scriptफैक्टरी के काम के लिए आइल खरीदकर लाते और पेट्रोल-डीजल में मिलावट कर बेच देते | Tanker caught for adulteration at Kishanganj's petrol pump | Patrika News

फैक्टरी के काम के लिए आइल खरीदकर लाते और पेट्रोल-डीजल में मिलावट कर बेच देते

locationइंदौरPublished: Oct 15, 2021 03:21:43 pm

किशनगंज के पेट्रोल पंप पर मिलावट के लिए आया टैंकर पकड़ा, पीथमपुर की फैक्टरी सील
 

फैक्टरी के काम के लिए आइल खरीदकर लाते और पेट्रोल-डीजल में मिलावट कर बेच देते

फैक्टरी के काम के लिए आइल खरीदकर लाते और पेट्रोल-डीजल में मिलावट कर बेच देते

इंदौर. किशनगंज पुलिस ने पेट्रोल पंप पर पेट्रोल व डीजल की मिलावट कर बेचने के मामले में चार आरोपियों को पकड़ा है। पीथमपुर की फैक्टरी से मिलावट के लिए आइल लाकर पेट्रोल पंपों में डाला जाता था। पेट्रोल पंप के साथ ही पीथमपुर की फैक्टरी को भी सील कर दिया गया है।
एसपी पश्चिम महेशचंद्र जैन के मुताबिक एंटी माफिया आभियान के दौरान नकली पेट्रोल व डीजल बेचकर आम जनता को ठगने और शासन को राजस्व का नुकसान पहुंंचाने का मामला पकड़ा है। किशनगंज पुलिस ने एमपी-बाम्बे आटो पेट्रोल डीजल पंप महू इंदौर रोड ग्राम उमरिया पर मिलावट के लिए आए टैंकर को पकड़ा। टैंकर अनलोड हो रहा था, उसमें करीब 18 हजार लीटर आइल भरा था। ड्राइवर सुरेश पिता श्यामलाल कुशवाह से पूछताछ पर पता चला कि वह पीथमपुर से आइल लाया था। शिवम इंडस्ट्रीज सेक्टर 3 पीथमपुर पर पुलिस पहुंची तो ऑपरेटर चंद्रप्रकाश पांडे ने बताया, फैक्टरी संचालक राकेश अग्रवाल निवासी वंदना नगर के कहने पर विजय मूंदड़ा के भारत पेट्रोल पंप के टेंकर से मिलावट के लिए उसने पेट्रोल-डीजल जैसे दिखने वाले केमिकल हाईड्रो कार्बन को उसके टैंकर में कारखाने से लोड किया था।
एएसपी पुनीत गेहलोद के मुताबिक शिवम इंडस्ट्रीज में मुंबई और हजीरा, गुजरात से फ्यूल आइल, मिक्सड हैक्जिन, सी 09, पेंटेन और रबर प्रोसेस आइल खरीदकर मंगाए जाते हैं। इन सभी हाईड्रो कार्बन को अलग-अलग अनुपात में मिक्सिंग मशीन में मिक्स कर ऐसा मिक्सचर बनाते हैं, जो बिल्कुल पेट्रोल और डीजल की तरह दिखता है। पेट्रोल और डीजल की तरह काम भी करता है। मिक्सिंग के बाद जो प्रोडक्ट बतौर पेट्रोल प्रयोग होता है, उसको लो फ्लेस आइल और बतौर डीजल रबर प्रोसेस आइल कहकर बेचा जाता था। इसके अलावा पेस्टीसाइड कंपनियों को काम आने वाला एक मिक्सचर मिक्स सी 09 के नाम से भी बनता है।
पांच टैंकर मिलावटी ईंधन जब्त

गेहलोद के मुताबिक पेट्रोल पंप मिलावट का पेट्रोल-डीजल खरीदकर बेचते, जिससे सरकार को करीब 38.50 प्रतिशत प्रति लीटर पेट्रोल व डीजल में करीब 28 प्रतिशत टैक्स का नुकसान हो रहा था। साथ ही मिलावटी ईंधन बेच वाहन चालकों को भी ठगा जा रहा था। किशनगंज के पेट्रोल पंप के साथ ही पीथमपुर के एक पंप व मक्सी के एक पंप को मिलावटी ईंधन बेचा जा रहा था। पुलिस ने सैंपल लिए हैं। पुलिस ने पांच टैंकर मिलावटी ईंधन जब्त किए हैं। आरोपी एक ही कंपनी के पंप में मिलावट कर रहे थे। दो आरोपी गिरफ्तार हुए हैं। आरोपी सुरेश कुशवाह, चंद्र प्रकाश पांडे, विजय कुमार मुंदड़ा निवासी पीपल्यारराव, राकेश अग्रवाल निवासी वंदना नगर के खिलाफ धोखाधड़ी व आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत केस दर्ज किया है।

ट्रेंडिंग वीडियो