VIDEO : कलाई से ऐसे अलग हो गया था पंजा, डॉक्टरों ने 7 घंटे की सर्जरी में दोबारा जोड़ा

VIDEO : कलाई से ऐसे अलग हो गया था पंजा, डॉक्टरों ने 7 घंटे की सर्जरी में दोबारा जोड़ा

Reena Sharma | Publish: Jun, 20 2019 12:01:43 PM (IST) | Updated: Jun, 20 2019 12:44:00 PM (IST) Indore, Indore, Madhya Pradesh, India

10 दिन बाद मरीज की अस्पताल से छुट्टी

इंदौर. विवाह समारोह में झगड़े के बाद युवक पर तलवार से हमला कर पंजा कलाई से अलग कर दिया। इंदौर के निजी अस्पताल में सात घंटे चली दो जटिल सर्जरी के बाद डॉक्टरों ने उसे वापस हाथ से जोड़ दिया। 10 दिन चले इलाज के बाद बुधवार को युवक को छुट्टी मिल गई। डॉक्टरों का दावा है, 6 माह में हाथ पहले की तरह काम करना शुरू कर देगा।

INDORE

इलाज करने वाले प्लास्टिक एंड माइक्रोवास्कुलर सर्जन डॉ. अश्विनी दाश ने बताया, पिछले रविवार को उज्जैन में घायल हुए 20 वर्षीय युवक को वहां सुविधाओं का अभाव होने से मेडिकल स्टाफ ने बड़े-बड़े टांके लगाकर पंजा ऊपरी तौर पर तो जोड़ दिया, लेकिन सभी नसें और दोनों आर्टरी कटी हुई थी, जिस कारण मरीज का बहुत ज्यादा खून बह रहा था। ऐसी ही स्थिति में उसे इंदौर लाए, तब तक काफी रात हो चुकी थी और इस तरह की जटिल सर्जरी करने वाले सर्जन्स भी कम ही है। इसलिए दो अस्पतालों के चक्कर काटने के बाद घायल को तीसरे अस्पताल लेकर पहुंचे।

समय बीतने के साथ जटिल हो गई सर्जरी

इस केस में पंजे को कच्चे टांकों की मदद से जोडक़र लाया गया। तापमान भी अधिक था। इसके साथ ही उज्जैन से इंदौर और इंदौर में भी दो अस्पतालों के चक्कर लगाने में काफी वक्त गुजर चुका था, इसलिए सर्जरी जटिल हो गई। तीन हफ्तों बाद फिजियोथेरेपी शुरू की जाएगी, ताकि हाथ पहले की तरह काम करने लगे।

 

दो हिस्सों में हुआ ऑपरेशन

अधिक खून बहने और बीपी स्टेबल नहीं होने के कारण ऑपरेशन को दो हिस्सों में किया गया। पहले दिन सिर्फ दोनों आटरी और नसों को जोड़ा गया। एक हफ्ते बाद पंजे को चलाने के लिए जरूरी टेंडेंस को जोड़ा गया। ऑपरेशन में ऑर्थोपेडिक सर्जन डॉ. आशीष गोयल और एनेस्थेसिस्ट डॉ. विवेक चंद्रावत का विशेष सहयोग रहा।

अंग भंग की स्थिति में इन बातों का रखें ध्यान

-कटे हुए अंग को जल्द साफ प्लास्टिक बैग में रखकर उस बैग को बर्फ में रख दें, सीधे बर्फ के संपर्क में न रखें।

-बहते हुए खून को रोकने के लिए घाव या नसों को कसकर बांध दें।

-6 घंटे के अंदर रिप्लान्टेशन सर्जरी करवाए।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned