तालाबों के नाम आज तक रेकॉर्ड पर नहीं चढ़े

नगर निगम ने तीन साल पहले किया था नामकरण

By: रमेश वैद्य

Published: 12 Feb 2021, 06:42 PM IST

इंदौर. देश में जगहों के नाम बदलने के बीच नगर निगम ने भी ढाई साल पहले इंदौर में मौजूद तालाबों के पुराने नामों को बदल दिया था। नगर निगम ने शहर में मौजूद तालाबों के नाम भाजपा नेताओं के नाम पर रख दिए थे। लेकिन तालाबों का नामकरण करने वाली नगर निगम में ही इनके नए नामों को आज तक रेकॉर्ड पर नहीं लिया है। नगर निगम खुद ही अपने नामों को भूल चुकी है।
जून 2018 में नगर निगम ने शहर के छोटे-बड़े तालाबों के नामों को बदल दिए थे। इसमें भाजपा के राष्ट्रीय नेताओं के साथ ही स्थानीय नेताओं के नामों पर इन तालाबों का नामकरण किया गया था। यही नहीं, इस प्रस्ताव को नगर निगम ने एमआइसी से मंजूरी भी दे दी थी। साथ ही भविष्य में तालाबों को नए नामों से ही संबोधित करने का प्रस्ताव के जरिए पारित किया था। ढाई साल पहले इस प्रस्ताव की स्वीकृति के बाद भी आज तक नगर निगम खुद ही इन नए नामों का उपयोग नहीं करता है। यहां तक की इन तालाबों में जीर्णोद्धार या सफाई संबंधी जो भी फाइलें तैयार की जाती हैं, उनमें भी तालाबों के नए नामों का उल्लेख तक नहीं किया जाता है।
सामने आए थे विवाद
जिस समय नगर निगम ने ये नामकरण किए थे, उस समय भी कई विवाद सामने आए थे। २०१८ में चुनावी साल में नगर निगम में काबिज भाजपा की परिषद ने चुनावों में फायदा लेने के लिए तालाबों का नामकरण किया था। इसमें भाजपा परिषद ने जवाहर टेकरी की खदानों की जगह पर भरे पानी से बने तालाब का नाम भी भाजपा के पूर्व कोषाध्यक्ष उन्मेष त्रिवेदी के नाम पर कर दिया था। जबकि ये तालाब नगर निगम सीमा क्षेत्र के बाहर था। उसके बाद भी निगम ने नया नामकरण कर दिया था। जिसे लेकर क्षेत्रीय विधायक जीतू पटवारी ने आपत्ति भी ली थी। लेकिन निगम ने उस समय इसे अमान्य करते हुए तालाबों का नाम अपने द्वारा तय नामों पर ही रखने का फैसला किया था।
ये रखे थे तालाबों के नाम
सिरपुर : मां अहिल्या सरोवर
बड़ा बिलावली : दीनदयाल सरोवर
लिंबोदी : श्यामा सरोवर
खजराना : गणेश सरोवर
अन्नपूर्णा : लक्ष्मणसिंह गौड सरोवर
लसुडिया : सीता सरोवर
बांगड़दा : निर्भय सरोवर
हुकमाखेड़ी : कैलाश सरोवर
अहिरखेड़ी : कुशाभाऊ सरोवर
टिगरिया बादशाह : अनिल सरोवर
भौरासला : प्रकाश सरोवर
पीपल्याहाना : समीर सरोवर
पीपल्यापाला : अटल सरोवर
तलावली चांदा : राजेंद्र सरोवर
कनाडिया : नारायण सरोवर
मीठा तालाब : सुंदर सरोवर
जवाहर टेकरी : उन्मेश सरोवर
छोटा बिलावली : देशमुख सरोवर

कागजों पर भी हम लेंगे
पूर्व में तालाबों के नामांकन के संबंध में जो भी फैसला लिया गया है, वो लागू है, उसे कागजों पर भी हम लेंगे।

- अभय राजनगांवकर, अपर आयुक्त

रमेश वैद्य Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned