शिक्षक दिवस पर काला दिवस मनाएंगे अध्यापक

शिक्षक दिवस पर काला दिवस मनाएंगे अध्यापक

Sanjay Rajak | Publish: Sep, 04 2018 11:03:37 AM (IST) Indore, Madhya Pradesh, India

सम्मान का करेंगे विरोध, शिक्षक नहीं बनाए से नाराज अध्यापक उतरे सड़क पर

इंदौर. न्यूज टुडे.

बुधवार को अध्यापकों ने शिक्षक दिवस की जगह काला दिवस मनाने की घोषणा की है। बुधवार अध्यापक काले कपड़े पहनकर स्कूल जाएंगे। दरअसल कई वर्षों से अध्यापक संवर्ग मूल विभाग में संविलियन की मंाग कर रहा है, लेकिन सरकार ने विभाग ने संविलियन न करते हुए शिक्षा विभाग सेवा नाम से नया विभाग बना दिया है। इसी विरोध में अध्यापक कल काला दिवस मनाएंगे।

उल्लेखनीय है कि कुछ माह पहले प्रदेश सरकार ने अध्यापकों की मांगें मानते हुए मूल विभाग में संविलियन करने की प्रक्रिया शुरू कर दी थी, लेकिन इसमें कई विसंगितयां सामने आई हैं। मूल विभाग में संविलियन करने की जगह नई नियुक्ति दी जा रही है। साथ ही विभाग भी नया बना दिया गया है। ऐसे में अध्यापक शिक्षक नहीं बन पाएंगे। हालांकि प्रदेश सरकार ने अध्यापकों का वेतन संबंधित मांगों को पूरा कर दिया, जिससे हर एक अध्यापक संवर्ग का वेतन अब सम्मानजनक हो गया है।

अध्यापकों के अनुसार बुधवार को स्कूल तो सभी अध्यापक जाएंगे, लेकिन काले कपड़े या फिर काला रिबन बांधकर। इस दौरान स्कूल में सामान्य दिनों की तरह की पढ़ाई करवाई जाएगी। शिक्षक सम्मान का भी बहिष्कार किया जाएगा।

विजया शर्मा को मिलेगा शिक्षक सम्मान

इस बार शिक्षक सम्मान के लिए प्रदेशभर से ४४ शिक्षकों का नाम तय किया गया हैै। इनमें इंदौर से बाल विनय उत्कृष्ट विद्यालय की प्राचार्य विजया शर्मा का भी चयन किया गया है। आयोजन भोपाल में किया जाएगा। लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा हर साल शिक्षक दिवस पर हर जिले से उत्$कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षक को सम्मानित किया जाता है। इस बार पूरे प्रदेश से सिर्फ ४४ शिक्षकों का ही सम्मान किया जा रहा है। तर्क दिया गया है कि जिले से जो प्रस्ताव मिले थे, उन्हें पूर्व में भी राज्य स्तरीय पुरस्कार मिल चुका है, इसलिए कई जिलों को इस बार शिक्षक सम्मान से बाहर कर दिया है। प्रभारी जिला शिक्षा अधिकारी अक्षयङ्क्षसह राठौर ने बताया कि बुधवार को भोपाल में मुख्य आयोजन होगा। इंदौर से बाल विनय उत्कृष्ट स्कूल की प्राचार्य विजया शर्मा के नाम का प्रस्ताव भेजा था। भोपाल में शॉल-श्रीफल, प्रमाणपत्र और सम्मान निधि के तौर पर २५ हजार रुपए की राशि प्रदान की जाएगी।

नगर निगम भी करेगा शिक्षकों का सम्मान

शिक्षक दिवस पर नगर निगम द्वारा भी शिक्षकों का सम्मान किया जाएगा। आयोजन रविंद्र नाट्यगृह में आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम में वैष्णव वाणिज्य महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. प्रद्युम्न यशवंत मिश्र मुख्य अतिथि रहेंगे। इसके अलावा महापौर मालिनी गौड़ सहित अन्य विधायक मौजूद रहेंगे।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned