scriptगार्डन इन ग्लास- लो-मेंटेनेंस और जीरो वॉटरिंग ‘टेरेरियम’ का बढ़ रहा ट्रेंड | Terrarium glass garden in trend | Patrika News

गार्डन इन ग्लास- लो-मेंटेनेंस और जीरो वॉटरिंग ‘टेरेरियम’ का बढ़ रहा ट्रेंड

locationइंदौरPublished: May 23, 2018 02:36:36 pm

Submitted by:

nidhi awasthi

कम स्पेस के बावजूद गार्डन का सपना पूरा करते हैं नेचर लवर्स

Terrarium

Terrarium

इंदौर. चारों तरफ से बढ़ता कांक्रीट का जंगल और घरों के घटते साइज ने गार्डनिंग मुश्किल कर दी है, लेकिन अब छोटे से ग्लास के अंदर भी गार्डनिंग का सपना पूरा किया जा सकता है। शहर के लो स्पेस घरों में टेरेरियम्स का क्रेज बढ़ता जा रहा है। यूथ इन्हें न सिर्फ बाजार से खरीद रहे हैं बल्कि च्वॉइस के हिसाब से खुद भी बनाकर डिजाइन कर रहे हैं। टेरेरियम एक ग्लास के जार में सेक्यूलेंस प्लांट और सजावट के सामान के साथ तैयार किया जाता है। टेरेरियम न सिर्फ घरों में हरियाली देता है बल्कि सुंदरता भी बढ़ाता है। खादयुक्त मिट्टी सहित डेकोरेशन के लिए छोटे-बड़े रंगीन पत्थर, सीप आदि लगाई जाती है। इस बजट फ्रेंडली ग्लास गार्डन्स को तैयार करने में ज्यादा समय भी नहीं लगता है।
Terrarium
कम स्पेस से परेशान नेचर लवर्स के लिए परफेक्ट सॉल्यूशन
गरिमा तिवारी ने खुद के लिए टेरेरियम्स बनाए हैं और ऑर्डर मिलने पर दूसरों के लिए भी तैयार करती हैं। उन्होंने बताया कि प्रकृति से लगाव रखने और घर में कम स्पेस की परेशानी झेल रहे लोगों के लिए टेरेरियम सबसे परफेक्ट सॉल्यूशन है। ये स्मॉल साइज गार्डन घर, ऑफिस कहीं भी आसानी से फिट हो सकते हैं। बस इस चीज का ध्यान रखना होगा कि इन्हें प्राकृतिक लाइट मिलती रहनी चाहिए।
Terrarium
महीने में एक बार देना पड़ता है पानी
फेसबुक पर अलिविया ग्रुप चला रहीं गरिमा ने बताया कि राउंड फिश बाउल, फ्लैट डिश, वाइन ग्लास, बॉटल, पुराने अचार के जार, बड़े मेसन जार या फिर परफ्यूम की छोटी बॉटल, हर जगह इन मिनिएचर गार्डन्स को तैयार किया जा सकता है। बंद टेरेरियम में पौधे को माह में एक बार पानी की जरूरत होती है। फर्न, पेट्यूनिया और तरबूज के पौधे बंद जारों में अच्छी तरह से बढ़ते हैं।
Terrarium
खुद का टेरेरियम बनाने में रखें सावधानी
– तय करें कि बंद टेरेरियम बनाना है या ओपन।
– कम रोशनी वाले इलाके में मनी प्लांट, स्पाइडर प्लांट या सिंजोनियम लगाएं।
– कंटेनर से बाहर निकल रही ब्रांचेस को समय-समय पर ट्रिम करें।
– पानी की मात्रा पौधों के चयन पर आधारित रहती है।
सस्ते और जीरो मेंटेनेंस
रश्मि पंवार ने बताया ये टेरेरियम्स बेहद सस्ते और जीरो मेंटनेंस होते हैं। इनकी देखभाल करने के लिए कोई ज्यादा एफट्र्स की जरूरत नहीं होती। दूसरे पौधों की तरह इसमें पानी की जरूरत नहीं होती। इससे गंदगी और मच्छर होने का खतरा नहीं रहता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो