांगण में ही इटीपी निर्माण कर पानी को ट्रीट करने के बाद ही छोडऩे के लिए व्यवस्था करने के लिए कहा है। इसके साथ ही जिन फैक्ट्रियों का सामान्य सीवरेज का गंदा पानी निकलता है उन्हें सीधे नाले में नहीं छोड़ते हुए लाइन में जोडऩे के लिए कहा। इस दौरान जोनल अधिकारी नरेंद्र कुरील को भी निर्देश दिए गए कि त्रिवेणी के पास एवं नरवल नाले का पानी जहां कान्ह नदी में मिलता है उसका प्रत्येक सप्ताह सैंपल लेकर पानी की रिपोर्ट पेेश करें। इसके साथ ही गंदे पानी के स्त्रोत वाली फैक्ट्रियों का सर्वे कर रिपोर्ट पेश करने के लिए भी कहा।

ट्रेंडिंग वीडियो