52 साल पहले जिस मस्जिद में पहली वाअज फरमाई, वहीं अब सैयदना बनकर पहुंचे मुफद्दल मौला

52 साल पहले जिस मस्जिद में पहली वाअज फरमाई, वहीं अब सैयदना बनकर पहुंचे मुफद्दल मौला

Amit S. Mandloi | Publish: Sep, 10 2018 09:51:39 AM (IST) Indore, Madhya Pradesh, India

बोहरा बाखल सैफी मस्जिद का किया उद्घाटन, मां अहिल्या ने 200 साल पूर्व दी थी जमीन

इंदौर. बोहरा बाखल सैफी मोहल्ला स्थित जिस मस्जिद में 52 साल पहले पहली वाअज दी थी, उसी का बोहरा समाज के 53वें धर्मगुरु बने सैयदना आलीकदर मुफद्दल सैफुद्दीन मौला ने जीर्णोद्धार के बाद रविवार को उद्घाटन किया। मगरीब और ईशा की नवाज के बाद खुशी की मजलिस भी हुई।

देवी अहिल्याबाई होलकर ने इंदौर में व्यापार बढ़ाने के लिए आग्रह करते हुए बोहरा समाज को स्थापित किया था। अहिल्या माता ने बोहरा समाज को नि:शुल्क जमीन देने के साथ ही मस्जिद बनाने में मदद भी की। बोहरा बाखल सैफी मोहल्ला स्थित 200 वर्ष पुरानी मस्जिद का समाजजन ने जीर्णोद्धार कर खूबसूरत निर्माण किया।

सैयदना आलीकदर मुफद्दल सैफुद्दीन मौला जब शहजादे थे, तब उन्होंने जीवन की पहली वाअज 1388 हिजरी में इसी मस्जिद में फरमाई थी। दाऊदी बोहरा समाज के मीडिया प्रभारी मजहर हुसैन सेठजीवाला ने बताया, 5 हजार वर्गफीट में निर्मित इस तीन मंजिला मस्जिद में तीन हजार समाजजनों के बैठने की व्यवस्था है। यहां बसने वाले मोमिन की संख्या 2029 है।

खुदा आप सभी को खुश रखे

मस्जिद के उद्घाटन के बाद खुशी की मजलिस अदा की गई। मजलिस के दौरान मौला ने फरमाया कि यह मस्जिद बनाने वालों को खुदा बरकत दे और उनकी आने वाली पीढिय़ों को भी इसका अजर अता करे। इन दुआई कलेमातों के बाद पूरी मस्जिद हुसैन या हुसैन की निदा से गूंज उठी। इस अवसर पर जौहर मानपुरवाला, मोहम्मद पीठावाला, शब्बीर बैगवाला, इकबाल चप्पू, हैदर महूवाला, बुरहानुद्दीन शकरूवाला सहित बड़ी संख्या में समाजजन मौजूद रहे।

सात सैयदना साहब कर चुके यहां वाअज

सैफी मोहल्ला मस्जिद में अभी तक 45 , 46, 47, 48, 49, 51, 52वें धर्मगुरु सैयदना वाअज कर चुके हैं। रविवार को 53 वें धर्मगुरु सैयदना आलीकदर मुफद्दल सैफुद्दीन मौला ने वाअज करते हुए नमाज अदा करवाई।

मेहमानों की खिदमत में जुटा इंदौर

कल से बोहरा समाज का नया साल शुरू हो रहा है। बुधवार को मोहर्रम की पहली वाअज होगी। सैयदना साहब के बयान सुनने के लिए कई लोग इंदौर पहुंच चुके हैं। इसके साथ ही आज और कल में हजारों लोगों के आने की संभावना है। बाहर से आने वाले मेहमानों की खिदमत में समाज जुटा हुआ है।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned