रेंजर को पता ही नहीं उनके क्षेत्र में लगी थी आग

सूपर कॉरिडोर पर वन विभाग के जंगल में लगी आग को दबाने में लगे अफसर

वन विभाग के अफसर आग के मामले को दबाने में लगे

By: Lakhan Sharma

Published: 13 Mar 2018, 11:06 AM IST

इंदौर।
१० मार्च को सूपर कॉरिडोर के जंगल में लगी आग के कारण तेंदुआ रहवासी इलाके में घुस आया था। इसका खुलासा कल न्यूज टुडे ने किया था जिसके बाद वन विभाग के अफसर आग के मामले को दबाने में लगे हुए हैं। जिस जगह आग लगाई गई वहां के रेंजर खुर्शीद खान है जो पुरे घटनाक्रम से अनभिज्ञता जाहिर कर रहे हैं। जबकि स्थानीय लोगों का कहना है की वन विभाग के सभी अधिकारियों को जानकारी है और आग लगने और अलगे दिन तेंदुए के रहवासी इलाके में जाने के बाद वन विभाग के अफसर यहां मौके पर आए भी थे, लेकिन अपनी गलती सामने न आए इसलिए मामले को दबाया जा रहा है।

- अधिकांश पौधों को पहुंचा नुकसान

गौरतलब है की सूपर कॉरिडोर के इस वन क्षेत्र में आग लगने से जानवरों को हानि पहुंची साथ ही यहां लगे सैकड़ों पौधों को भी नुकसान पहुंचा है। इस बार बारिश कम होने की वजह से पहले ही वन विभाग ने जहां पौधा रोपण किया था वहां के अधिकांश पौधे इन दिनों नष्ट हो चुके हैं। एसे में जो पौधे बचे हैं उन्हे बचाकर रखना बड़ी जिम्मेदारी है। लेकिन जिम्मेदार अधिकारियों की लापरवाही के कारण ही पौधे नष्ट हो रहे हैं। जबकि इन पर जनता की गाड़ी कमाई के टैक्स के रूप में चुकाए गए लाखों रूपए खर्च किए गए हैं।

- पहले किया मना, फिर बोले थोड़ी सी लगी

इस मामले में जब हमने रेंजर खुर्शीद खान से बात की तो पहले तो उन्होंने आग की जानकारी होने से ही मना कर दिया। जब उन्हे कहा गया की आपके क्या दायित्व हैं फिर, दो दिन पहले इतनी बड़ी आग आपके क्षेत्र में लगी आपको किसी वनकर्मी ने जानकारी नहीं दी तो फिर कहने लगे जानकारी मिली थी की थोड़ी सी आग लगी है। जबकि हम आपको बता दें आग बड़े हिस्से में लगी जहां सैकड़ो पौधे, घास सभी जलकर राख हो चुके हैं।

- १० मार्च को पल्हर नगर में आया था तेंदुआ

शुुक्रवार १० मार्च को सुबह पल्हर नगर निवासी पप्पू ने देखा की किसी ने उसकी खिड़की पर झपट्टा मारा। उसने खि?की खोलकर देखा तो उसे तेंदुआ नजर आया। जब तक वह बाहर आता तेंदुआ भागकर राजूभाई के मकान में जा पहुंचा। यहां राजू अन्य दो लोगों के साथ मौजूद था। अचानक आए तेंदुए को देख राजू बचने की कोशिश करता, इससे पहले ही तेंदुए ने उस पर हमला कर दिया, वह जमीन पर गिर गया तथा उसके साथ मौजुद शेरसिंह पर तेंदुए ने हमला कर दिया। इसके बाद रेस्क्यू करने गए वन विभाग के दो एसडीओ को भी घायल कर दिया था।

Lakhan Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned