'करीबी लोगों को बच्चियों के पास आने का मिल जाता है मौका, इसलिए बढ़ रहे दुष्कर्म' देखें वीडियो

'करीबी लोगों को बच्चियों के पास आने का मिल जाता है मौका, इसलिए बढ़ रहे दुष्कर्म' देखें वीडियो

Reena Sharma | Updated: 26 Jul 2019, 04:12:48 PM (IST) Indore, Indore, Madhya Pradesh, India

इंदौर एसएसपी पहुंची बच्चों के बीच, समझाया गुड टच-बैड टच और दिया करियर गाइडेंस

इंदौर. शुक्रवार को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रूचि वर्धन मिश्र ने एंजेल हाई स्कूल थाना नगर नगर पिपल्याहाना में बच्चों के बीच जाकर बच्चों को गुड टच-बैड टच के अलावा करियर गाइडेंस भी दिया गया। ताकि बच्चे भविष्य में अच्छे करियर को अपना सकें और अभी से अच्छी तरह से पढ़े।

 

indore

रूचिवर्धन मिश्र तिलक नगर स्थित एंजल रन स्कूल में पहुंची। जहां पर 500 से अधिक स्टूडेंट्स मौजूद थे। उन्होंने बच्चियों को गुड टच-बैड टच कार्यक्रम के तहत कई महत्वपूर्ण बाते बताई। उन्होंने बताया किस-किस तरह उनके नजदीकी रिश्तेदार/ परिचित या आसपास रहने वाले लोग उनका फायदा उठा सकते है और कैसे उनसे बचना चाहिए। उन्होंने कहा इन्हीं सब लोगों के साथ कैसे पेश आना है और इनके व्यवहार का किस तरह परीक्षण करना है। उसके कई जीवंत उदाहरण भी दिए और कहा करीबी लोगों को लड़कियों के पास आने का अवसर मिलता है इसलिए घटनाएं भी तेजी से हो रही है। ऐसी घटनाएं रोकने के लिए तत्काल उनकी शिकायत और उनका प्रतिरोध करना आवश्यक है। साथ ही साथ मिश्र ने बच्चे बच्चियों को करियर गाइडेंस भी दिया। यह पूछे जाने पर कि कितने बच्चे पुलिस में आना चाहते हैं?

लगभग सभी बच्चों ने पुलिस में आने के लिए अपने हाथ खड़े कर दिए। मिश्र ने बताया कि पुलिस की नौकरी में आने के लिए अच्छे खान-पान/ अच्छी पढ़ाई और अच्छा स्वास्थ्य बहुत आवश्यक है। इसके लिए हम ऐसी आदतों से बचें जो हमारा समय और स्वास्थ्य खराब करती है। खासतौर से बहुत छोटी उम्र में मोबाइल का इस्तेमाल करना। बचपन से ही बच्चों को मोबाइल की आदत डाल देते हैं क्योंकि ऐसा करने से बच्चे मोबाइल में व्यस्त रहते हैं और माता-पिता निश्चित हो जाते है। कई मां अकसर मोबाइल दिखाते हुए बच्चों को खाना खिलाती हैं इसके कारण खाने का स्वाद और हाजमा बच्चों के शरीर के अनुकूल नहीं होता। पेट तो भर जाता है परंतु उन्हें नियमित पोषण इस तरह के खान-पान से नहीं मिलता है। इसलिए बचपन में मोबाइल से दूर रहें। अच्छा खानपान रखें। पढ़ाई करें और खेलकूद करें। अंत में प्रिंसिपल और बच्चों के द्वारा एसएसपी मिश्र का आभार व्यक्त किया गया।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned